कांग्रेस टूलकिट केस: दिल्ली पुलिस ने 31 मई को ट्विटर इंडिया के MD से पूछताछ की थी, 25 मई को नोटिस भी जारी किया था


  • Hindi News
  • National
  • Delhi Police Special Cell Interrogate Twitter India MD Manish Maheshwari On May 31 In Congress Toolkit Case

नई दिल्लीएक मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

कांग्रेस टूलकिट केस में गुरुवार को बड़ा खुलासा हुआ। न्यूज एजेंसी ANI के मुताबिक, सूत्रों ने बताया है कि दिल्ली पुलिस ने 31 मई को ट्विटर इंडिया के MD मनीष माहेश्वरी से पूछताछ की थी। दिल्ली पुलिस की स्पेशल टीम ने यह पूछताछ 31 मई को बेंगलुरु में की थी।

इससे पहले 25 मई को दिल्ली पुलिस के स्पेशल सेल ने कथित कांग्रेस टूलकिट केस में दर्ज शिकायत की जांच के संबंध में ट्विटर को नोटिस भेजा था। इसमें उससे भाजपा प्रवक्ता संबित पात्रा के ट्वीट को मैनिपुलेटिव बताने पर स्पष्टीकरण मांगा गया था। पुलिस की दो टीम दिल्ली के लाडो सराय और गुरुग्राम में ट्विटर के ऑफिस भी पहुंची थी।

क्या है टूलकिट विवाद
दरअसल, भाजपा प्रवक्ता संबित पात्रा ने 18 मई को एक ट्वीट किया, जिसमें उन्होंने एक टूलकिट का हवाला देते हुए कांग्रेस पर आरोप लगाया था। पात्रा ने कहा था कि कांग्रेस केंद्र सरकार और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बदनाम करने के लिए टूलकिट का प्रयोग कर रही है। इसे कांग्रेस की रिसर्च टीम ने तैयार किया है।

पात्रा ने दावा किया कि राहुल गांधी समेत कांग्रेस के कई नेता भी इसी टूलकिट के जरिए सोशल मीडिया पर पोस्ट करते हैं। ट्विटर ने इसी ट्वीट को ‘मैनिपुलेटेड मीडिया’ बताया और कहा कि ये दावा तथ्यात्मक रूप से सही नहीं है।

केंद्र सरकार ने दी थी चेतावनी
इसके बाद केंद्र सरकार ने ट्वीट को मैनिपुलेटेड मीडिया बताने को लेकर ट्विटर की कार्रवाई का विरोध किया था। सरकार का कहना था कि कंटेन्ट की सत्यता की जांच एजेंसी करेगी न कि ट्विटर। इसीलिए ट्विटर को जांच प्रक्रिया में दखल नहीं देना चाहिए। मंत्रालय ने ट्विटर को भेजे अपने संदेश में कहा था कि संबंधित पक्षों में से एक ने जांच एजेंसी के सामने टूलकिट की सत्यता पर सवाल उठाते हुए शिकायत की है और इसकी जांच की जा रही है।

खबरें और भी हैं…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *