गुजरात में 23 साल बाद ऐसा विनाश: ताऊ ते से 12 जिलों में 79 लोगों की मौत; मृतकों के परिजनों को केंद्र से 2 लाख व राज्य से 4 लाख की मदद


  • Hindi News
  • Local
  • Gujarat
  • 79 People Died In 12 Districts From Tau Te; 2 Lakh From The Center And 4 Lakh From The State For The Families Of The Dead

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अहमदाबाद4 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

सीएम ने तूफान प्रभाविताें को 7 दिन तक रोजाना वयस्क को 100 और बच्चों 60 रुपए कैशडोल देने की घोषणा की है।

  • 1998 में कंडला की तबाही के बाद प्रदेश में भारी नुकसान
  • ताऊ ते तूफान से अरब सागर में फंसे जहाज में 22 की मौत

गुजरात में करीबन 23 साल बाद आए ताऊ ते जैसे विनाशक तूफान से भारी तबाही हुई है। भास्कर को मिले डेटा के अनुसार तूफान से 12 जिलों में 79 लोगों की मौत हुई है, जबकि सरकारी आंकड़ों के अनुसार ताऊ ते से प्रदेशभर में केवल 45 मौतें हुई। इससे पहले 1998 में कंडला में भयानक तूफान आया था। इस तूफान की वजह से समुद्र से मछुआरों को वापस बुला लिया गया था, पर तूफान के कारण अरब सागर में फंसे एक जहाज में कुल 22 की मौत हो गई।

तूफान के कारण 9 जिलों में 9 इंच तक बारिश हुई है। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को गुजरात के प्रभावित क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण किया। उन्होंने गुजरात को तत्काल 1000 करोड़ की आर्थिक सहायता देने की घोषणा की है। प्रधानमंत्री मोदी ने बुधवार को सुबह भावनगर में सीएम विजय रूपाणी और अधिकारियों के साथ उना, जाफराबाद, महुआ और दीव के प्रभावित क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण किया।

1000 करोड़ की सहायता

मुश्किल समय में केंद्र राज्य सरकार के साथ है। प्रभावित क्षेत्रों किसी भी प्रकार की मदद की जरूरत होगी तो पहुंचाई जाएगी। इसमें घरों की मरम्मत से लेकर नए बनाने तक सब कुछ शामिल है।
नरेंद्र मोदी, प्रधानमंत्री

3 हजार करोड़ के नुकसान का अनुमान, 4 जिलों में 1100 करोड़

तूफान से प्रदेश में 3 हजार करोड़ के नुकसान होने का अनुमान है। केवल 4 जिलों में ही 1100 करोड़ का नुकसान हुआ है। सबसे अधिक बिजली क्षेत्र में 1400 से 1500 करोड़, कृषि क्षेत्र में 1000 से 1200 करोड़, अन्य क्षेत्रों में 450 करोड़ का नुकसान हुआ है। सीएम ने तूफान प्रभाविताें को 7 दिन तक रोजाना वयस्क को 100 और बच्चों 60 रुपए कैशडोल देने की घोषणा की है।

सीएम की घोषणा- मृतकों के परिवारों को कुल 6 लाख मिलेंगे

गांधीनगर. मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने कोर कमेटी की बैठक करने के बाद मृतकों के परिवारों को 4 लाख की आर्थिक सहायता देने की घोषणा की है। मुख्यमंत्री ने कहा कि ये सहायता केंद्र सरकार द्वारा घोषित 2 लाख के अलावा होगी। चक्रवाती तूफान में मृतकों के परिवारों को अब 6 लाख की आर्थिक सहायता मिलेगी। घायलों का राज्य सरकार 50 हजार देगी, जो केंद्र से अलग है।

खबरें और भी हैं…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *