मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ: अब देश में सियासी मुलाकातों की लहर, उद्धव-मोदी के बाद अब मोदी-योगी की मीटिंग पर नजरें; PM आज G-7 सम्मेलन में भी बोलेंगे



  • Hindi News
  • National
  • Politics Heats Up Due To Uddhav Modi Meeting And Yogi’s Visit To Delhi, LPG Customers Will Be Able To Get Refilling Done From Any Company

5 मिनट पहले

नमस्कार!

महाराष्ट्र के CM उद्धव ठाकरे की PM मोदी से मुलाकात के बाद क्या कहा शिवसेना सांसद संजय राउत ने? यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ आखिर क्यों निकले दो दिन के दिल्ली दौरे पर? LPG गैस कस्टमर के लिए किस पायलट प्रोजेक्ट पर काम कर रही है केंद्र सरकार? आज सुबह हम ऐसी ही खास खबरें आपके लिए लेकर आए हैं। तो चलिए शुरू करते हैं मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ…

आज इन इवेंट्स पर रहेगी नजर…

  • महंगाई को लेकर कांग्रेस पार्टी का देशव्यापी विरोध प्रदर्शन।
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी G-7 सम्मेलन को वर्चुअली संबोधित करेंगे।
  • आसाराम की जमानत याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई।
  • मुंबई के पूर्व पुलिस कमिश्नर परमबीर सिंह की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई।

देश-विदेश

राउत ने मोदी को बताया टॉप लीडर तो शरद पवार बोले- शिवसेना भरोसे वाली पार्टी
महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे गुरुवार को जैसे ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलने पहुंचे बयानबाजियों का दौर शुरू हो गया। महाराष्ट्र की गठबंधन सरकार को लेकर भी कयास लगाए जाने लगे। ये दौर अभी थमा नहीं था कि शिवसेना नेता संजय राउत के बयान ने माहौल और गरमा दिया। संजय राउत ने कहा कि देश में टॉप लीडर तो मोदी ही हैं। इस बयान के बीच महाराष्ट्र सरकार में सहयोगी एनसीपी के चीफ शरद पवार ने कहा कि महाराष्ट्र की गठबंधन सरकार अपने 5 साल पूरे करेगी। उन्होंने लोगों को बाला साहेब ठाकरे का वादा याद दिलाते हुए कहा कि शिवसेना वादा खिलाफी नहीं करती।

दिल्ली पहुंचे योगी, शाह से मिले, प्रधानमंत्री मोदी से आज मिलेंगे
राहुल गांधी के करीबी जितिन प्रसाद के भाजपा में शामिल होने के अगले ही दिन यूपी की सियासत में एक और बड़ी हलचल दिखी। यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ गुरुवार शाम 4 बजे अचानक दिल्ली में गृहमंत्री अमित शाह के घर पहुंच गए। यहां उनकी करीब डेढ़ घंटे तक शाह के साथ मीटिंग हुई। आज वे मोदी से भी मिलेंगे। बताया जा रहा है कि यूपी की राजनीति में कुछ तो बड़ा होने वाला है।

LPG कस्टमर्स किसी भी डिस्ट्रीब्यूटर से गैस रीफिल करवा सकेंगे
घरेलू गैस कस्टमर जल्द ही अपने पसंदीदा डिस्ट्रीब्यूटर से गैस रीफिल करवा सकेंगे। यानी अगर आपके पास इंडेन का गैस कनेक्शन है तो भारत गैस के डिस्ट्रीब्यूटर से भी खाली सिलेंडर की रीफिलिंग करवा सकेंगे। पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय जल्द ही इस योजना को चंडीगढ़, कोयंबटूर, गुड़गांव, पुणे और रांची में पायलट प्रोजेक्ट के रूप में लॉन्च करने वाला है। योजना के तहत कस्टमर्स को मोबाइल ऐप या कस्टमर पोर्टल के माध्यम से LPG रीफिल बुकिंग का विकल्प मिलेगा। ग्राहक एलपीजी रीफिल की डिलीवरी लेने के लिए अपने एरिया के किसी भी डिस्ट्रीब्यूटर को चुन सकेंगे।

क्या कोरोना मृतकों का शव ढोती गंगा भी संक्रमित, पानी के सैंपल की जांच होगी
यूपी और बिहार में गंगा में कोरोना संक्रमितों के बहते शवों की तस्वीरें पूरी दुनिया ने देखी हैं। भास्कर के इस खुलासे से देश भर में हड़कंप मचा था। अब यह जानने की बारी है कि इन शवों ने गंगा को कितना प्रदूषित किया है? क्या कोरोना संक्रमण का जहर पवित्र गंगा के पानी में भी उतर गया है? जल शक्ति मंत्रालय के ‘नेशनल मिशन फॉर क्लीन गंगा’ की तरफ से इसके जांच के निर्देश दे दिए गए हैं। इस काम का जिम्मा इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टॉक्सोलॉजिकल रिसर्च, लखनऊ (IITR) को दिया गया है।

भारत में अरुणाचल और लद्दाख में दिखा साल का पहला सूर्य ग्रहण
साल का पहला सूर्यग्रहण गुरुवार को दुनिया के कई देशों में देखा गया। भारत में ये सिर्फ लद्दाख और अरुणाचल में नजर आया। अमेरिका, यूरोप में इसका असर ज्यादा था। विशेषज्ञों का कहना है कि जब सूर्यग्रहण पीक पर था, तब ग्रीनलैंड के लोगों को रिंग ऑफ फायर भी नजर आया। वेबसाइट टाइम एंड डेट के मुताबिक, यह भारतीय समय के मुताबिक दोपहर 1 बजकर 42 मिनट से शुरू हुआ। ग्रहण 6 बजकर 41 मिनट तक रहा। इस दिन 148 साल बाद शनि जयंती का भी संयोग बना। इससे पहले शनि जयंती पर सूर्यग्रहण 26 मई 1873 को हुआ था।

वैक्सीनेट लोगों के संक्रमित होने की वजह डेल्टा स्ट्रेन : AIIMS
कोरोना वैक्सीन लगवा चुके लोगों के संक्रमित होने की खबरों के बीच दिल्ली AIIMS ने एक स्टडी की है। स्टडी में कहा गया है कि वैक्सीन लगवा चुके लोगों में संक्रमण के ज्यादातर मामलों के पीछे कोरोना वायरस का डेल्टा वेरिएंट (B.1.617.2) है। कोरोना का यह स्ट्रेन वैक्सीन की सिंगल या डबल डोज लगवा चुके लोगों को भी संक्रमित कर रहा है। राहत की बात यह रही कि ज्यादातर लोगों में सिर्फ तेज बुखार जैसे लक्षण दिखे।

राहुल-स्मृति के बीच अमेठी के लोगों की मदद की होड़
लंबे समय बाद राजनीति में एक अच्छी लड़ाई देखने को मिली है। यह लड़ाई इन दिनों कांग्रेस नेता राहुल गांधी और केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी के बीच अमेठी में लड़ी जा रही है। दोनों में इस बात की होड़ लगी है कि कौन सबसे ज्यादा अमेठी के लोगों की मदद कर पाता है। इसकी शुरुआत पिछले साल मार्च में लगे लॉकडाउन से ही हो गई थी। स्मृति लगभग हर महीने अमेठी की जनता से मिलने पहुंच जाती हैं। राहुल इस मामले में पीछे चल रहे हैं। 2019 लोकसभा चुनाव में मिली हार के बाद से वह एक बार भी अमेठी नहीं पहुंचे। हालांकि, वे हर हफ्ते फोन कर लोगों का हालचाल जरूर लेते हैं।

PAK प्रधानमंत्री इमरान की पूर्व एडवाइजर ने सांसद को थप्पड़ मारा
पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान की पूर्व स्पेशल असिस्टेंट और वर्तमान में पंजाब प्रांत के सीएम की सलाहकार फिरदौस आशिक अवान फिर सुर्खियों में हैं। बुधवार रात फिरदौस एक चैनल की डिबेट में पहुंचीं थीं। इसमें पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के सांसद कादिर खान मंडूखेल भी मौजूद थे। कादिर ने पिछले दिनों हुए ट्रेन एक्सीडेंट में 67 लोगों के मारे जाने और देश में बिजली की भारी किल्लत का जिक्र किया तो फिरदौस भड़क उठीं। उन्होंने लाइव शो के दौरान ही कादिर की गिरेबां पकड़ी, फिर थप्पड़ जड़ दिया।

सिब्बल ने जितिन प्रसाद पर साधा निशाना, पार्टी को भी दी नसीहत
जितिन प्रसाद के कांग्रेस छोड़कर BJP में शामिल होने के एक दिन बाद कांग्रेस की अंदरुनी कलह को लेकर एक बार फिर चर्चाएं शुरू हो गई हैं। इस बीच पार्टी के सीनियर लीडर कपिल सिब्बल ने जितिन प्रसाद जैसा कदम उठाने, यानी BJP में जाने की बात से साफ इनकार कर दिया है। सिब्बल ने यहां तक कह दिया है कि ऐसा उनके मरने के बाद ही हो सकता है। उन्होंने पार्टी को भी नसीहत दे डाली, कहा- अब हमारी बात सुनने का वक्त है।

इंडिया के कैप्टन बनना चाहते थे युवराज, पर धोनी को मिली जिम्मेदारी
भारतीय क्रिकेट के बेस्ट ऑलराउंडर्स में शुमार युवराज सिंह ने बड़ा खुलासा किया है। उन्होंने कहा है कि वे 2007 टी-20 वर्ल्ड कप में कप्तान बनने की उम्मीद कर रहे थे, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। सिलेक्टर्स ने महेंद्र सिंह धोनी को कप्तान बना दिया। भारत ने साउथ अफ्रीका में हुए इस टूर्नामेंट में इतिहास रचा था और फाइनल में पाकिस्तान को हराकर वर्ल्ड कप ट्रॉफी अपने नाम की थी।

सुर्खियों में और क्या है…

  • देश में बुधवार को कोरोना से 6,138 मौतें दर्ज की गईं। बुधवार को मौतों की संख्या में अचानक हुए इस इजाफे की वजह बिहार को बताया जा रहा है। दरअसल बिहार में 9 जून को कुल 3,951 मौतें दर्ज की गईं। जो बुधवार को हुई कुल मौतों का 64% है।
  • नासिक के एक परिवार ने दावा किया है कि वैक्सीनेशन के बाद उनके घर के बुजुर्ग के शरीर से लोहे-स्टील का सामान चिपकने लगा है। जांच करने पहुंचे डॉक्टर्स भी इसे देखकर हैरान हैं।
  • मेहुल चौकसी की कथित गर्लफ्रेंड के आरोपों पर उसकी पत्नी प्रीति चौकसी ने अपने पति को बदनाम करने का आरोप लगाया है। मेहुल की कथित गर्लफ्रेंड बारबरा जेबरिका ने मेहुल पर फर्जी आइडेंटिटी बताने और किडनैपिंग की झूठी थ्योरी रचने के आरोप लगाए हैं।

खबरें और भी हैं…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *