बढ़ रहा खतरा: अब चौंता के सरकारी सेकेंडरी स्कूल की टीचर पाॅजिटिव, आज से मेरिटोरियस स्कूल भी खुलेगा


Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

लुधियाना5 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

शहीद सुखदेव थापर सरकारी गर्ल्स सेकेंडरी स्कूल।

  • जनवरी से अब तक 13 सरकारी स्कूलों के 38 टीचर, 26 छात्र हो चुके संक्रमित
  • कोरोना अपडेट : 4 हेल्थ केयर वर्कर समेत 26 नए संक्रमित, 1 मौत

स्कूलों में पॉजिटिव आने के केस में गिरावट नहीं हो रही है। सोमवार को चौंता के सरकारी स्कूल की टीचर, 4 हेल्थ केयर वर्कर्स सहित 26 नए कोविड-19 के मरीज सामने आए। इनमें लुधियाना के 24 पॉजिटिव केस हैं। जबकि दूसरे जिलों व राज्यों के सिर्फ 2 ही मरीजों की रिपोर्ट पॉजिटिव रही है। 1 मरीज की मौत हुई जो लुधियाना से संबंधित हैं। जनवरी से अब तक 13 सरकारी स्कूलों के 38 अध्यापक व 26 स्टूडेंट्स पाॅजिटिव आ चुके हैं। सोमवार को 45 मरीजों को डिस्चार्ज किया गया। नए पॉजिटिव आए मरीजों में 4 हेल्थ केयर वर्कर्स भी शामिल हैं। एक तरफ सरकारी स्कूलों में लगातार पॉजिटिव केस आ रहे हैं।

लेकिन जमीनी स्तर पर अभी भी कोविड-19 के नियमों का पालन नहीं हो रहा है। सोमवार को भी सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल जवाहर नगर बॉयज और शहीद सुखदेव थापर गवर्नमेंट गर्ल्स सीनियर सेकेंडरी स्कूल प्रबंधकों द्वारा कोविड की गाइडलाइन को फाॅलो कराने में नाकाम दिखे। स्कूल की ओर से उचित प्रबंध न करने से स्टूडेंट्स बिना सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क के देखे गए। वहीं, आज से मेरिटोरियस स्कूल भी खुलने जा रहा है।

सभी स्कूलों के अध्यापकों की होगी जांच- सोमवार को शिक्षा विभाग और सेहत विभाग के अधिकारियों में फोन के जरिए बातचीत हुई। डीईओ राजिंदर कौर ने बताया कि सेहत विभाग द्वारा सभी स्कूलों के अध्यापकों के सैंपल्स लेने की बात कही गई है। इसके लिए सभी की सूचियां व अन्य जानकारी विभाग के साथ सांझी की जाएगी। डिस्ट्रिक्ट एपिडिमोलोजिस्ट डॉ. रमेश ने बताया कि शिक्षा विभाग द्वारा सभी प्रिंसिपल्स को हिदायतें जारी कर दी गई हैं। सेहत विभाग की टीमों द्वारा स्कूलों के सभी अध्यापकों की जांच की जाएगी।

प्राइमरी स्कूल सेखेवाल के सभी सैंपल निगेटिव- सेखेवाल सरकारी स्कूल के 5 अध्यापकों की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद सोमवार को स्कूल में 250 सैंपल्स लिए गए। स्कूल प्रिंसिपल नरेश कुमार ने बताया कि स्कूल में पहले के रहते 3-4 अध्यापकों और 250 के तकरीबन स्टूडेंट्स के सैंपल्स लिए गए हैं। जबकि प्राइमरी स्कूल सेखेवाल के सभी सैंपल्स निगेटिव पाए गए हैं। अभी जिन स्टूडेंट्स के सैंपल्स लिए गए हैं उन्हें घर में ही क्वारेंटाइन किया गया है। अभी अन्य स्टूडेंट्स के भी सैंपल्स लिए जाने हैं। जो मंगलवार को होंगे।

वैक्सीनेशन : 3300 में से 759 ने लगवाया टीका

सोमवार को 9 सेशन साइट्स पर 579 फ्रंटलाइन वर्कर्स और 180 हैल्थ वर्कर्स ने वैक्सीन लगवाई। टार्गेट 3300 का था। सोमवार को 200 हैल्थ केयर वर्कर्स और 3100 फ्रंटलाइन वर्कर्स को वैक्सीन लगने का टार्गेट था। जिला पब्लिक रिलेशन अॉफिस के मुलाजिमों द्वारा भी वैक्सीन लगवाई गई। अब तक 19877 लाभार्थियों द्वारा वैक्सीन लगवाई जा चुकी है जबकि 44557 का टार्गेट था। मंगलवार को 5 सेशन साइट्स पर वैक्सीनेशन प्रोग्राम होगा। इसमें सीएमसी, डीएमसी, सिविल हॉस्पिटल, सब डिविजनल हॉस्पिटल खन्ना और जगराओं में वैक्सीनेशन होगी।

24 घंटे के लिए स्टूडेंट्स को किया जाएगा हॉस्टल में आइसोलेट –स्टूडेंट्स के लिए रेजिडेंशियल सीनियर सेकेंडरी स्कूल फॉर मेरिटोरियस और हॉस्टल मार्च 2020 के बाद अब खुलने जा रहे हैं। मेरिटोरियस स्कूल में 12वीं के 486 स्टूडेंट्स पढ़ते हैं। इनमें 294 लड़कियां और 192 लड़के हैं। स्कूल खुलने के लिए शिक्षा विभाग ने एसओपी जारी की है। मेरिटोरियस स्कूलों में कोविड केयर सेंटरों की स्थापना की गई थी। इसके चलते स्कूल खोले नहीं गए थे। प्रिंसिपल कर्नल अमरजीत सिंह ने बताया कि सभी स्टूडेंट्स को कोविड-19 की हिदायतें मानने की जानकारी दी गई है।

साथ ही उन्हें साथ आरटी-पीसीआर की निगेटिव रिपोर्ट और पेरेंट्स की अनुमति लिखित में लानी होगी। स्टूडेंट्स को स्कूल में आने के 24 घंटे तक आइसोलेट किया जाएगा। इसके बाद ही उन्हें क्लासों में बैठाया जाएगा। नगर निगम की ओर से हर हफ्ते स्कूल के हॉस्टल और क्लासों में सेनेटाइजेशन की जाएगी। सोमवार को स्कूल में क्लासरूम को सेनेटाइज किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *