मानसून ट्रैकर: UP में एक हफ्ते पहले पहुंचा मानसून, MP के 11 जिलों में अगले 24 घंटे में बारिश का यलो अलर्ट


  • Hindi News
  • National
  • Monsoon, Rain And Weather Forecast Today News And Updates 15 June 2021|Relief In Mumbai, Heavy Rain In Bhopal, Madhya Pradesh Today

नई दिल्ली13 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

मानसून देश के करीब 80% हिस्से में पहुंच चुका है। केरल में 2 दिन देरी से पहुंचने वाला मानसून उत्तर प्रदेश और मध्यप्रदेश सहित कई राज्यों में समय से एक सप्ताह पहले ही पहुंच गया। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में असम, बंगाल, सभी पूर्वोत्तर राज्यों सहित कई इलाकों में भारी बारिश की आशंका जताई है।

पूर्वांचल से लेकर पश्चिमी यूपी तक भारी बारिश का सिलसिला जारी है। मौसम विभाग का अनुमान है कि आंधी-पानी का यह सिलसिला अगले 5 दिनों तक रहेगा। राजधानी लखनऊ और उसके आसपास के जिलों में रविवार शाम से ही झमाझम बारिश हो रही है। कई इलाकों में पानी भर गया है।

उत्तर प्रदेश: 30 जिलों में ऑरेंज अलर्ट
अगले 24 घंटों में पूर्वांचल के कई इलाकों में भारी बारिश की संभावना है। जबकि पश्चिमी यूपी के कई इलाकों में गरज-चमक के साथ बारिश के आसार हैं। मौसम विभाग ने सोमवार को यूपी के 30 जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इसका मतलब ये है कि इन जिलों में 7.5 से 15 मिमी तक बारिश होने की संभावना है। इनमें देवरिया, गोरखपुर, कुशीनगर, महाराजगंज, मिर्जापुर, संत रविदास नगर, प्रयागराज, प्रतापगढ़, फतेहपुर, अमेठी, रायबरेली, बाराबंकी बस्ती, गोंडा, बहराइच, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, उन्नाव कानपुर नगर, कानपुर देहात, हरदोई, कन्नौज, शाहजहांपुर, पीलीभीत, रामपुर, बरेली, फर्रुखाबाद और बदायूं जिले शामिल हैं।

अयोध्या में काले घने बादल आसमान में छाए हैं। यहां रविवार को भारी बारिश हुई। आज भी बारिश की संभावना है।

अयोध्या में काले घने बादल आसमान में छाए हैं। यहां रविवार को भारी बारिश हुई। आज भी बारिश की संभावना है।

मध्यप्रदेश: भोपाल, गुना और होशंगाबाद में बारिश, 11 जिलों में यलो अलर्ट
मध्यप्रदेश में मानसून धीरे-धीरे पूरे प्रदेश में सक्रिय हो रहा है। सोमवार को भी भोपाल, गुना और होशंगाबाद में बादल जमकर बरसे। सागर में सुबह से मौसम साफ रहा। मौसम विभाग ने प्रदेश के 11 जिलों में बारिश का यलो अलर्ट जारी किया है।

अगले 24 घंटों में इन जिलों में तेज बारिश की संभावना है। होशंगाबाद संभाग, सीहोर, खंडवा, खरगोन, बुरहानपुर, शाजापुर, देवास, छिंदवाड़ा, सीधी, सिंगरौली व सतना जिले में यलो अलर्ट जारी किया है। गरज-चमक के साथ 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने और भारी वर्षा की चेतावनी दी गई है।

तेज बारिश के बाद से नर्मदा का जलस्तर बढ़ गया है।

तेज बारिश के बाद से नर्मदा का जलस्तर बढ़ गया है।

महाराष्ट्र: मुंबई में बारिश थमी, 2 दिन हल्की बारिश की संभावना
मुंबई में पिछले हफ्ते से हो रही बारिश फिलहाल थम गई है। मुंबई में बारिश के ओरेंज अलर्ट को ग्रीन अलर्ट कर दिया गया है। हालांकि, अगले दो दिन हल्की बारिश होने की संभावना जताई गई है।

IMD ने अनुमान लगाया है कि 17 जून से बारिश फिर तेज हो सकती है। इस दौरान मुंबई के ठाणे और पालघर जैसे आसपास के इलाकों में भारी बारिश की संभावना है। इसी को देखते हुए प्रशासन भी तैयारी में जुटा है। बीएमसी ने भांडुप, पवई और विक्रोली इलाके के लोगों को जगह खाली करने और सुरक्षित स्थान पर जाने को कहा है। जून के पहले हफ्ते में 719.3 मिमी बारिश दर्ज की गई है।

तस्वीर मुंबई की मलाड के पश्चिमी एक्सप्रेसवे और बोरिवली के जोगेश्वरी सर्विस रोड की है।

तस्वीर मुंबई की मलाड के पश्चिमी एक्सप्रेसवे और बोरिवली के जोगेश्वरी सर्विस रोड की है।

हरियाणा: 2 दिन के अंदर पूरे प्रदेश पर छा जाएगा मानसून
प्रदेश में मानसून समय से पहुंचा है। करीब दो दिन के अंदर मानसून हरियाणा को कवर कर जाएगा। मौसम विभाग के मुताबिक, हरियाणा में मानसून समय से पहले आया है। प्रदेश के विभिन्न जिलों में 16 जून तक बरसात होने की संभावना जताई है।

मौसम विभाग ने हिदायत जारी की हैं। इसमें जर्जर भवनों के समीप ना जाने, बड़े वृक्षों के नीचे आश्रय ना लेने, बिजली पोल, ट्रांसफार्मर और तारों के पास ना जाने तथा बरसात के दौरान सावधानीपूर्वक वाहन चलाने की अपील की गई है। प्री मानसून की बारिश से दिन और रात के तापमान में लगातार सामान्य से नीचे चल रहा है। इससे पहले सोमवार को दिन का तापमान 37.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जोकि सामान्य से 4 डिग्री कम रहा। न्यूनतम तापमान 24.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से 3 डिग्री कम रहा।

अगले दो दिन के अंदर मानसून पूरे हरियाणा को कवर कर लेगा।

अगले दो दिन के अंदर मानसून पूरे हरियाणा को कवर कर लेगा।

छत्तीसगढ़: 114% बारिश हुई, आधे से ज्यादा भर गए बांध
प्रदेश में समय से पांच दिन पहले ही मानसून पहुंच गया। अब तक औसत से 114 प्रतिशत अधिक बारिश हो चुकी है। अच्छी बारिश और पिछले करीब डेढ़ महीने तक पूरे राज्य में लगे लॉकडाउन के कारण पानी की खपत कम हो गई थी। इस वजह से प्रदेश के बांधों में इस वक्त 50 फीसदी से ज्यादा पानी भरा हुआ है। अब तक 98 मिमी बारिश हो चुकी है।

मौसम विभाग के मुताबिक, दक्षिण झारखंड के ऊपर निम्न दाब का क्षेत्र है। 5.8 किमी की ऊंचाई पर ऊपरी हवा का चक्रवात है। मंगलवार को प्रदेश के अनेक स्थानों पर बारिश के आसार हैं।

तस्वीर बालोद जिला स्थित तांदुला बांध की है।

तस्वीर बालोद जिला स्थित तांदुला बांध की है।

पंजाब: मानसून एक्टिव होने में लगेंगे 5-7 दिन
पंजाब और उसके आसपास के राज्यों में 48 घंटे मानसून एक्टिव रहेगा। इससे बारिश, तेज आंधी के आसार जताए गए हैं। मौसम विभाग ने मंगलवार को भारी बारिश की चेतावनी दी है। बुधवार को हल्का असर देखने को मिलेगा और इसके बाद मानसून फिर से पंजाब में कमजोर पड़ जाएगा।

मानसून एक्टिव होने में 5-7 दिन लगेंगे। जिसके बाद यहां पर मानसून की अच्छी बारिश देखने को मिलने की संभावना है। जल्दी मानसून से तापमान में गिरावट दर्ज होने लगी है। पंजाब के ज्यादातर जिलों में अधिकतम पारा सोमवार को 35 तक रिकॉर्ड किया गया जो सामान्य से 3 डिग्री कम है। इससे पहले सोमवार को कुछ इलाकों में बूंदाबांदी हुई तो कई जगह दिनभर बादल छाए रहे।

तस्वीर बठिंडा शहर की है। यहां मंगलवार की सुबह 11:20 बजे कुछ इस तरह का नजारा था।

तस्वीर बठिंडा शहर की है। यहां मंगलवार की सुबह 11:20 बजे कुछ इस तरह का नजारा था।

खबरें और भी हैं…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *