अनजाने में मिली ‘लाखों में एक’ तस्वीर: अमेरिकी फोटोग्राफर ने प्लेन की सूरज के साथ एक दुर्लभ तस्वीर ली, दुनियाभर में इसकी चर्चा


  • Hindi News
  • Happylife
  • California Astrophotographer Andrew Mccarthy Captures Rare Photo Of United Airlines Flight With Sun

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

न्यूयॉर्क8 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

कैलिफोर्निया के फोटोग्राफर एंड्रयू मैक्कार्थी ने प्लेन की सूरज के साथ एक दुर्लभ तस्वीर ली है। एंड्रयू हाइड्रोजन अल्फा सोलर फिल्टर लगे टेलीस्कोप से सूर्य की बाहरी परत की तस्वीरें ले रहे थे, तभी प्लेन गुजरा। इस नजारे को सहजने के लिए कुछ ही सेकंड का वक्त था लेकिन समय रहते एंड्रयू इसे कैप्चर कर लिया। दुनियाभर में इस् तस्वीर की चर्चा है। सोशल मीडिया पर यह वायरल भी हो रही है।

2 साल से सूरज की तस्वीरें ले रहे हैं
एंड्रयू के मुताबिक, वो पल बेहद दुर्लभ था क्योंकि कई फोटोग्राफर ऐसी तस्वीर लेने के लिए एयरपोर्ट के पास खड़े होते हैं। मैं एयरपोर्ट के पास नहीं था। मैं पिछले 2 सालों से सूरज की तस्वीरें ले रहा हूं, लेकिन ऐसी तस्वीर पहली बार ली है।

सूरज और प्लेन की यह खूबसूरत फोटो हाइड्रोजन अल्फा सोलर फिल्टर की मदद से ली गई है।

सूरज और प्लेन की यह खूबसूरत फोटो हाइड्रोजन अल्फा सोलर फिल्टर की मदद से ली गई है।

क्या है हाइड्रोजन अल्फा सोलर फिल्टर
एंड्रयू कहते हैं, तस्वीर हाइड्रोजन अल्फा सोलर फिल्टर की मदद से ली गई थी। यह फिल्टर फोटो लेते समय सूरज की किरणों को ब्लॉक कर देता है सिर्फ लाल रंग की किरणें दिखाई देती हैं। इस तरह एक खूबसूरत तस्वीर बनती है।

ऐसे तैयार हुई फोटो
एंड्रयू के मुताबिक, यह तस्वीर अचानक ली गई, इसलिए मेरी पसंदीदा फोटोज में से एक है। मैं सूरज की हजारों फोटो कैप्चर करता हूं तब जाकर कोई परफेक्ट पिक्चर तैयार होती है। हालिया ली गई फोटो का वीडियो रूप देखेंगे तो पाएंगे प्लेन जब सूरज के किनारे से गुजर रहा होता है तो सूर्य के किनारे से प्रकाश तितर-बितर होते नजर आता है। यह एक तरह की ट्रिक है।

यह है चांद की सबसे साफ तस्वीर।

यह है चांद की सबसे साफ तस्वीर।

चांद की सबसे साफ तस्वीर भी एंड्रयू ने ली थी
एंड्रयू ने इससे पहले चांद की तस्वीर ली थी। यह दुनिया की पहली चांद की सबसे साफ तस्वीर थी। इसे उन्होंने सोशल मीडिया पर पोस्ट करते हुए लिखा था ‘ऑल टर्मिनेटर’। एंड्र्यू ने इस मास्टरपीस को बनाने के लिए चांद की हजारों तस्वीरों को एक साथ जोड़ा था। उन्होंने इन तस्वीरों को तब कैप्चर किया जब चांद की रोशनी बढ़ती जाती है। अच्छी रोशनी और सही पोजिशनिंग से चांद की ऐसी फोटो तैयार हो पाई।

एंड्रयू मैक्कार्थी पिछले कई सालों से अंतरिक्ष से जुड़ी तस्वीरों को कैमरे में कैप्चर कर रहे हैं।

एंड्रयू मैक्कार्थी पिछले कई सालों से अंतरिक्ष से जुड़ी तस्वीरों को कैमरे में कैप्चर कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *