किसान आंदोलन पर ट्विटर विवाद: आईटी मिनिस्टर रविंशकर प्रसाद से मिलने पहुंचा ट्विटर, सरकार के आदेश पर 1178 अकाउंट्स किए थे बंद


Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नई दिल्ली14 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

किसान आंदोलन से जुड़े ट्विटर अकाउंट्स बंद करने पर सरकार ने ट्विटर को नोटिस जारी किया है। ऐसे में इस विवाद को सुलझाने के लिए वो आईटी मिनिस्टर रविशंकर प्रसाद से बात करने पहुंचा है। सरकार ने नोटिस जारी करके कहा था कि ट्विटर कानून के मुताबिक आदेशों का पालन करने के लिए बाध्‍य है। इसमें कानूनी दंड का प्रावधान भी है।

ट्विटर ने खालिस्‍तानी और पाकिस्‍तान के समर्थन वाले भारत के खिलाफ बनाए गए 1178 अकाउंट्स को बंद किया था। हालांकि, भारत सरकार से मिलने नोटिस बाद अस्‍थायी तौर पर बंद किए गए 257 अकाउंट्स को फिर से शुरू कर दिया है।

पाकिस्तान और खालिस्तान से जुड़े 1178 अकाउंट्स
सरकार ने ट्विटर को नोटिस जारी करके खालिस्‍तान और पाकिस्‍तान से जुड़े 1178 अकाउंट्स बंद करने के लिए कहा था। इन पर किसान आंदोलन और भारत के खिलाफ साजिश फैलाने का आरोप है। एक प्रवक्‍ता ने कहा, ‘ट्विटर पर हमारे कर्मचारियों की सुरक्षा हमारे लिए सर्वोच्च प्राथमिकता है। हम भारत सरकार के साथ सम्मान की स्थिति से जुड़े रहे हैं और औपचारिक बातचीत के लिए माननीय मंत्री के पास पहुंचे हैं।

अपने रुख पर कायम रहेगा ट्विटर
प्रवक्‍ता ने संकेत दिया है कि ट्विटर अपने रुख पर कायम रहेगा। वह सरकार की मांग के अनुसार अपना रुख नहीं बदलेगा। प्रवक्‍ता ने कहा कि हमारा मानना है कि खुले और स्‍वतंत्र रूप से सूचनाओं का आदान प्रदान विश्‍व में सकारात्‍मक प्रभाव डालता है। ट्वीट निरंतर जारी रहने चाहिए।

कई हस्तियों ने आंदोलन से जुड़े ट्वीट किए
सचिन तेंदुलकर, लता मंगेशकर और विराट कोहली सहित कई जानी मानी हस्तियां भी किसान आंदोलन को लेकर ट्वीट कर चुके हैं। इंटरनेशनल पॉप सिंगर रिहाना, पर्यावरण कार्यकर्ता ग्रेटा थनबर्ग ने किसान आंदोलन के समर्थन में ट्वीट किए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *