तैयारी: चंडीगढ़ को चाइल्ड फ्रेंडली शहर बनाने पर होगा काम


Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

चंडीगढ़4 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक
  • सीसीपीसीआर की चेयरपर्सन हरजिंद्र कौर बोलीं- इस साल बच्चों की केयर पर रहेगा पूरा फोकस
  • आज 6वां स्थापना दिवस मनाएगा सीसीपीसीआर, होंगे कई कार्यक्रम

चंडीगढ़ कमीशन ऑफ प्रोटेक्शन फाॅर चाइल्ड राइट्स (सीसीपीसीआर) का आज 6वां स्थापना दिवस है। सीसीपीसीआर की चेयरपर्सन हरजिंद्र कौर ने कहा कि शहर को चाइल्ड फ्रेंडली बनाने की तरफ काम किया जा रहा है। इस साल अब बच्चों के लिए की केयर पर फोकस रहेगा ताकि स्टे होम में रहने वाले बच्चे अच्छी एजुकेशन और बेहतर भविष्य की तरफ बढ़ सकें। चाइल्ड राइट्स प्रोटेक्शन को लेकर अब तक कमीशन ने खुद कई मामलों में संज्ञान लेते हुए कार्रवाई की है।

कमीशन चेयरपर्सन हरजिंदर कौर इस बारे में कहा कि यूनाइटेड नेशंस विभिन्न देशों से कहता है कि बच्चों की भागीदारी उन क्षेत्रों में बढ़ाएं जिनका उनपर असर होता है। इसके लिए नया प्रोजेक्ट कंसल्टेंट नीति मोहन ने तैयार किया जिनमें गर्ल्स को लीड करने, गर्ल्स को एंपावर करने और ब्रांड एंबेस्डर्स के माध्यम से बदलाव की तरफ बढ़ने के कार्यों को शामिल किया गया है।

उन्होंने बताया कि इस साल उनका फोकस स्टेट होम में रहने वाले बच्चों के लिए स्पॉन्सर्शिप केयर, फॉस्टर केयर और रेस्पाइट केयर पर है। चाइल्ड लेबर को लेकर कहा कि व्यापार मंडल और रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन की मदद ली जा रही है। अब तक शहर की करीब दस मार्केट्स को चाइल्ड लेबर फ्री बनाया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *