महाराष्ट्र में कोरोना विस्फोट: पुणे में होटल, मॉल और सिनेमा हॉल रात 10 बजे तक ही खुलेंगे, शादी और अंतिम संस्कार के लिए 50 लोगों को अनुमति


  • Hindi News
  • Local
  • Maharashtra
  • Pune
  • Coronavirus Outbreak Maharashtra Cases, Hotels, Malls And Cinema Halls In Pune To Open Till 10 Pm, 50 People Allowed For Wedding And Funeral

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पुणेएक मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

बैठक में पुणे के स्कूलों को 31 मार्च तक बंद रखे जाने का फैसला लिया गया है।

पुणे शहर में अब होटल, मॉल और सिनेमा हॉल रात 10 बजे तक ही खुले रह सकेंगे। रात 11 बजे तक शहर में ऑनलाइन डिलिवरी हो सकेगी। कोरोना के बढ़ते प्रभाव के मद्देनजर शुक्रवार को शुक्रवार को डिप्टी CM अजीत पवार की अध्यक्षता में बैठक हुई। डिवीजनल कलेक्टर सौरव राय व अन्य अधिकारियों के साथ हुई इस बैठक में ये निर्णय लिए गए। महाराष्ट्र में बीते 24 घंटे में सबसे ज्यादा केस पुणे (2,811) और नागपुर (2,150) में आए हैं।

निर्णय के मुताबिक, पुणे शहर के गार्डन शाम होते ही बंद हो जाएंगे। शादी और अंतिम संस्कार के लिए 50 लोगों की अनुमति दी गई है। साथ ही शहरभर के स्कूलों को 31 मार्च तक बंद रखे जाने का फैसला लिया गया है। उक्त नियमों के पालन न करने पर संबंधित धाराओं के तहत मामले दर्ज कर कार्रवाई की भी बात कही गई है।

दूसरा डोज ले चुके 2 हेल्थ वर्कर कोरोना पॉजिटिव
महाराष्ट्र के जालना जिले में 2 हेल्थ वर्कर वैक्सीन के दोनों डोज लेने के बाद कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। एक अधिकारी ने बताया कि वैक्सीन लेने के कुछ दिन बाद दोनों में कोरोना के हल्के लक्षण दिखाई दिए। उनके सैंपल की जांच की गई तो दोनों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। एडिशनल सिविल सर्जन पद्मजा सराफ ने कहा कि दोनों डोज लेने के 42 दिन बाद शरीर में एंटीबॉडी डेवलप होती है। इसलिए वैक्सीन लगवाने के बाद भी कोविड प्रोटोकाल का पालन करना चाहिए।

3 बड़े शहरों में सख्ती…

1. नागपुर में 1 हफ्ते का लॉकडाउन
नागपुर जिले में पिछले 24 घंटों में 2,150 नए संक्रमित मिले हैं। इस मामले में नागपुर पुणे के बाद दूसरे नंबर पर रहा। सरकार ने नागपुर में 15 से 21 मार्च तक 1 सप्ताह का हार्ड लॉकडाउन लगा दिया है। हार्ड लॉकडाउन में बहुत जरूरी गतिविधियों की ही इजाजत होती है। नागपुर में अब तक 1.64 लाख मरीज मिल चुके हैं।

2. जलगांव में जनता कर्फ्यू
जलगांव नगर निगम सीमा में गुरुवार रात 8 बजे से 15 मार्च की सुबह 8 बजे तक जनता कर्फ्यू लागू किया गया है। इस दौरान इमरजेंसी सर्विस, PSC और दूसरी परीक्षाओं वाले डिपार्टमेंट को छूट दी जाएगी। इससे पहले अमरावती में 15 दिनों का लॉकडाउन और पुणे में नाइट कर्फ्यू लग चुका है।

3. औरंगाबाद में वीकेंड लॉकडाउन का ऐलान
महाराष्ट्र सरकार ने संभाजीनगर (औरंगाबाद) में वीकेंड पर लॉकडाउन लागू करने का ऐलान किया है। यहां कोरोना नियमों को कड़ा कर दिया गया है। सड़क पर पुलिस तैनात की गई है। बिना मास्क पहने घूमने वालों पर कार्रवाई की जा रही है। पिछले दिनों राज्य के मंत्री एकनाथ शिंदे ने बताया था कि 11 मार्च से 4 अप्रैल तक संभाजीनगर में रात 9 बजे से सुबह 6 बजे तक प्रतिबंध लागू रहेंगे। वीकेंड पर पूरी तरह से लॉकडाउन होगा। इस दौरान स्कूल, कॉलेज, मैरिज हॉल बंद रहेंगे।

‘महाराष्ट्र में टेस्टिंग में कमी और लापरवाही से केस बढ़े’
नीति आयोग और हेल्थ मिनिस्ट्री के अधिकारियों ने गुरुवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर महाराष्ट्र में कोरोना के बढ़ते मामलों पर चिंता जताई। ICMR के डायरेक्टर डॉ. बलराम भार्गव ने कहा कि महाराष्ट्र ने चिंता में डालने वाला ट्रेंड दिखाया है। यहां संक्रमण के मामलों में बढ़ोतरी के पीछे नया स्ट्रैन नहीं पाया गया है। यह सिर्फ कम टेस्टिंग, ट्रैकिंग, लापरवाही भरे व्यवहार और लोगों के बड़े जमावड़े की वजह से हुआ है।

वहीं, नीति आयोग के मेंबर (हेल्थ) डॉ. वीके पॉल ने कहा कि हम महाराष्ट्र को लेकर बहुत चिंतित हैं। यह गंभीर मामला है। इसके 2 सबक हैं- अगर हमें कोरोना से मुक्त रहना है तो वायरस से बचकर रहें और सभी गाइडलाइंस का पालन करें।

महाराष्ट्र में पिछले 24 घंटे में 14,317 केस मिले
महाराष्ट्र में गुरुवार को कोरोना के 14,317 केस सामने आए। इनमें सबसे ज्यादा पुणे में 2811, नागपुर में 2150 और मुंबई में 1509 नए संक्रमित की पुष्टि हुई। राज्य में अब तक कोरोना वायरस के 22.52 लाख केस आ चुके हैं। इससे मरने वालों की संख्या 52,610 हो चुकी है।

खबरें और भी हैं…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *