देश में टीकाकरण अभियान: अप्रैल में रोज 29 लाख टीके लगे, मई में सिर्फ 18.2 लाख; यानी 37% कम; टीकों की कमी के कारण रोज लगने वाले डोज 11 लाख तक कम हो चुके हैं


  • Hindi News
  • Local
  • Delhi ncr
  • 29 Lakh Vaccines Were Administered Daily In April, Only 18.2 Lakh In May; I.e. 37% Less; Due To The Lack Of Vaccines, The Daily Dosage Has Come Down To 11 Lakhs.

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नई दिल्ली37 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

6 राज्यों ने कमी के चलते 18+ को टीके लगाने बंद कर रखे हैं

देश में 16 जनवरी से टीकाकरण शुरू हुआ। इसके बाद फरवरी, मार्च और अप्रैल में टीकाकरण की औसत रफ्तार ठीक रही। लेकिन, मई में पहला डोज लगवाने वाले लोगों की संख्या घट गई। इस माह 37% डोज कम लग पाए। इसी धीमी गति से टीके लगे तो देश की 70% आबादी को टीका लगाने का लक्ष्य पाना मुश्किल होगा।

शुक्रवार को केंद्रीय मंत्री केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावडेकर ने दावा किया कि देश के 108 करोड़ लोगों को दिसंबर 2021 तक दोनों डोज लगा देंगे। इधर, टाइम मैग्जीन का दावा है कि भारत सरकार ने टीकों का ऑर्डर देने में बहुत देर कर दी। सरकार ने जनवरी में सीरम से 1.1 करोड़, भारत बायोटेक से 55 लाख डोज खरीदे।

फरवरी में सीरम को 2.1 करोड़ डोज का ऑर्डर दिया। मार्च में 11 करोड़ डोज का ऑर्डर और दे दिया। फिर भी यह संख्या कम थी। इसलिए लोग टीकाकरण केंद्र जाने में बचे। विदेश से टीका खरीदी का जिम्मा राज्यों के पास जाने से भी टीकाें का संकट रहा।

मई में फर्स्ट डोज रोज औसत 47% कम लगे, सेकंड डोज 1.6% ही बढ़े

खबरें और भी हैं…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *