कोरोनाकाल में गूगल पर लर्निंग की सर्चिंग: वर्क फ्रॉम होम वाली नौकरियां सबसे ज्यादा खोजी गईं, ऑनलाइन कोर्सेस भी खूब तलाशे; सेहत के बाद ‘लोकल फर्स्ट’ पर जोर रहा


  • Hindi News
  • Local
  • Delhi ncr
  • Work From Home Jobs Were The Most Searched, Online Courses Were Also Searched; After Health, Emphasis On ‘local First’

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नई दिल्ली3 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

2020 में भारतीयों ने वर्क फ्रॉम होम जॉब्स और ऑनलाइन कोर्सेस के बारे में सबसे ज्यादा सर्च किया, यह जानकारी ‘इंडिया डिटरमाइंड प्रोग्रेस’ शीर्षक से जारी गूगल की रिपोर्ट में दी गई है। (सिंबॉलिक फोटो)

  • गूगल सर्चिंग का नया ट्रेंड- ‘कुछ भी कहीं भी’ सीखने के लिए ज्यादा आतुर दिखे भारतीय

बीते साल 2020 में भारतीयों ने वर्क फ्रॉम होम जॉब्स और ऑनलाइन कोर्सेस के बारे में सबसे ज्यादा सर्च किया। इसके बाद सर्टिफिकेट कोर्स, ऑनलाइन कैसे बेचें और ऑनलाइन क्लासेस का नंबर आता है। यह जानकारी ‘इंडिया डिटरमाइंड प्रोग्रेस’ शीर्षक से जारी गूगल की रिपोर्ट से मिली है। रिपोर्ट के मुताबिक पूरे साल में सबसे बड़ा जो परिवर्तन देखने को मिला, वह था- लर्निंग की सर्चिंग।

यानी लोग इस साल नई चीजें सीखने को लेकर ज्यादा आतुर दिखे। 2019 की तुलना में 2020 में इसमें 30% से ज्यादा उछाल देखने को मिला। यजर्स में आए बड़े बदलाव में ‘कहीं भी, कुछ भी सीखना’ सबसे अहम रहा। इसके तहत पाठ्यक्रम के अलावा उन चीजों को जानने के लिए लोग ज्यादा उत्सुक दिखे, जिससे उनकी आमदनी बढ़े।

सर्चिंग में स्किल डेवलपमेंट और अतिरिक्त आय कैसे बढ़े, यह भी शामिल था। सर्च इंजन के मुताबिक बीते साल में टियर-2-3-4 शहरों के अलावा ग्रामीण भारत के यूजर्स की संख्या में खासी बढ़ोतरी देखी गई है। पांच में हर चौथा यूजर यू-ट्यूब के जरिए नई स्किल सीखना चाह रहा है। इसके अलावा ‘लोकल फर्स्ट’ के तहत अपनी भाषा में स्थानीय जानकारियां यूजर्स ने सबसे ज्यादा खोजीं।

स्थानीय भाषाओं में अनुवाद के लिए 1700 करोड़ बार गूगल ट्रांसलेटर का उपयोग किया गया। इसी के साथ 90 फीसदी यूजर्स ने यू-ट्यूब पर अपनी ही भाषा में कंटेंट देखा। एक और मुख्य विषय था स्वास्थ्य। इसे पूरे साल में यूजर्स ने सबसे ज्यादा महत्व दिया। ऑनलाइन डॉक्टरी परामर्श की सर्च में 300 फीसदी की बढ़ोतरी देखी गई।

इसमें मणिपुर, बिहार और कर्नाटक के यूजर्स सबसे ज्यादा थे। इसके अलावा कार, बाइक और स्मार्ट टीवी के साथ यूजर्स ने सेकंडहैंड लैपटॉप के लिए सर्च किया, जो बीते साल से 60 फीसदी ज्यादा था। तेलंगाना, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, पुडुचेरी और महाराष्ट्र के लोगों ने वर्क फ्रॉम होम के बारे में सबसे ज्यादा सर्च किया।

छोटे शहरों के साथ गांवों में भी सर्च यूजर्स की संख्या में खासी बढ़ोतरी

भाषा भी अपनी पसंद की ही चुनी

  • 90% यूजर्स ने अपनी भाषा में सर्च किया
  • 80% से अधिक ने अपनी भाषा में खबरें सर्च कीं
  • 50% ग्रोथ निवेश के लिए होने वाली सर्च में
  • 50% ज्यादा लोगों ने खेती के बारे में सर्च किया

खबरें और भी हैं…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *