टोक्यो ओलिंपिक महिलाशक्ति का रण: अब तक मेडल टैली के टॉप-5 देशों की महिलाओं ने पुरुषों से 67% ज्यादा, अमेरिकी महिलाओं ने पुरुषों से तिगुने और चीनी महिलाओं ने दोगुने मेडल जीते


  • Hindi News
  • International
  • So Far, Women From The Top 5 Countries In The Medal Tally Have Won 67% More Medals Than Men, US Women Have Thrice The Men And Chinese Women Have Won Twice As Many Medals.

टोक्यो4 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

अमेरिका और चीन की महिलाओं ने अगर पुरुषों जितने ही मेडल जीते होते तो ये दोनों देश मेडल टैली में रूस और ऑस्ट्रेलिया से भी पीछे होते।

खेलों के महाकुंभ ओलिंपिक में महिलाओं और पुरुषों के मेडल इवेंट बराबर होते हैं। लेकिन, जो पांच देश मेडल टैली में टॉप पर पहुंचे हैं, उनमें महिलाओं के मेडल पुरुषों से 67% ज्यादा हैं। इन पांच देशों की महिलाओं ने अब तक कुल 194 मेडल जीत लिए हैं, जबकि पुरुष 116 मेडल जीत पाए हैं। मेडल टैली में शीर्ष पर चल रहे चीन की महिलाओं ने वहां के पुरुषों के मुकाबले दोगुने, जबकि तीसरे स्थान पर चल रहे अमेरिका की महिलाओं ने वहां के पुरुषों के मुकाबले 3 गुना मेडल जीते हैं।

ऐसा ही ट्रेंड जापान, रूस और ऑस्ट्रेलिया का भी है। अभी तक की मेडल टैली देखकर यह साफ नजर आ रहा है कि अमेरिका और चीन की महिलाओं ने अगर पुरुषों जितने ही मेडल जीते होते तो ये दोनों देश मेडल टैली में रूस और ऑस्ट्रेलिया से भी पीछे होते। यानी, जो देश अभी तक खेलों में श्रेष्ठ साबित हुए हैं, उनमें महिलाओं की भूमिका पुरुषों से ज्यादा रही है। भारत ने अब तक एक सिल्वर मेडल जीता है, एक और मेडल पक्का है। ये दोनों मेडल भी महिलाओं (मीरा-लवलीना) के हैं।

यूं समझिए महिलाओं का दम

टोक्यो में अब तक 2 या इससे ज्यादा मेडल जीतने वाली 35 महिलाएं और 19 पुरुष

  • 4 मेडल जीतने वाली: एकमात्र ऑस्ट्रेलिया की एमा
  • 3 मेडल जीतने वाले: कुल 8 खिलाड़ी, इनमें 5 महिलाएं
  • 2 मेडल जीतने वाले: कुल 45 खिलाड़ी, इनमें 29 महिलाएं

(यह आंकड़ा 31 जुलाई तक का है। ओलिंपिक 8 अगस्त तक चलेगा।)

मेडल की यह तुलना खिलाड़ियों की संख्या के आधार पर की गई है

  • इन पांचों देशों से ओलिंपिक के लिए क्वालिफाई करने वाले कुल 2450 एथलीट्स हैं। इनमें 1354 (55.3%) महिलाएं और 1096 (44.7%) पुरुष हैं। यानी, ओलिंपिक में इन देशों की श्रेष्ठता साबित करने का जिम्मा पुरुषों से ज्यादा महिलाओं पर है।

पुरुषों का खेल रहे घुड़सवारी में भी महिलाएं ही आगे – ओपन कैटेगरी में अब तक कुल 12 मेडल, इनमें 10 मेडल महिलाओं के

ओलिंपिक में घुड़सवारी की प्रतिस्पर्धा ओपन कैटेगरी की भी होती है। इसमें महिला या पुरुष कोई भी भाग ले सकता है। ओपन कैटगरी में अब तक कुल 12 मेडल इवेंट हुए हैं। इनमें से 10 मेडल महिलाओं ने जीते हैं, जबकि पुरुष सिर्फ 2 मेडल जीत पाए हैं।

खबरें और भी हैं…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *