महाशिवरात्रि आज, हरिद्वार कुंभ का ‘श्रद्धारंभ’: शाही स्नान के ठीक पहले 50 लाख से ज्यादा श्रद्धालु पहुंचे, सबसे पहले सबुह 11 बजे जूना अखाड़ा स्नान करेगा


  • Hindi News
  • National
  • More Than 50 Lakh Devotees Arrived Just Before The Royal Bath, First Of All, Juna Arena Will Take Bath At 11 O’clock

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

हरिद्वार7 मिनट पहलेलेखक: मनमीत

  • कॉपी लिंक

बुधवार को स्नान की पूर्व संध्या पर हुई गंगा आरती में भारी संख्या में श्रद्धालु शामिल हुए, आज पहले शाही स्नान को लेकर मेला समिति, जिला पुलिस और प्रशासन ने इसकी पूरी तैयारियां कर ली है।

  • सुबह से शाम तक संन्यासियों के सात अखाड़े हरकी पैड़ी पर क्रमवार करेंगे गंगा स्नान

महाशिवरात्रि पर आज कुंभ का पहला शाही स्नान होगा। मेला समिति, जिला पुलिस और प्रशासन ने इसकी पूरी तैयारियां कर ली है। सुबह से शाम तक संन्यासियों के सात अखाड़े हरकी पैड़ी पर क्रमवार गंगा स्नान करेंगे। शाही स्नान पर ब्रह्मकुंड हरकी पैड़ी पर संन्यासी अखाड़े के संत ही स्नान करते है। सबसे पहले सुबह 11 बजे से जूना अखाड़ा स्नान करेगा। उनके साथ सहयोगी अखाड़े अग्नि और आह्वान भी स्नान करेंगे।

दोपहर एक बजे से डेढ़ बजे का समय पंचायती अखाड़ा श्री निरंजनी अपने सहयोगी आनंद अखाड़े के साथ और श्री महानिर्वाणी अखाड़ा 4 बजे से 4.30 बजे के बीच अटल अखाड़े के साथ स्नान करेगा। पहली बार किन्नर अखाड़ा भी शाही स्नान में शामिल होगा। आईजी मेला संजय गुंज्याल ने बताया कि मेला पुलिस ने स्नान को लेकर अपनी तैयारियां पूरी कर ली है।

वहीं महाशिवरात्रि पर शारदीय कांवड़ यात्रा का समापन भी हो रहा है। यात्रा के अंतिम दिन काफी संख्या में कांवड़िए हरिद्वार पहुंचे और ऋषिकेश की ओर भी निकले। इधर, शाही स्नान के एक दिन पहले 50 लाख श्रद्धालु और कांवड़िये हरिद्वार पहुंच गए। हरकी पैड़ी और गंगा घाट पूरी तरह श्रद्धालु से भरे रहे। वहीं हरिद्वार आने वाले श्रद्धालुओं की सीमा और हरकी पैड़ी पर कोरोना की जांच की जा रही थी। कई श्रद्धालुओं को कोविड टेस्ट पॉजिटिव आने के चलते वापस भेजा गया।

खबरें और भी हैं…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *