मॉर्निंग न्यूज पॉडकास्ट: कोरोना पर जीत के लिए अगले 100 दिन अहम, इस दिवाली भारत-पाकिस्तान मैच का धमाका, अमरिंदर की सोनिया को चेतावनी- पंजाब में दखल न दें


  • Hindi News
  • National
  • Amrindar Singh Sonia Gandhi | Dainik Bhaskar News Headlines; Corona Third Wave In India, India Vs Pakistan, Controversy In Punjab Congress

3 मिनट पहले

नमस्कार,

आज शनिवार है, तारीख 17 जुलाई 2021; आषाढ़ मास, शुक्ल पक्ष और अष्टमी तिथि।

सबसे पहले आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर होगी नजर

  1. मानसून सत्र को लेकर सुबह 11 बजे सर्वदलीय बैठक होगी। दोपहर 3 बजे NDA भी इसी मसले पर मीटिंग करेगा।
  2. गृह मंत्री अमित शाह पूर्वोत्तर के राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक करेंगे। इसमें सीमा विवाद पर चर्चा हो सकती है।

अब कल की प्रमुख खबरें, जो आपको अपडेट रखेंगी

1. कोरोना से निपटने में अगले 100 से 125 दिन बहुत अहम
देश में कोरोना की तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए स्वास्थ्य मंत्रालय ने चेतावनी दी है कि अगले 100 से 125 दिन कोरोना से लड़ाई में अहम हैं। देश में रोज मिलने वाले मामलों में गिरावट की रफ्तार धीमी पड़ गई है। यह खतरे की घंटी है। नीति आयोग के मेंबर डॉ. वीके पॉल ने बताया है कि प्रधानमंत्री मोदी ने टारगेट दिया है कि तीसरी लहर को आने ही नहीं देना है।
पढ़िए पूरी खबर..

2. अमरिंदर की चेतावनी- कांग्रेस हाईकमान पंजाब में दखल न दे
पंजाब में नवजोत सिंह सिद्धू को कांग्रेस की कमान सौंपने की अटकलों के बीच मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कांग्रेस सुप्रीमो सोनिया गांधी को चेतावनी दे डाली है। कैप्टन ने सोनिया को चिट्‌ठी लिखकर साफ शब्दों में कहा है कि हाईकमान पंजाब की राजनीति में दखल न दे, वर्ना बड़ा नुकसान उठाना पड़ सकता है। यह पहली बार है जब कांग्रेस के किसी CM ने ऐसी चिट्‌ठी लिखी है।
पढ़िए पूरी खबर..

3. राहुल बोले- जिन्हें BJP से डर लगता है, वे संघ में चले जाएं
कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने कहा है कि पार्टी में रहते हुए जो लोग भाजपा से डरते हैं, उनकी पार्टी में कोई जरूरत नहीं है। ऐसे लोगों को पार्टी से बाहर निकलने को कह देना चाहिए। हमें RSS की आइडियोलॉजी में भरोसा करने वाले लोग नहीं चाहिए। पार्टी के सोशल मीडिया डिपार्टमेंट की मीटिंग में राहुल ने कहा कि कांग्रेस से बाहर के जो लोग निडर हैं, वे भी हमारे हैं और उन्हें पार्टी में लाना चाहिए।
पढ़िए पूरी खबर..

4. टी-20 वर्ल्ड कप का शेड्यूल जारी, भारत-पाकिस्तान एक ग्रुप में
भारत और पाकिस्तान को संयुक्त अरब अमीरात (UAE) और ओमान में होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप के एक ही ग्रुप में रखा गया है। दोनों टीमें 5 साल बाद टी-20 में आमने-सामने होंगी। इस साल दिवाली 4 नवंबर को है। इसी के आसपास यह मैच खेला जाएगा। दोनों टीमों के बीच आखिरी टी-20 मुकाबला 19 मार्च 2016 को वर्ल्ड कप में ही हुआ था। तब भारत जीता था।
पढ़िए पूरी खबर..

5. तालिबान-अफगान सेना के बीच संघर्ष में भारतीय पत्रकार की मौत

अफगानिस्तान के कंधार में तालिबानियों और सिक्योरिटी फोर्स के बीच संघर्ष में भारतीय फोटो जर्नलिस्ट दानिश सिद्दीकी की मौत हो गई। वे रॉयटर्स के लिए काम करते थे। 2018 में उन्हें पुलित्जर अवॉर्ड मिला था। वह स्पिन बोल्डक जिले में कई दिनों से मौजूदा हालात को कवर कर रहे थे। मुंबई के दानिश ने जामिया मिल्लिया इस्लामिया से मास कम्युनिकेशन की डिग्री ली थी।
पढ़िए पूरी खबर..

6. इमरान ने कहा- RSS की विचारधारा भारत से अच्छे रिश्तों में बाधा
भारत-पाकिस्तान के बीच अच्छे रिश्तों में RSS की विचारधारा रुकावट डाल रही है। पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान का तो यही मानना है। उज्बेकिस्तान में सेंट्रल साउथ एशिया कॉन्फ्रेंस में उन्होंने कहा कि भारत का तो हम कितने दिनों से इंतजार कर रहे हैं कि हम सिविलाइज्ड हमसाया (अच्छे पड़ोसी) बनकर रहें। पर करें क्या, RSS की आइडियोलॉजी रास्ते में आ गई।
पढ़िए पूरी खबर..

7. बालिका वधू सीरियल की दादी सा सुरेखा सीकरी का निधन

मशहूर एक्ट्रेस सुरेखा सीकरी का 75 साल की उम्र में कार्डियक अरेस्ट से निधन हो गया। अभिनय की दुनिया में 50 साल तक एक्टिव रहीं सुरेखा को सबसे ज्यादा पहचान बालिका वधू में अपने किरदार कल्याणी देवी के रूप में मिली। सख्त दादीसा के किरदार ने उन्हें घर-घर में पॉपुलर कर दिया। NSD से ग्रेजुएट सुरेखा सीकरी ने तीन बार नेशनल अवॉर्ड अपने नाम किए थे।
पढ़िए पूरी खबर..

8. विदिशा में कुआं ढहने से 11 लोगों की मौत
मध्य प्रदेश में विदिशा जिले के गंजबासौदा में गुरुवार शाम एक कुआं ढह गया था। इसमें गिरे लोगों को निकालने का काम 24 घंटे बाद तक जारी रहा। हादसे में 11 लोगों की मौत हुई है। 20 लोगों को रेस्क्यू किया गया है। कुएं से आखिरी शव 10 साल के रवि का निकाला गया। उसी को बचाने की कोशिश में यह हादसा हुआ था। रवि पानी भरते वक्त कुएं में गिर गया था। इसके बाद गांव के लोग कुएं पर जुटे थे।
पढ़िए पूरी खबर..

कुछ अहम खबरें, सिर्फ हेडलाइन में

  1. महाराष्ट्र के जलगांव में ट्रेनिंग एयरक्राफ्ट जंगल में क्रैश, फ्लाइट इंस्ट्रक्टर की मौत; महिला ट्रेनी पायलट घायल
  2. T-Series के MD भूषण कुमार के खिलाफ केस, काम देने के बहाने महिला से 3 साल तक ज्यादती का आरोप
  3. बच्चों को टीके पर दिल्ली हाईकोर्ट ने कहा- बिना ठोस रिसर्च कोरोना वैक्सीन लगाई, तो नतीजे खतरनाक हो सकते हैं

आज के दिन इतिहास में क्या हुआ था
आज वर्ल्ड डे फॉर इंटरनेशनल जस्टिस है। 1998 में आज ही 120 से ज्यादा देशों ने इंटरनेशनल क्रिमिनल कोर्ट की स्थापना की थी। इस कोर्ट को बनाने का मकसद गंभीर अपराधों के मामलों की सुनवाई करना है। 1 जुलाई 2002 से इस कोर्ट ने काम शुरू किया था। 1945 में यूनाइटेड नेशंस के बनने के बाद से ही इंटरनेशनल क्रिमिनल कोर्ट बनाने की कोशिश हो रही थी। 9 दिसंबर 1948 को UN ने इस बारे में एक रेजोल्यूशन पास किया। इसमें नरसंहार को अंतरराष्ट्रीय अपराध माना गया था। इसके 50 साल बाद इंटरनेशनल क्रिमिनल कोर्ट आकार ले पाई।

और अब आज का विचार
बहादुर आदमी वह नहीं है जिसे डर नहीं लगता, बल्कि वह है जो उस डर को जीत लेता है। – नेल्सन मंडेला

आपका दिन शुभ हो, कल फिर मिलेंगे…

खबरें और भी हैं…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *