देश में अनलॉक की तैयारी तेज: 1 जून से अनलॉक होंगे 5 राज्य, इनमें दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान व केरल, मप्र शामिल, छत्तीसगढ़ में हो चुकी शुरुआत


  • Hindi News
  • Local
  • Delhi ncr
  • 5 States Will Be Unlocked From June 1, These Include Delhi, Uttar Pradesh, Rajasthan And Kerala, MP, Chhattisgarh Has Started

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नई दिल्ली/मुंबई/लखनऊ13 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

अब देश के ज्यादातर राज्य धीरे-धीरे अनलॉक की प्रक्रिया को आगे बढ़ा सकते हैं।

  • राज्यों में कोरोना के केस घटने पर चरणबद्ध ढील दी जाएगी; पहले फेज में फल, सब्जी और किराना जैसी जरूरी चीजों को प्राथमिकता

देश में कोरोना की दूसरी लहर के बीच सोमवार से अनलॉक की शुरुआत होने वाली है। देश के पांच राज्यों में एक जून से लॉकडाउन खत्म करने की कवायद की जा रही है। इनमें दिल्ली, मप्र, उत्तर प्रदेश, राजस्थान और केरल शामिल हैं। हालांकि, चार राज्यों को छोड़ केरल वर्चुअल खुलेगा। एक जून से यहां स्कूल-कॉलेज ऑनलाइन खोले जाएंगे।

अब देश के ज्यादातर राज्य धीरे-धीरे अनलॉक की प्रक्रिया को आगे बढ़ा सकते हैं। पहले फेज में किराना, फल और सब्जी जैसे जरूरी सामानों की दुकानों को खोला जा सकता है। हालांकि, कुछ राज्य ऐसे भी हैं, जहां अभी लॉकडाउन बढ़ चुका है। इनमें महाराष्ट्र, कर्नाटक और पश्चिम बंगाल शामिल हैं। कर्नाटक में 7 जून और बंगाल में 15 जून तक लॉकडाउन बढ़ाया जा चुका है।

महाराष्ट्र के कुछ राज्यों में भी 15 जून तक लॉकडाउन बढ़ा दिया गया है। बिहार, उत्तराखंड, पंजाब और हरियाणा में लॉकडाउन बढ़ाने पर संशय है। दरअसल, जिन पांच राज्यों में अनलॉक की प्रक्रिया शुरू होने वाली है, वहां कोरोना केस कम होने लगे हैं। यूपी में गुरुवार को 3178 केस मिले, जो एक महीने में सबसे कम है। इसके अलावा केरल में 24166, दिल्ली में 1072 और राजस्थान में 3454 केस मिले हैं, जो पिछले 40 दिनों में सबसे कम हैं।

यूपी में 82% केस कम, पॉजिटिविटी रेट 22% से घटकर 1% हुई

दिल्ली: कंस्ट्रक्शन, फैक्ट्रियां खुलेंगी; हर हफ्ते जनता के सुझाव पर ढील
दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को अनलॉक का ऐलान किया। उन्होंने कहा- ‘हम हर हफ्ते जनता के सुझाव और विशेषज्ञों की राय लेकर धीरे-धीरे लॉकडाउन खत्म करने की प्रक्रिया को आगे बढ़ाएंगे, बशर्ते कोरोना के केस न बढ़ें।’ अभी मेट्रो का संचालन शुरू नहीं होगा। सोमवार से कंस्ट्रक्शन का काम शुरू होगा। फैक्ट्रियां खुलेंगी।

यूपी: शादी का सामान, गारमेंट्स, फल व सब्जी-किराना दुकानें खुल सकती हैं
चरणबद्ध तरीके से लॉकडाउन खोला जा सकता है। शादी का सामान वाली दुकानें, गारमेंट्स, फल-सब्जी व किराना की दुकानों को छूट मिल सकती है। साप्ताहिक और नाइट कर्फ्यू जारी रह सकता है। सरकार लॉकडाउन में पूरी छूट नहीं देना चाहती है। यूपी में कोरोना केस में 82% की कमी आई है। पॉजिटिविटी रेट 22% से घटकर 1% रह गया है।

राजस्थान: मिनी अनलॉक में सीमित संख्या में दुकानें खोलने की मंजूरी
राजस्थान में 1 जून से अनलॉक की शुरुआत करने की योजना बनाई गई है। इसे ​मिनी अनलॉक नाम दिया गया है। इसमें बहुत ज्यादा छूट नहीं मिलेगी। पहले फेज में सीमित संख्या में दुकानें खोलने की मंजूरी मिलेगी। राजस्थान में 8 जून तक लॉकडाउन लगाया गया था। लेकिन जहां कोरोना के मामले कम हैं, वहां अनलॉक की शुरुआत की जा रही है।

केरल: पासपोर्ट नंबर के साथ कोविड टीकाकरण का प्रमाणपत्र दिया जाएगा
केरल सरकार ने उन लोगों को पासपोर्ट नंबर के साथ एक कोविड-19 टीकाकरण प्रमाणपत्र जारी करने का फैसला किया, जिन्हें नौकरी या पढ़ाई के लिए विदेश की यात्रा करना जरूरी है। आदेश के अनुसार, एक व्यक्ति जिसने कोविशील्ड टीका लिया और यात्रा मंजूरी प्राप्त करना चाहता है, वह 4-6 हफ्ते बाद दूसरी खुराक के लिए पात्र होगा।

महाराष्ट्र: 21 जिलों में एक जून के बाद भी जारी रहेगा लॉकडाउन
महाराष्ट्र के 36 में से 21 जिलों में पॉजिटिविटी रेट अभी 10% से ज्यादा है। इसलिए यहां 1 जून के बाद भी लॉकडाउन जारी रहेगा। कैबिनेट की बैठक में यह निर्णय लिया गया। महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने बताया कि जिन जिलों में मरीजों की संख्या घट रही है, वहां एक जून से छूट दी जाएगी। हालांकि, इसका निर्णय मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ही लेंगे।

खबरें और भी हैं…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *