अमरनाथ यात्रा की तैयारियां जोरों पर: इस साल करीब 6 लाख श्रद्धालु बाबा बफार्नी के दर्शन करने पहुंचेंगे; पिछले साल कोरोना की वजह से रद्द हो गई थी यात्रा


  • Hindi News
  • National
  • Amarnath Yatra Registration Start Date 2021 Update | Over 6 Lakh Devotees Expected To Reach In Amarnaath

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

श्रीनगर7 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

28 जून से शुरू होने वाली अमरनाथ यात्रा में इस बार करीब 6 लाख श्रद्धालुओं के पहुंचने की उम्मीद है। इसी के मद्देनजर जम्मू-कश्मीर में तैयारियां जोर-शोर से चल रही है। मुख्य सचिव बीवीआर सुब्रहमण्यम ने बुधवार को इससे जुड़े अधिकारियों के साथ बैठक कर अमरनाथ यात्रा की तैयारियों का रिव्यू किया। पिछले साल यात्रा को कोरोना की वजह से रद्द करना पड़ा था।

उन्होंने खासकर जम्मू-श्रीनगर नेशनल हाईवे, बालटाल और चंदनबाड़ी रूट से तीर्थ यात्रियों की सुरक्षा, सुगम यात्रा और सुरक्षित आवागमन के लिए जरूरी उपाय करने के निर्देश दिए। उन्होंने मंडलायुक्त कश्मीर और जम्मू को यात्रा रूट कठुआ, सांबा, जम्मू, उधमपुर, रामबन, अनंतनाग, श्रीनगर, बालटाल और चंदनबाड़ी में तैयारियों की निगरानी करने को कहा।

1 अप्रैल से शुरू होगा रजिस्ट्रेशन
श्री अमरनाथ जी श्राइन बोर्ड ने 13 मार्च को यात्रा की तारीखों का ऐलान किया था। इस बार अमरनाथ यात्रा 28 जून से शुरू होकर 22 अगस्त को खत्म होगी। यात्रा के लिए एडवांस रजिस्ट्रेशन 1 अप्रैल से शुरू होगा, जिसे PNB, जम्मू एंड कश्मीर बैंक के अलावा YES बैंक की देशभर में मौजूद 446 ब्रांचों से करवाया जा सकता है।

56 दिन तक चलेगी यात्रा
सुरक्षा के चलते इस बार यात्रा 56 दिन तक चलेगी। आषाढ़ चतुर्थी से लेकर रक्षा बंधन तक श्रद्धालु बाबा अमरनाथ के दर्शन कर सकेंगे। सूत्रों के मुताबिक इस बार यात्रा सिर्फ बालटाल रूट से कराई जा सकती है। यात्रा का पारंपरिक रास्ता पहलगाम, चंदनवाड़ी, शेषनाग, पंचतरणी से होकर जाता है।

पिछले साल यात्रा को लेकर काफी खींचतान हुई थी
कोरोना के चलते पिछले साल अमरनाथ यात्रा को लेकर काफी खींचतान हुई थी। जम्मू के राजभवन में पिछले साल 22 अप्रैल को हां-ना-हां-ना का दौर चला था। पहले राजभवन ने अमरनाथ यात्रा निरस्त करने की जानकारी दी, लेकिन बाद में उस प्रेस रिलीज को ही कैंसिल कर दिया था। घंटेभर बाद एक और प्रेस रिलीज में सफाई देते हुए कहा गया कि कोरोना के चलते तय तारीखों में यात्रा करवाना संभव नहीं है। हालांकि तब भी यात्रा होगी या नहीं, इस पर बाद में फैसला करने की बात कही गई थी। हालात को देखते हुए आखिरकार यात्रा रद्द कर दी गई थी।

खबरें और भी हैं…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *