नहीं रहे मशहूर पेंटर: पद्म विभूषण से सम्मानित चित्रकार लक्ष्मण पाई का 95 वर्ष की उम्र में निधन, गोवा में ली अंतिम सांस


  • Hindi News
  • National
  • Renowned Painter Lakshman Pai Conferred With Padma Vibhushan, Dies In Goa

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

6 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

चित्रकार लक्ष्मण पाई का 95 साल की उम्र में निधन हो गया। (फाइल फोटो)

पद्म भूषण से सम्मानित चित्रकार लक्ष्मण पाई का रविवार को गोवा में उनके आवास पर निधन हो गया। पाई 95 वर्ष के थे। उनके निधन पर गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने शोक जताया है।

उन्होंने ट्वीट कर कहा, गोवा के जाने-माने कलाकार पद्म भूषण लक्ष्मण पाई के निधन से बहुत दुख हुआ। गोवा ने आज एक रत्न को खो दिया। हम कला के क्षेत्र में उनके अपार योगदान को हमेशा याद करेंगे। उनके परिवार के प्रति मेरी हार्दिक संवेदना है।

गोवा विधानसभा में विपक्ष के नेता दिगंबर कामत ने भी लक्ष्मण पाई की मौत पर दुख जताया है। कामत ने ट्वीट कर कहा कि अंतर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त पद्म भूषण लक्ष्मण पाई के निधन से गहरा दुख हुआ है। उनका नहीं होना कला के क्षेत्र में एक बड़ी क्षति है। वे अंतिम समय तक पेंटिग पर काम कर रहे थे। उनके परिवार के प्रति मेरी संवेदनाएं हैं।

केंद्रीय आयुष राज्य मंत्री श्रीपद वाई नाइक ने भी ट्वीट कर लक्ष्मण पाई को श्रद्धांजलि दी। उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा- महान भारतीय कलाकार और चित्रकार लक्ष्मण पाई के निधन का सुनकर दुख हुआ। ईश्वर उनके परिवार को दुख सहन करने की ताकत दे।

कई पुरस्कारों से सम्मानित किए जा चुके हैं लक्ष्मण पाई

21 जनवरी 1926 को जन्में लक्ष्मण पाई को देश के कई प्रतिष्ठित पुरस्कारों से सम्मानित किया जा चुका है। जिनमें पद्म भूषण, पद्म श्री, नेहरू पुरस्कार और ललित कला अकादमी पुरस्कार शामिल हैं। उन्होंने गोवा कॉलेज ऑफ आर्ट के पूर्व प्रिंसिपल के तौर पर भी अपनी सेवाएं दी हैं।

खबरें और भी हैं…



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *