धनबाद में जज की हत्या का मामला: सुप्रीम कोर्ट ने झारखंड से एक हफ्ते में रिपोर्ट मांगी, SCBA ने कहा था- एक जज की इस तरह हत्या नहीं की जा सकती


  • Hindi News
  • National
  • Dhanbad Judge Death Latest News Update | Dhanbad Judge Death, Supreme Court, Jharkhand Government

रांची6 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

झारखंड के धनबाद में अतिरिक्त जिला एवं सत्र न्यायाधीश उत्तम आनंद की हत्या के मामले में सुप्रीम कोर्ट ने झारखंड से एक हफ्ते के भीतर रिपोर्ट मांगी है। सुप्रीम कोर्ट और झारखंड हाईकोर्ट ने इस मामले को खुद ही उठाया था। सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि वो हाईकोर्ट में चल रही इस मामले की सुनवाई में दखल का इरादा नहीं रखती है।

जांच की निगरानी करना चाहती है सुप्रीम कोर्ट
सुप्रीम कोर्ट ने चीफ सेक्रेटरी और DGP से पूछा है कि जज की हत्या के मामले में अब तक क्या जांच की गई है, इस बारे में एक हफ्ते के भीतर जानकारी दें। अदालत ने कोर्ट और जजों की सुरक्षा के तहत इस मामले की सुनवाई शुरू की है। इस निर्देश से जाहिर है कि सुप्रीम कोर्ट इस मामले की जांच की निगरानी करना चाहती है। जज की हत्या के कुछ ही घंटों के बाद चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया एनवी रमना ने झारखंड हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस से बात की थी।

जज की इस तरह हत्या नहीं की जा सकती- SCBA
सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन (SCBA) के अध्यक्ष विकास सिंह ने चीफ जस्टिस के सामने यह मामला रखा था। उन्होंने कहा था कि ये न्यायिक आजादी पर हमला है। अगर न्यायपालिका को स्वतंत्र रहना है तो जजों को सुरक्षित रखना होगा। एक जज की इस तरह से हत्या नहीं की जा सकती है। इस मामले की जांच CBI से कराई जानी चाहिए, क्योंकि लोकल पुलिस की इसमें मिलीभगत हो सकती है।

2 लोग अरेस्ट, एक ने गुनाह कबूल किया
झारखंड पुलिस ने न्यायाधीश उत्तम आनंद की हत्या के मामले में 2 ऑटो चालक लखन वर्मा और उसके सहयोगी राहुल वर्मा को गिरफ्तार किया गया है। लखन ने स्वीकार किया है कि उसने ऑटो से जज को धक्का मारा था। इस मामले की जांच के लिए ADG ऑपरेशन संजय आनंद लाटकर की अगुआई में SIT का गठन किया गया है।

चोरी के ऑटो से मारा गया था धक्का
धनबाद पुलिस ने जज को टक्कर मारने वाले ऑटो को बुधवार देर रात गिरिडीह से बरामद कर लिया। जांच में पता चला है कि ऑटो मंगलवार को चोरी हुआ था और बुधवार सुबह 5.08 बजे जज उत्तम आनंद को टक्कर मार दी गई। वे सुबह पांच बजे वॉक पर निकले थे। बाद में घर से कुछ दूरी पर ही वे खून से लथपथ मिले। घटना के डेढ़ घंटे के बाद कुछ युवकों ने जज को अस्पताल पहुंचाया। वहां इमरजेंसी में घंटे भर इलाज के बाद उन्हें सर्जिकल ICU में भर्ती किया गया और सुबह 9.30 बजे उनकी मौत हो गई।

खबरें और भी हैं…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *