एंटीलिया के बाहर विस्फोटक मिलने का मामला: NIA आज सचिन वझे को कोर्ट में पेश करेगी, शनिवार देर रात किया था गिरफ्तार


  • Hindi News
  • National
  • Mansukh Hiren Death Case Latest Update | Recovered Explosives Car Parked Near Mukesh Ambani Residence, Mumbai Police Officer Sachin Waze, NIA, ATS, Connection With NIA Probe Of Recovered Explosives Car

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मुंबई2 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

विवादों में घिरे मुंबई पुलिस के असिस्टेंट इंस्पेक्टर सचिन वझे को NIA आज कोर्ट के सामने पेश करेगी। NIA कोर्ट से वझे की कस्टडी की मांग करेगी। इससे पहले वझे को शनिवार देर रात गिरफ्तार किया गया था। NIA ने उन्हें एंटीलिया के पास विस्फोटकों से भरी कार के कनेक्शन में अरेस्ट किया था। इससे पहले, ठाणे की सेशन कोर्ट ने शनिवार को वझे की अग्रिम जमानत याचिका खारिज कर दी थी। कोर्ट ने कहा था कि प्रथमदृष्टया उनके खिलाफ कुछ सबूत मिले हैं। गिरफ्तारी से बचने के लिए वझे ने शुक्रवार को अग्रिम जमानत की याचिका दायर की थी। मामले की अगली सुनवाई 19 मार्च को होगी।

हिरेन की मौत के मामले में वझे पर आरोप
उद्योगपति मुकेश अंबानी के घर ‘एंटीलिया’ के बाहर से बरामद हुई स्कॉर्पियो कार के मालिक मनसुख हिरेन की मौत के मामले में वझे पर आरोप लगे हैं। महाराष्ट्र के गृह विभाग के आदेश पर मुंबई पुलिस के असिस्टेंट पुलिस इंस्पेक्टर सचिन वझे को क्राइम ब्रांच से हटा दिया गया। उन्हें नागरिक सुविधा केंद्र में भेजा गया है। यह आदेश शुक्रवार 12 मार्च देर शाम जारी किया गया। वझे ने भी खुद को क्राइम ब्रांच से हटाने की पुष्टि की है। 10 मार्च को विपक्ष के हंगामे के बाद वझे का ट्रांसफर करने की बात गृह मंत्री अनिल देशमुख ने की थी।

वझे पर क्या आरोप है?
वझे का नाम 25 फरवरी को उद्योगपति मुकेश अंबानी के घर ‘एंटीलिया’ के बाहर से बरामद स्कॉर्पियो के मालिक मनसुख हिरेन की मौत से जोड़ा जा रहा है। मनसुख की मौत के मामले में महाराष्ट्र ATS ने हत्या और आपराधिक साजिश रचने का केस दर्ज किया है। मनसुख की पत्नी विमला हिरेन ने वझे पर पति की हत्या में शामिल होने का आरोप भी लगाया है। ये आरोप विमला हिरेन ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को लिखे एक पत्र के जरिए लगाए थे। इसका खुलासा पूर्व मुख्यमंत्री और भाजपा नेता देवेंद्र फडणवीस ने विधानसभा में पिछले हफ्ते किया।

पत्नी ने कहा था- वझे इस्तेमाल कर रहे थे स्कॉर्पियो
स्कार्पियो मिलने के करीब एक सप्ताह बाद मनसुख हिरेन का शव उनके घर से सात किलोमीटर दूर ठाणे की समुद्री खाड़ी में पाया गया। इसके बाद उनकी पत्नी ने खुलासा किया था कि स्कॉर्पियो कार पिछले चार महीने से API सचिन वझे ही इस्तेमाल कर रहे थे। उन्होंने ATS को दर्ज कराए अपने बयान में भी सचिन वझे पर ही हत्या का शक जाहिर किया है।

स्कॉर्पियो चोरी के नहीं मिले सबूत
वहीं, अंबानी के घर के बाहर से बरामद विस्फोटक से भरी स्कॉर्पियो की फॉरेंसिक रिपोर्ट भी सामने आ गई। रिपोर्ट के मुताबिक कार के चेचिस और इंजन नंबर को ग्राइंडर से मिटाने की कोशिश की गई थी। कार का गेट खोलने के लिए या चोरी करने के लिए किसी छेड़छाड़, तोड़फोड़ या फोर्स एंट्री के कोई सबूत नहीं मिले हैं। यानी की कार चोरी करने वाले व्यक्ति को बेहद आसानी से कार चोरी करने में सफलता मिली।

NIA और ATS की जांच जारी है
हिरेन ने कहा था कि उन्होंने वाहन को सड़क पर छोड़ दिया था, क्योंकि उसकी स्टीयरिंग 17 फरवरी की रात को जाम हो गई थी। सूत्रों ने बताया कि इस बीच, शुक्रवार को NIA की एक टीम मामले से संबंधित जानकारी हासिल करने के लिए ठाणे के पुलिस अधिकारियों से मुलाकात करने पहुंची थी। हिरेन की मौत की जांच कर रही महाराष्ट्र ATS ने भी ठाणे में कुछ व्यक्तियों के बयान दर्ज किए हैं।

खबरें और भी हैं…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *