मानसून ट्रैकर: मुंबई में दूसरे दिन भी बारिश, रेड अलर्ट जारी; कल छत्तीसगढ़ तो 72 घंटे में झारखंड पहुंचेगा मानसून


  • Hindi News
  • Local
  • Maharashtra
  • Mumbai (Maharashtra) Rain News | Maharashtra Weather Forecast Status Today Latest News Updates; IMD Orange Alert In Mumbai, Raigad, Ratnagiri, Sindhudurg

मुंबई17 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

दक्षिण-पश्चिम मानसून मुंबई और इसके आस-पास के इलाकों में सक्रिय हो गया है। ऐसा दूसरी बार हुआ है, जब मानसून के शुरुआत में रिकॉर्ड बारिश हुई है। इससे पहले 10 जून 1991 में 399 मिलीमीटर बरसात दर्ज की गई थी।

कल तक मानसून छत्तीसगढ़ और 72 घंटों के अंदर झारखंड पहुंच सकता है। मुंबई में बुधवार को शुरू हुई तेज बारिश का दौर गुरुवार को भी चल रहा है। शहर में बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है। समुद्र में शाम 4 बजे के आसपास हाईटाइड की चेतावनी दी गई है।

NDRF की 15 टीमें अलर्ट पर
मौसम वैज्ञानिकों ने 14 जून तक मुंबई के अलावा ठाणे, पालघर और रायगड जिलों में भारी बारिश की चेतावनी दी है। इसे देखते हुए NDRF की 15 टीमों को अलर्ट पर रखा गया है। मानसून की पहली बारिश से ही मुंबई के निचले इलाकों में पानी भर गया।

रेलवे लाइन पर पानी भरने से बुधवार को मध्य एवं हार्बर लाइन की लोकल सेवा ठप हो गई। वेस्टर्न और ईस्टर्न एक्सप्रेसवे भी लगभग 5 घंटे तक जाम रहा। मध्य मुंबई के सायन, किंग्ज सर्कल, दादर, हिंदमाता के अलावा पश्चिम उपनगर के अंधेरी, मालाड सहित अन्य इलाकों में पानी भर गया।

लोकल सेवा भी कुछ समय के लिए बंद रही
सेंट्रल लाइन की लोकल सेवा कुछ समय के लिए पहले कुर्ला और बाद में ठाणे तक ठप रही। पश्चिम रेलवे ने बताया कि दादर और अंधेरी के बीच ट्रैक पर पानी भरने के कारण ट्रेनों की रफ्तार धीमी पड़ गई। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने दोपहर में बीएमसी मुख्यालय स्थित डिजास्टर कंट्रोल रूम पहुंचकर हालात का जायजा लिया।

मुंबई के कई इलाकों में गुरुवार सुबह से ही हल्की बरसात जारी है।

मुंबई के कई इलाकों में गुरुवार सुबह से ही हल्की बरसात जारी है।

पहले दिन मुंबई में रिकॉर्ड 221 मिलीमीटर बरसात
मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक बुधवार को सुबह 8.30 बजे से शाम 6.30 बजे तक उपनगर में 221 मिलीमीटर बारिश हुई, जबकि शहर में 45 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है। बुधवार को मुंबई में पहले ही दिन 9 घंटों में 221 मिली मीटर बारिश हुई है।

मध्यप्रदेश: कई जिलों में प्री मानसून बारिश
भोपाल और इंदौर के नजदीक महू सहित मध्यप्रदेश के कई जिलों में प्री मानसून बारिश जारी है। मानसून से पहले ही राजधानी में जून के 8 दिन में ही महीने भर के कोटे की एक तिहाई से ज्यादा बारिश (2.13 इंच) हो चुकी है। जून की बारिश का कोटा 5.05 इंच है। पिछले 24 घंटे में ही डेढ़ इंच पानी बरस गया है। पिछले 24 घंटे में बड़े तालाब का लेवल थम गया।

मंगलवार को बड़े तालाब का जलस्तर 1659.90 फीट था, बुधवार को भी यह इतना ही रहा। मानसून की यही रफ्तार रही तो 11 साल में ऐसा दूसरी बार होगा, जब मानसून तय समय यानी 20 जून के पहले भोपाल पहुंच जाएगा। इससे पहले 2013 में मानसून 10 जून को भोपाल पहुंचा था।

भोपाल की कोलांस नदी 14 साल में दूसरी बार जून के पहले हफ्ते में छलकी है। बड़े तालाब का 365 वर्ग किमी केचमेंट एरिया में से करीब 225 वर्ग किमी इसी से भरता है।

भोपाल की कोलांस नदी 14 साल में दूसरी बार जून के पहले हफ्ते में छलकी है। बड़े तालाब का 365 वर्ग किमी केचमेंट एरिया में से करीब 225 वर्ग किमी इसी से भरता है।

राजस्थान: 9 जिलों में लू का अलर्ट
पश्चिमी विक्षोभ का असर खत्म होने के बाद राजस्थान में गर्मी ने कहर दिखाना शुरू कर दिया है। राज्य में बुधवार को दिनभर उमस भरा मौसम रहा। सुबह से ही तेज धूप से उमस बनी रही। अधिकतर शहरों में 40 डिग्री से ऊपर तापमान पहुंच गया।

गंगानगर में 45.1 डिग्री, चूरू में 43 डिग्री और हनुमानगढ़, बाड़मेर, बीकानेर में 42 डिग्री तापमान तो जयपुर में 41.4,अलवर में 42, भीलवाड़ा, अजमेर में 39 डिग्री तापमान दर्ज किया गया है। मौसम विभाग ने कई जिलों में लू का रेड अलर्ट जारी किया है। चूरू, सीकर, गंगानगर, हनुमानगढ़, बीकानेर, बाड़मेर, भरतपुर, धौलपुर और करौली में तीन से चार दिन तक 35 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं। 14 जून से हल्की बारिश की संभावना जताई गई है।

उत्तर प्रदेश: 7 में चौथी बार बदला मौसम
उत्तर प्रदेश में प्री- मानसून की बारिश शुरू हो गई है। बुधवार को पूर्वांचल के कुछ जिलों में बारिश के साथ बूंदाबांदी हुई। मौसम विभाग ने अलर्ट जारी करते हुए कहा कि अगले कुछ घंटों में लखनऊ सहित यूपी के 20 जिलों में हल्की बूंदाबांदी के साथ तेज हवाएं चलेंगी। यूपी में मानसून आने में 10 से 11 दिन बचे हुए हैं।

मौसम में यह बदलाव पूर्व में आए चक्रवात की वजह से हो रहा है, इसका मुख्य कारण नमी है। बहराइच, श्रावस्ती, गोंडा, बस्ती, अयोध्या, बाराबंकी, लखनऊ, उन्नाव, रायबरेली, अमेठी, सुल्तानपुर, जौनपुर, प्रतापगढ़, फतेहपुर, कौशांबी, चित्रकूट, प्रयागराज, मिर्जापुर, संत रविदास नगर और वाराणसी में अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग ने कहा कि 40 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से तेज हवाएं चल सकती हैं।

छत्तीसगढ़: कई जिलों में बारिश की संभावना
छत्तीसगढ़ में दक्षिण-पश्चिम मानसून छत्तीसगढ़ में शुक्रवार को दस्तक दे सकता है। मानसून का प्रवेश सुकमा-बीजापुर जिले से होगा। मौसम विभाग के मुताबिक बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है। इस वजह से मानसून के बादल तेजी से आगे बढ़ रहे हैं। रायपुर में बुधवार रात जमकर बारिश हुई। गुरुवार को भी प्रदेश के कई स्थानों पर बारिश के आसार हैं।

रायपुर में बुधवार रात तेज बारिश हुई।

रायपुर में बुधवार रात तेज बारिश हुई।

बिहार: पटना समेत 14 जिलों में ग्रीन अलर्ट
10 जून से 12 जून तक बिहार के उत्तर-पश्चिम, उत्तर-मध्य, उत्तर-पूर्व हिस्से के पश्चिम चंपारण, सीवान, सारण, गोपालगंज, सीतामढ़ी, मधुबनी सहित 19 जिलों में तेज गरज के साथ 6 से 32 मिमी बारिश होने की संभावना है। इस दौरान 30 से 38 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं। पटना, गया, नालंदा, बक्सर, रोहतास, भोजपुर, भभुआ सहित 14 जिलों में ग्रीन अलर्ट जारी किया गया है। इन जिलों में तेज हवाओं के साथ भारी बारिश हो सकती है।

झारखंड: अगले 5 दिन भारी बारिश की संभावना
राजधानी रांची में बुधवार शाम 5 बजे बारिश शुरू हुई। 25 मिनट तक चली बरसात में 5 मिमी पानी गिरा। बारिश से पहले तापमान 32 डिग्री था, जो बारिश के बाद 4 डिग्री घटकर 28 डिग्री पर आ गया। गुरुवार को झारखंड के मध्य और दक्षिणी हिस्से में बारिश होने की संभावना है। इन इलाकों में 12 जून को भारी बारिश हो सकती है। इसमें रांची, बोकारो, गुमला, हजारीबाग, खूंटी और रामगढ़ और पूर्वी सिंहभूम, पश्चिमी सिंहभूम, सिमडेगा और सरायकेला-खरसांवा शामिल है। अगले पांच दिनों तक यहां बिजली गिरने का अलर्ट जारी किया गया है।

रांची में बारिश के बाद हलधर प्रेस गली का हाल।

रांची में बारिश के बाद हलधर प्रेस गली का हाल।

गोवा, गुजरात में 11-13 जून के बीच भारी बारिश के आसार
दक्षिणी गुजरात के तट पर चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। इसके असर से कोंकण, गोवा, दक्षिणी गुजरात, कर्नाटक, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और केरल में 11-13 जून के बीच भारी बारिश होने की आशंका है। मौसम विभाग के मुताबिक देशभर में 8 जून तक करीब 33.6 मिमी बारिश हो चुकी है जो, 1 से 8 जून तक होने वाली सामान्य औसत बारिश (28.3 मिमी) से 18% (5.3 मिमी) ज्यादा है।

खबरें और भी हैं…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *