बाटला हाउस एनकाउंटर: इंडियन मुजाहिद्दीन के आतंकी आरिज की सजा पर बहस आज; कोर्ट ने 8 मार्च को दोषी करार दिया था


  • Hindi News
  • National
  • Batla House Encounter Case |Batla House Encounter Case Latest News Update, Delhi Court Held Guilty And Convicted Ariz Khan, Indian Mujahideen Terrorist Ariz Khan, Indian Mujahideen (IM)

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नई दिल्लीएक मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

दिल्ली की साकेत कोर्ट में सोमवार (15 मार्च) को इंडियन मुजाहिद्दीन (IM) के आतंकी आरिज खान की सजा पर बहस होगी। कोर्ट ने बहुचर्चित बाटला हाउस एनकाउंटर से जुड़े एक मामले में 8 मार्च को आरिज को दोषी करार दिया था। कोर्ट ने आरिज खान को धारा 302, 307 और आर्म्स एक्ट में दोषी करार दिया था।

आरिफ को नेपाल से गिरफ्तार किया गया था
दिल्ली में साल 2008 में हुए बाटला हाउस एनकाउंटर केस के बाद आरिज भाग गया था, 2018 में उसे नेपाल से गिरफ्तार किया गया था।

क्या है बाटला हाउस एनकाउंटर
दिल्ली के बाटला हाउस में 19 सितंबर 2008 की सुबह एनकाउंटर हुआ था। उससे ठीक एक हफ्ता पहले 13 सितंबर 2008 को दिल्ली में 5 जगहों पर ब्लास्ट हुए थे। तीन जिंदा बम भी मिले थे। 50 मिनट में हुए इन पांच धमाकों में करीब 39 लोग मारे गए थे।

दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल धमाकों की जांच कर रही थी, तब वह बाटला हाउस में एल-18 नंबर की इमारत की तीसरी मंजिल पर पहुंच गई थी। वहां इंडियन मुजाहिद्दीन के संदिग्ध आतंकियों से मुठभेड़ हुई। मरने वाले दो संदिग्ध आजमगढ़ के थे। दो गिरफ्तार हुए थे। एक फरार हो गया था।

कोर्ट के फैसले के बाद भाजपा का आरोप- कांग्रेस आतंकवाद का समर्थन करती है, इस मामले में वोट बैंक की राजनीति की गई

फेक एनकाउंटर के आरोप लगे
इस एनकाउंटर में टीम का नेतृत्व कर रहे मोहन चंद्र शर्मा को तीन गोलियां लगी थीं और उसी दिन उनकी होली फैमिली अस्पताल में मौत हो गई थी। इस दौरान मानवाधिकार संगठनों ने बाटला हाउस एनकाउंटर को फेक बताया। दिल्ली हाईकोर्ट ने जांच के आदेश भी दिए थे। दिल्ली पुलिस को क्लीन चिट मिली थी। 2013 में अदालत ने शर्मा की हत्या के आरोप में शहजाद अहमद को उम्रकैद की सजा सुनाई थी।

खबरें और भी हैं…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *