अरब सागर की हवाओं से राहत: जबलपुर में फिर बदला मौसम, पारे में आया उछाल, अधिकतम तापमान में भी बढ़ोत्तरी का अनुमान


Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

जबलपुर17 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

चटख धूप खिली। दिन में तापमान बढ़ने लगा।

  • फिर वेस्टर्न डिस्टरबेंस का आ रहा असर, उत्तरी हवाओं का असर हुआ कमजोर

मौसम ने एक बार फिर करवट बदली है। दक्षिणी हवाओं के चलते गिर रहा पारा ऊपर की ओर चढ़ने लगा है। 24 घंटे में तापमान में एक डिग्री सेल्सियस का उछाल आया है। मौसम विभाग के मुताबिक वेस्टर्न डिस्टरबेंस एक बार फिर सक्रिय होने लगा है। इसके असर से माैसम में ये बदलाव दिख रहा है। दिन का तापमान भी बढ़ने का अनुमान है।
मौसम में एक डिग्री की बढ़ोत्तरी
जानकारी के अनुसार सोमवार को न्यूनतम तापमान जहां 7.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। वहीं रात में पारा उछल कर 8.8 डिग्री सेल्सियस पहुंचा। सोमवार को अधिकतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। मंगलवार को तापमान में बढ़ोत्तरी का अनुमान है। मौसम विभाग के मुताबिक अरब सागर से आ रही नमी भरी हवा ने उत्तरी हवाओं को कमजोर कर दिया है। हवा के इसी बदलाव के चलते मौसम में भी परिवर्तन दिख रहा है। एक दो दिन में मौसम में और बदलाव दिखेगा।
इस मौसम का आखिरी ठंड
मौसम विज्ञान केंद्र में वैज्ञानिक सहायक देवेंद्र कुमार तिवारी के मुताबिक वेस्टर्न डिस्टरबेंस के असर से मौसम में बदलाव दिखने लगा है। 15 फरवरी के बाद मौसम धीरे-धीरे ऊपर की ओर चढ़ेगा। इस सीजन का ये आखिरी ठंड हैं। 15 के बाद धीरे-धीरे तापमान बढ़ेगा और दिन में गरमी का असर दिखने लगेगा। अभी सुबह शाम व रात की ठंड बरकरार रहेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *