गड़बड़ी: ब्लैकमेल मामले के पूर्व रेंजर ने श्रमिकों के 25 लाख निकाले


Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बिलासपुर13 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक
  • पूर्व पदस्थ रेंजर से विभागीय पूछताछ, पुलिस को नहीं दी गई सूचना

रतनपुर रेंज में पौधा सप्लाई, पौधरोपण व मजदूरी भुगतान की 25 लाख रुपए की राशि पूर्व रेंजर सीआर नेताम ने निकाल लिया। इसका खुलासा तब हुआ जब वर्तमान रेंजर ने भुगतान के लिए राशि निकालने बैंक में चेक लगाया जो कि बाउंस हो गया। जांच में यह बात खुद पूर्व रेंज अफसर ने कबूल किया। विभाग ने अब तक इस मामले में पुलिस को सूचना नहीं दी गई है। बिलासपुर वनमंडल के रतनपुर रेंज का खाता बैंक ऑफ बड़ौदा की मुख्य शाखा में है। बैंक के विभागीय खाते से राशि रेंज अफसर के दस्तखत से ही निकाली जाती है। इस वर्ष मजदूरों को भुगतान किया जाना था। इस वजह से रतनपुर रेंज के वर्तमान रेंज अफसर अजय शर्मा ने बैंक में चेक लगाया था लेकिन चेक बाउंस हो गया, जबकि अफसर को जानकारी थी कि खाते में रुपए हैं। इस खुलासे के बाद वर्तमान रेंज अफसर ने इसकी जानकारी डीएफओ कुमार निशांत को दी। यह भुगतान पौधरोपण के लिए पाैधे लाने व ले जाने में होने वाले परिवहन, पौधरोपण में मजदूरों को भुगतान करने के लिए थी। जनवरी 2021 में जो रुपए निकाले गए उससे मजदूरों का भुगतान नहीं हुआ है। सीआर नेताम ने रकम निकालकर इसका क्या उपयोग किया, अफसर इसकी जांच कर रहे हैं।

पूर्व रेंजर पर रायपुर से हुई कार्रवाई, निलंबित
25 लाख रुपए निकाले जाने के मामले में रायपुर तक जानकारी पहुंच गई है। सीसीएफ नावेद शुजाउद्दीन ने कहा कि रायपुर से हुई कार्रवाई में पूर्व पदस्थ रेंज अफसर नेताम को निलंबित कर दिया गया है। जांच में उसने यह राशि निकालने और सप्लायर को भुगतान की बात कही है। जहां तक पुलिस को सूचना नहीं देने की बात है इसके लिए विभाग सक्षम है। रायपुर की उच्च स्तरीय समिति पूरे मामले की जांच करेगी।

जानिए कौन है पूर्व रेंज अफसर
पूर्व रेंज अफसर सीआर नेताम वहीं है जिसने पिछले दिनों 95 लाख रुपए की वसूली मामले में पत्रकारों की शिकायत मुंगेली पुलिस अधीक्षक से की थी। कोरबा में पदस्थापना के दौरान पूर्व रेंज अफसर सीआर नेताम पर निलंबन की कार्रवाई हुई थी। तब कोर्ट से बहाली का आदेश होने के बाद ही रतनपुर रेंज में पोस्टिंग हुई थी। वर्तमान में रेंज अफसर नेताम की पदस्थापना मुंगेली जिले में थी। 25 लाख रुपए रेंज अफसर ने कहां खर्च की इसकी जांच कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *