गृह मंत्रालय का नोटिफिकेशन: सरकार ने अफगानिस्तान, पाकिस्तान, बांग्लादेश के गैर-मुस्लिम शरणार्थियों को नागरिकता देने के लिए आवेदन मंगाए


  • Hindi News
  • National
  • MHA Invites Applications For Indian Citizenship From Non Muslim Refugees From Afghan,Pak,Bangladesh

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नई दिल्ली14 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

CAA के अनुसार, बांग्लादेश, पाकिस्तान और अफगानिस्तान से आए ऐसे हिंदू, सिख, जैन, बौद्ध, पारसी और ईसाई शरणार्थियों को भारतीय नागरिकता दी जाएगी, जो 31 दिसंबर, 2014 तक भारत आए थे। -फाइल फोटो

गृह मंत्रालय ने अफगानिस्तान, पाकिस्तान, बांग्लादेश के गैर-मुस्लिम शरणार्थियों से भारतीय नागरिकता के लिए आवेदन मंगाए हैं। ये शरणार्थी गुजरात, राजस्थान, छत्तीसगढ़, हरियाणा और पंजाब के 13 जिलों में रह रहे हैं।

इस संबंध में केंद्रीय गृह मंत्रालय ने एक नोटिफिकेशन जारी किया है। नोटिफिकेशन में सिटिजनशिप एक्ट 1955 और 2009 में कानून के तहत बनाए गए नियमों के तहत आदेश के तुरंत पालन की बात कही गई है। भले ही 2019 में सरकार की ओर से पास किए गए सिटिजनशिप एमेंडमेंट एक्ट (CAA) के तहत नियमों को अब तक तैयार नहीं किया गया है।

CAA की वजह से हुए थे दंगे
2019 में सरकार ने CAA को मंजूर किया था तब देश के कई हिस्सों में विरोध-प्रदर्शन हुए थे। विरोध के दौरान 2020 की शुरुआत में दिल्ली में दंगे भी हुए थे। CAA के अनुसार, बांग्लादेश, पाकिस्तान और अफगानिस्तान से आए ऐसे हिंदू, सिख, जैन, बौद्ध, पारसी और ईसाई शरणार्थियों को भारतीय नागरिकता दी जाएगी, जो 31 दिसंबर, 2014 तक भारत आए थे।

खबरें और भी हैं…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *