नेवी चीफ का अनूठा अंदाज: एडमिरल करमबीर सिंह ने कैडेट्स संग पुश-अप्स लगाए, पूछा- हाउ इज द जोश; NDA में रिव्यू ऑफिसर बनकर पहुंचे थे


Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पुणेएक मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

61 साल करमबीर सिंह NDA के कैडेटों के साथ ‘पुश-अप्स’ करते हुए।

नेशनल डिफेंस एकेडमी (NDA) पुणे में 140वें कोर्स के 300 से ज्यादा कैडेट्स की पासिंग आउट परेड चल रही है। परेड की सलामी नेवी चीफ एडमिरल करमबीर सिंह ले रहे हैं। वे परेड के रिव्यू-ऑफिसर और मुख्य-अतिथि हैं। इस दौरान नेवी चीफ ने छात्रों से पूछा- हाउ इज द जोश। इसके बाद एक सुर में आवाज आई ‘हाई सर।’ पुणे में आर्मी, एयरफोर्स और नेवी तीनों के सैन्य-अधिकारियों की शुरुआती ट्रेनिंग होती है। यहां से तीन साल का कोर्स पूरा करने के बाद वे एक साल के लिए अपनी-अपनी अकादमी में फाइनल ट्रेनिंग लेते हैं।

इससे पहले शुक्रवार को करमबीर सिंह एक अनूठा अंदाज पुणे में देखने को मिला। 61 साल के सिंह ने NDA के कैडेटों के साथ पुश-अप्स लगाए। इसके बाद वे अपनी हंटर-स्कॉड्रन (यानि हाउस और हॉस्टल) में भी गए, जहां से 41 साल पहले वो NDA का कोर्स कर नौसेना में शामिल हुए थे।

करमबीर सिंह एक अनूठा अंदाज पुणे में देखने को मिला।

करमबीर सिंह एक अनूठा अंदाज पुणे में देखने को मिला।

कितने पुश-अप्स पूछने पर बोले- जितने हो सकें
वहां मौजूद कैडेट्स में जोश भरने के लिए उन्होंने अचानक ही सभी को पुश-अप्स का चैलेंज दे डाला। वहां मौजूद CHM (कंपनी हवलदार मेजर) ने नौसेना प्रमुख से पूछा कि सर कितने पुश-अप? इस पर चीफ ऑफ नेवल स्टाफ ने कहा, ‘जितने हो सकें।’

सोशल मीडिया में भी खूब हो रही इन तस्वीरों की चर्चा
इन तस्वीरों को शेयर करते हुए डिफेंस इंटेलिजेंस एजेंसी के चीफ, लेफ्टिनेंट जनरल केजेएस ढिल्लन ने ट्वीट करते हुए लिखा कि एक लीडर हमेशा फ्रंट से लीड करता है। इस ट्वीट को इंटीग्रेटेड डिफेंस स्टाफ (IDS) मुख्यालय ने भी रिट्वीट किया। NDA एकेडमी IDS के अंतर्गत ही आती है।

करमबीर सिंह ने इस दौरान कैडेट्स को संबोधित भी किया।

करमबीर सिंह ने इस दौरान कैडेट्स को संबोधित भी किया।

तीनों सेनाओं के प्रमुख एक ही बैच से हैं
मौजूदा नौसेना प्रमुख के साथ-साथ थलसेना प्रमुख, जनरल एमएम नरवणे और वायुसेना प्रमुख एयरचीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया तीनों ही NDA से 1980 में एक साथ पास-आउट हुए थे।

खबरें और भी हैं…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *