जशपुर में मानव तस्करी: 18 साल की युवती को सात बार बेचा, तंग आकर कर ली आत्महत्या, 8 गिरफ्तार


Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

जशपुर34 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

पुलिस गिरफ्त में आरोपी।

कांसाबेल थाना इलाके की रहने वाली लड़की मानव तस्करी की शिकार हो गई। युवती को सात बार खरीदी-बिक्री की गई थी। अंत में मानसिक विक्षिप्त से जबरन शादी की तो उसने आत्महत्या कर ली।

मामले में पुलिस अब तक आठ लाेगाें काे गिरफ्तार कर चुकी है। आरोपियों के धर-पकड़ में जशपुर पुलिस 17 जनवरी से उत्तरप्रदेश, मध्यप्रदेश के थानों में खाक छान रही थी। मंगलवार को टीम आरोपियों को लेकर कांसाबेल पहुंचेगी।

कांसाबेल इलाके की युवती को छतरपुर के दंपती अजय राय और उसकी पत्नी सविता राय ने मध्यप्रदेश के छतरपुर के कुल्लू रैकवार 20 हजार रुपए में बेच दिया था। कुल्लू ने युवती को नरवा निवासी हरेंद्र सिंह बुंदेला को, हरेंद्र ने दतिया के राजपाल सिंह को, राजपाल सिंह ने देशराज कुशवाहा को, देशराज कुशवाहा ने ललितपुर के मुन्ना कुशवाहा और अंतिम में मुन्ना कुशवाहा से संतोष कुशवाहा को युवती को 70 हजार रुपए बेच दिया।

युवती को खरीदने के बाद संतोष ने विक्षिप्त बेटे से उसकी जबरन शादी करा दी। तंग आकर युवती ने 10 सितंबर 20 को फांसी लगा ली थी। आरोपियों ने खरसिया क्षेत्र के तीन लड़कियों को भी इसी तरह खरीदी बिक्री की गई है।

इनके बारे में पुलिस पड़ताल कर रही है कि लड़कियां अभी कहा और किस हाल में है। घटना से पता चलता है कि मानव तस्करी के गिरोह अभी भी प्रदेश में सक्रिय है, जो कम उम्र की लड़कियों को स्थानीय दलालों के माध्यम से लड़कियों को दूसरे राज्यों में जाते है।

7 थाने से आरोपी को पकड़ा, आरोपियों में जशपुर की महिला दलाल शामिल
लड़की के परिजन की रिपोर्ट पर एसपी ने बगीचा और कांसाबेल थाने से पुलिसकर्मियों की टीम बना थी। छानबीन के बाद पीड़िता के छतरपुर में होने की सूचना मिली तो वहां जाकर एमपी पुलिस की सहायता से 8 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया।

आरोपी को 3 राज्यों के 7 थाने से पकड़ा है। इस गिरोह में एक महिला भी है, जो जशपुर जिले की है, जिसने खुद आरोपी से शादी की है और जशपुर जिले की लड़कियों की तस्करी में दलाल की भूमिका निभाती है। पुलिस छतरपुर से सभी आरोपियों की ट्रांजिट रिमांड लेकर कांसाबेल ला रही है। उनके माध्यम से अंतरराज्यीय लड़कियों को बेचने वाले गिरोह का खुलासा हो सकता है।

पुलिस की रिमांड पर सभी आरोपी, छतरपुर जाएगी टीम
“युवती के सात बार खरीदी-बिक्री मामले में पुलिस ने तीन राज्यों के 7 थाना क्षेत्र से 8 आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है। मामले में पुलिस की टीम अलग-अलग जगह रवाना की गई थी। छतरपुर के एसपी सचिन शर्मा के निरंतर सम्पर्क और सहयोग से इस मानव तस्करों को पकड़ने में सफल रहे। पुलिस की टीम आरोपियों को रिमांड पर हैं। विवेचना के लिए पुलिस की टीम फिर से छतरपुर जाएगी।”
-बालाजी राव, एसपी जशपुर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *