ओबीसी आरक्षण की तैयारी: प्रदेश के नगर निगमों में अब ओबीसी काे भी मिलेगा आरक्षण


Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

शिमला7 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

ओबीसी आरक्षण की तैयारी

  • नियमों में बदलाव के लिए ड्राफ्ट किया जा रहा है तैयार

प्रदेश के 5 नगर निगमों शिमला, सोलन, मंडी, धर्मशाला और पालमपुर में अब ओबीसी को भी आरक्षण दिया जाएगा। सरकार नगर निगमों में ओबीसी आरक्षण को लागू करने की संभावनाओं को तलाश रही है। हालांकि पालमपुर और धर्मशाला को छोड़कर शेष 3 नगर निगमों में ओबीसी की जनसंख्या उतनी नहीं है।

सरकार भविष्य के लिए ऐसा प्रावधान करने जा रही है जिससे नगर निगम में ओबीसी के मेयर और डिप्टी मेयर बन सकेंगे। है। शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज ने बताया कि ऐसा प्रावधान किया जा रहा है जिसके लिए विभाग को प्रस्ताव देने को कहा है। कैबिनेट की बैठक में इस पर फैसला होगा।

कैबिनेट की पिछली बैठक में हुई इस मामले पर चर्चा

पिछली कैबिनेट की बैठक में ओबीसी के आरक्षण को लेकर मसले पर चर्चा की गई है। मार्च के अंत तक धर्मशाला के साथ पालमपुर, मंडी व सोलन नगर निगम के चुनाव भी करवाए जाने हैं। सरकार पूरी तैयारी में है कि यहां पर पार्टी चुनाव चिन्ह पर ही इलेक्शन करवाया जाए।

इससे पहले वर्ष 2012 में शिमला नगर निगम के चुनाव भी पार्टी चिन्ह पर हुए थे। अभी तक मेयर व डिप्टी मेयर के लिए महिला, महिला आरक्षित व सामान्य वर्ग के लिए आरक्षण का प्रावधान रखा गया है जिसके बाद अब सरकार ओबीसी को भी इसमें आरक्षण देगी। इसमें ट्राइबल भी शामिल होंगे जो मेयर या डिप्टी मेयर के दावेदार हो सकेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *