कोरोना को लेकर अच्छी खबर: 10 हफ्ते तक बढ़ने के बाद पिछले 2 सप्ताह में घटे पॉजिटिव केस, लेकिन 7 राज्य अब भी बढ़ा रहे चिंता


  • Hindi News
  • National
  • Coronavirus (COVID 19) Positive Cases; Official Report Updates From Union Ministry Of Health

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नई दिल्ली2 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

तमिलनाडु के सलेम में नया कोविड

देश में कोरोना महामारी को लेकर अच्छी खबर है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंंत्रालय ने गुरुवार को बताया कि पॉजिटिव केस के मामले में लगातार 10 हफ्तों की बढ़ाेतरी के बाद पिछले 2 सप्ताह में कमी दर्ज की गई है। पिछले 7 दिनों में नए मरीजों में -3.82% की कमी आई है, जबकि मौतों का आंकड़ा 1.07% पर आ गया है। वहीं, 7 राज्यों में पॉजिटिविटी रेट 25% से अधिक है, जबकि 22 राज्यों में यह आंकड़ा 15% से अधिक है।

6 राज्यों में कम हो रहे नए मरीज, 7 राज्यों ने बढ़ाई चिंता
पिछले तीन सप्ताह में 6 राज्यों- महाराष्ट्र, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, गुजरात और छत्तीसगढ़ में मरीजों की संख्या कम हुई है। वहीं, पिछले तीन हफ्तों में 7 राज्यों- तमिलनाडु, मेघालय, त्रिपुरा, मणिपुर, नगालैंड, सिक्किम और मिजोरम में पॉजिटिव केस बढ़ हैं।

रिकवरी रेट बढ़ी, कम हुए एक्टिव केस
अग्रवाल ने कहा है कि पिछले 24 घंटों में देशभर में 2,76,000 मामले दर्ज किए गए हैं। इसमें से 77% मामले 10 राज्यों से हैं। वहीं, कुल सक्रिय मामलों का 69% सिर्फ 8 राज्यों में हैं। 21 राज्य ऐसे हैं जहां रोजाना रिकवर मामलों की संख्या नए मामलों से ज्यादा है।

अग्रवाल ने बताया कि देशभर में 3 मई को सक्रिय मामले 17.13% थे, वे अब 12.1% रह गए हैं। रिकवरी रेट 81.7% से बढ़कर 86.7% हो गई है। पिछले 10 दिनों में सक्रिय मामलों और रिकवर मामलों की तुलना करें तो 10 में से 9 दिनों को रिकवर मामले ज्यादा दर्ज किए गए।

50% लोग अब भी मास्क नहीं पहनते
स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि एक स्टडी के मुताबिक, 50% लोग अभी भी मास्क नहीं पहनते हैं। 64% लोग वैसे हैं जो सिर्फ अपना मुंह ढकते हैं लेकिन नाक नहीं। अब तक पूरे देश में करीब 18 करोड़ कोरोना वैक्सीन की डोज दी गई है। इसमें 18-44 साल के बीच के लोगों को अब तक लगभग 70 लाख डोज दी जा चुकी है।

हमारा लक्ष्य जून तक 45 लाख करने का : डॉ भार्गव
आईसीएमआर के महानिदेशक डॉ बलराम भार्गव ने कहा कि हमारा लक्ष्य इस महीने के अंत तक 25 लाख टेस्ट और जून के अंत तक 45 लाख टेस्ट करने का है। उन्होंने कहा कि भारत में फरवरी के मध्य से कोरोना संबंधी जांच की संख्या में लगातार वृद्धि हो रही है और 12 हफ्तों में इसमें 2.3 गुना की वृद्धि हुई है।

होम टेस्ट के लिए 3 और कंपनी करेगी आवेदन :भार्गव
भार्गव ने कहा कि कोरोना के घरेलू परीक्षण के लिए एक कंपनी ने पहले ही आवेदन कर दिया है और 3 कतार में हैं। अगले सप्ताह के भीतर, हमारे पास 3 और कंपनियां होनी चाहिए। भार्गव ने आगे बताया कि देश में अधिक रैपिड एंटीजन टेस्ट किए जाने चाहिए। इससे दो फायदे हैं, एक- तेजी से परिणाम प्राप्त होंगे और दूसरा मरीज को जल्दी से आइसोलेट किया जा सकता है।

3-4 दिनों के भीतर आ जाएगी होम टेस्ट किट
भार्गव ने बताया कि प्रथम चरण में आपको केमिस्ट से टेस्ट किट खरीदनी होगी फिर दूसरे चरण में मोबाइल ऐप डाउनलोड करना होगा। तीसरे चरण में घर पर टेस्ट करें। चौथे चरण में मोबाइल इमेज पर क्लिक करें और अपलोड करें फिर आपको परिणाम दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि 3-4 दिनों के भीतर यह बाजार में उपलब्ध हो जाना चाहिए।

531 जिलों में 100 से ज्यादा डेली केसेस
28 अप्रैल से 4 मई तक 531 जिलों में 100 से ज्यादा नए मरीज मिल रहे थे, जो 12 मई से 18 मई के बीच घटकर 430 जिलों में रह गई। यानी 101 जिलों में पॉजिटिव मरीजों की संख्या रोजाना 100 से कम हुई है।

देशभर में रिकॉर्ड 20.08 लाख टेस्ट
देश में कोरोना की दूसरी लहर पर काबू पाने के लिए टेस्टिंग-ट्रेसिंग पर जोर दिया जा रहा है। इसी के मद्देनजर मंगलवार को देश में रिकॉर्ड 20 लाख 8 हजार 296 कोरोना टेस्ट किए गए। यह सिर्फ भारत में ही नहीं, बल्कि दुनिया में एक दिन में किए गए टेस्ट का सबसे बड़ा आंकड़ा है। इससे पहले 11 मई को 19 लाख 83 हजार 804 टेस्ट किए गए थे। देशभर में टेस्टिंग का आंकड़ा 32 करोड़ को पार कर गया है।

खबरें और भी हैं…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *