मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ: इंटरनेशनल फ्लाइट्स पर रोक 30 अप्रैल तक बढ़ी, एंटीलिया केस में सचिन वझे का नकली आधार कार्ड और पहले वनडे में टीम इंडिया की इंग्लैंड पर जोरदार जीत



  • Hindi News
  • National
  • Dainik Bhaskar Top News Headlines; Suspension Of International Flights Extended Till April 30 To Fake Aadhaar Card Of Sachin Vazh In Antilia Case And Team India’s Emphatic Win Over England In First ODI And More

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

4 मिनट पहले

नमस्कार!
बिहार विधानसभा में क्यों हुआ बवाल? छत्तीसगढ़ में कहां हुआ नक्सली हमला? मुंबई के पूर्व कमिश्नर परमबीर की किस याचिका पर आज सुप्रीम कोर्ट में होगी सुनवाई? आज सुबह हम ऐसी ही खास खबरें आपके लिए लेकर आए हैं। तो चलिए शुरू करते हैं मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ…

सबसे पहले देखते हैं बाजार क्या कह रहा है..

  • BSE का मार्केट कैप 205.76 लाख करोड़ रुपए रहा। एक्सचेंज पर करीब 53% कंपनियों के शेयरों में बढ़त रही।
  • 3,173 कंपनियों के शेयरों में ट्रेडिंग हुई। इसमें 1,668 कंपनियों के शेयर बढ़े और 1,292 कंपनियों के शेयर गिरे।

आज इन इवेंट्स पर रहेगी नजर..

  • सुप्रीम कोर्ट में मुंबई के पूर्व पुलिस कमिश्रर परमबीर सिंह की याचिका पर सुनवाई होगी।
  • इलेक्टोरल बॉन्ड जारी करने के खिलाफ दायर याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होगी।
  • पुडुचेरी में विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा अपना घोषणा पत्र जारी करेगी।

देश-विदेश

टीम इंडिया ने इंग्लैंड को दी करारी शिकस्त
टीम इंडिया ने 3 वनडे की सीरीज के पहले मुकाबले में इंग्लैंड को 66 रन से शिकस्त दी। भारतीय टीम ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 5 विकेट गंवाकर 317 रन बनाए। जवाब में इंग्लिश टीम 42.1 ओवर में 251 रन ही बना सकी। इस जीत के साथ 2019 वर्ल्ड कप में मिली हार का बदला भी ले लिया। तब ग्रुप मुकाबले में इंग्लैंड 31 रन से जीती थी। मौजूदा सीरीज में टीम इंडिया ने 1-0 की बढ़त बना ली है। अगले दोनों मैच 26 और 28 मार्च को पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में ही खेले जाएंगे। 98 रन की पारी खेलने वाले शिखर धवन मैन ऑफ द मैच चुने गए।

एंटीलिया केस के बाद मुंबई क्राइम ब्रांच में थोकबंद तबादले
महाराष्ट्र सरकार ने मंगलवार देर रात मुंबई क्राइम ब्रांच के 65 पुलिसकर्मियों समेत 86 अधिकारियों का तबादला कर दिया। मुंबई के पुलिस कमिश्नर परमबीर सिंह के तबादले के बाद राज्य के पुलिस महकमे में यह सबसे बड़ा फेरबदल है। मंगलवार की देर शाम मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने राज्य के आला अधिकारियों के साथ अपने सरकारी आवास पर बैठक की थी। इसके कुछ घंटे बाद ही गृह मंत्री अनिल देशमुख भी सीएम से मिलने पहुंचे थे। इन दो बैठकों के बाद ही पुलिस विभाग में यह बदलाव किया गया है।

सचिन वझे का नकली आधार कार्ड सामने आया
एंटीलिया केस में गिरफ्तार सचिन वझे को लेकर एक नया खुलासा हुआ है। NIA की जांच में सामने आया है कि वझे ने अपना फेक आधार कार्ड बनवाया था। इस आधारकार्ड में तस्वीर वझे की ही थी, लेकिन उनके नाम की जगह ‘सुशांत सदाशिव खामकर’ लिखा था। इसका इस्तेमाल करते हुए वह 16-20 फरवरी के बीच नरीमन पॉइंट के होटल ट्राईडेंट में रुका था। इधर, NIA को सचिन वझे के पास से एक सीक्रेट डायरी बरामद हुई है। इस डायरी को वझे ने CIU के ऑफिस में छिपा कर रखा था। सूत्रों के मुताबिक, इस डायरी में पैसों के लेन-देन के भी सबूत मिले हैं। इनमें से ज्यादातर कैश ट्रांसफर के हैं।

परमबीर की याचिका पर आज सुनवाई
मुंबई पुलिस के पूर्व कमिश्नर परमबीर सिंह की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में आज सुनवाई होगी। परमबीर ने गृह मंत्री अनिल देशमुख के खिलाफ जांच की मांग करते हुए सोमवार को अर्जी लगाई थी। इसमें उन्होंने देशमुख के खिलाफ CBI जांच की मांग की है। अर्जी में परमबीर सिंह ने भ्रष्टाचार की एक और शिकायत का जिक्र किया है। यह शिकायत अगस्त 2020 की है जो स्टेट इंटेलीजेंस विभाग की उस समय की कमिश्नर रश्मि शुक्ला ने राज्य सरकार से की थी। इसके बाद उन्हे इंटेलीजेंस विभाग से हटा दिया गया।

बिहार विधानसभा में जमकर बवाल
विधानमंडल के बजट सत्र के 20वें दिन मंगलवार को पुलिस अधिनियम बिल 2021 के विरोध में जबर्दस्त बवाल हुआ। 4 बार कार्यवाही स्थगित होने के बाद विपक्ष के विधायकों ने विधानसभा अध्यक्ष विजय सिन्हा को उनके ही चैंबर में बंधक बना लिया। चैंबर के पास विपक्ष के विधायक पुलिसकर्मियों से भी भिड़ गए। इसके बाद एक-एक कर विपक्ष के विधायकों को सुरक्षाकर्मियों ने सदन से बाहर निकाला। इस दौरान मकदुमपुर से राजद विधायक सतीश कुमार दास बेहोश हो गए। बताया जा रहा है कि विधानसभा के इतिहास में पहली बार इस तरह का बवाल हुआ।

छत्तीसगढ़ में बड़ा नक्सली हमला
छत्तीसगढ़ के नारायणपुर जिले में मंगलवार को नक्सलियों ने DRG जवानों से भरी बस में ब्लास्ट कर दिया। इस हमले में 4 जवान शहीद हो गए हैं, जबकि 8 घायल बताए जा रहे हैं। ब्लास्ट के दौरान बस में 24 जवान सवार थे। बस्तर के IG पी.सुंदरराज ने बताया कि नारायणपुर में नक्सल विरोधी अभियान के बाद DRG फोर्स वापस लौट रही थी। उसी दौरान एक IED ब्लास्ट में बस के ड्राइवर समेत 4 जवान शहीद हो गए। पुलिस के 14 जवान घायल हैं।

इंटरनेशल फ्लाइट्स पर रोक 30 अप्रैल तक बढ़ी
दुनियाभर में लगातार बढ़ते कोरोना केसों के मद्देनजर केंद्र सरकार ने अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर लगा प्रतिबंध 30 अप्रैल तक बढ़ा दिया है। इससे पहले भी केवल वंदे भारत मिशन के तहत चलने वाली स्पेशल इंटरनेशनल फ्लाइट्स की ही इजाजत थी। इनके अलावा मेडिकल और कार्गो फ्लाइट्स भी ऑपरेट की जा रही थीं। इधर, महाराष्ट्र में कोरोना के हालात बेकाबू हैं। दुनिया में कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित 10 देशों के बाद महाराष्ट्र का ही नंबर आता है। राज्य में अब तक 25.04 लाख लोग कोरोना की चपेट में आ चुके हैं और यह देश का सबसे संक्रमित राज्य है।

अब 45 साल से ऊपर के सभी लोगों को वैक्सीन
सरकार ने कोरोना वैक्सीनेशन पर बड़ा फैसला किया है। एक अप्रैल से 45 साल और इससे ऊपर के सभी लोग कोरोना वैक्सीनेशन के दायरे में आएंगे। उन्हें सिर्फ कोविन पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इसके बाद वे सरकारी या प्राइवेट सेंटर पर जाकर टीका लगवा सकेंगे। केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने मंगलवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि देश में वैक्सीन की कोई कमी नहीं है। लोगों को सिर्फ अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा और उन्हें आसानी से सरकारी और प्राइवेट सेंटर्स पर वैक्सीन मिल जाएगी।

एक्सप्लेनर
इलेक्टोरल बॉन्ड की खरीद पर रोक को लेकर सुप्रीम सुनवाई

पांच राज्यों में चुनाव हैं। चुनाव से पहले 2017 में आई मोदी सरकार की इलेक्टोरल बॉन्ड स्कीम एक बार फिर सुर्खियों में हैं। आज इससे जुड़ी एक याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होगी। पश्चिम बंगाल, असम, तमिलनाडु, केरल और पुडुचेरी के विधानसभा चुनाव को देखते हुए चीफ जस्टिस एसए बोबडे की बेंच मामले की जल्दी सुनवाई के लिए तैयार हुई है। चुनाव आयोग भी कह चुका है कि ये बॉन्ड चुनाव में शेल कंपनियों के जरिए राजनीतिक पार्टियों के लिए गैरकानूनी फंडिंग का जरिया हैं। इसलिए मामले की सुनवाई जल्दी हो। आखिर ये इलेक्टोरल बॉन्ड क्या है? इसे कौन खरीद सकता है? इसे लेकर विवाद क्या है? क्या पहली बार ये मामला कोर्ट पहुंचा है? आइये जानते हैं…
पढ़िए पूरी खबर..

राजस्थान में ASI को पीटा, वीडियो भी बनाया
राजस्थान के चित्तौड़गढ़ जिले में एक पुलिसकर्मी पर चोरी के मामले की जांच के बहाने महिला से दुष्कर्म करने का आरोप लगा है। आरोपी ASI श्यामलाल भैंस चोरी के एक मामले की जांच के बहाने महिला के घर में घुसा था। रंगे हाथों पकड़े जाने पर महिला के परिजनों ने उसे पेड़ से बांधकर पीटा और उसका वीडियो भी बनाया। आरोपी पुलिसकर्मी के खिलाफ छेड़छाड़ और दुष्कर्म का केस दर्ज कर उसे लाइन हाजिर कर दिया गया है। इधर, आरोपी पुलिसकर्मी ने घटना को साजिश बताते हुए इसमें अपने ही विभाग के एक SI के इसमें शामिल होने का संदेह जताया। उसकी रिपोर्ट पर भी केस दर्ज हुआ है।

पॉजिटिव खबर
ट्रैवल टेक स्टार्टअप से 5 महीने में 2 करोड़ का बिजनेस

आज की कहानी है दो दोस्तों की। जो इंजीनियरिंग की पढ़ाई के दौरान जूनियर-सीनियर थे, लेकिन कॉलेज के बाद जब स्टार्टअप शुरू किया तो बराबर के हिस्सेदार बने। मध्य प्रदेश के भोपाल से ताल्लुक रखने वाले 28 साल के शाहवर हसन और राजस्थान के सीकर के दीपक धायल ने जनवरी 2020 में ‘किंग हिल्स’ नाम से ट्रैवल टेक स्टार्टअप की शुरुआत की, लेकिन दो महीने बाद ही लॉकडाउन लग गया। तब तक वे महज डेढ़ लाख रुपए का बिजनेस ही कर पाए थे। इसके बाद सात महीनों तक उन्होंने अपने बिजनेस को बढ़ाने पर काफी रिसर्च की। इस बीच उनकी सेविंग्स भी खत्म हो गई। नवंबर 2020 में दोबारा बिजनेस की शुरुआत की। इन पांच महीनों में वे भारत के तमाम टूरिस्ट डेस्टिनेशन के अलावा मालदीव्स और दुबई तक 3500 से अधिक लोगों को ट्रैवल करवा चुके हैं और 2 करोड़ रुपए का बिजनेस भी कर चुके हैं।
पढ़िए पूरी खबर..

ग्वालियर में एक्सीडेंट में 13 महिलाओं की मौत
दूसरों के बच्चों के लिए खीर-हलवा बनाने वाली 12 महिलाएं मंगलवार को अपने बच्चों और परिवार को हमेशा के लिए बिलखता छोड़ गईं। इन 12 महिलाओं में से पांच तो अपने परिवार में इकलौती कमाने वाली थीं। ऑटो ड्राइवर भी घर का इकलौता ही कमाने वाला था। इन महिलाओं की मौत परिवार के लिए कभी न खत्म होने दर्द छोड़ गई है। इनमें से किसी को दो महीने बाद अपनी बेटी की शादी करनी थी, तो कोई पति की मौत के बाद बच्चों के सपने पूरे करने के लिए रात-दिन मेहनत कर रही थी। एक महिला तो अपने बच्चों को चॉकलेट लाकर देने का वादा करके घर से खाना बनाने निकली थी। मंगलवार सुबह पुरानी छावनी आनंदपुर ट्रस्ट के सामने हुए बस-ऑटो भिड़ंत ने इन महिलाओं को अपनों से हमेशा के लिए जुदा कर दिया।

बांग्लादेश में रोहिंग्या बस्ती में आग से 15 की मौत
बांग्लादेश में सोमवार देर रात दुनिया की सबसे बड़ी रोहिंग्या मुसलमानों की बस्ती में अचानक आग लग जाने से हजारों अस्थायी घर जलकर खाक हो गए। कॉक्स बाजार इलाके में बने बालूखाली शिविर में यह आग लगी, जो कुछ ही देर में काफी बड़े इलाके में फैल गई। स्थानीय अधिकारियों के मुताबिक, घटना में 15 लोगों की मौत हो गई और 400 से ज्यादा लोग लापता हैं। शरणार्थी शिविर में अस्थायी आवास टेंट, प्लास्टिक शीट और मोटी पॉलीथिन शीट के बने हुए हैं। प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार हादसे में कई शरणार्थियों के जलकर मरने की आशंका है।

आपकी जेब पर बोझ बने तेल से सरकार को तगड़ी कमाई
आमदनी अठन्नी, खर्चा रुपइया। पेट्रोल और डीजल के दाम जिस तेजी के साथ बढ़ रहे हैं उससे एक आम आदमी का जीवन कुछ इसी कहावत को बयां करता है। दरअसल, पिछले सात साल में आम आदमी की कमाई से कई गुना ज्यादा पेट्रोलियम पदार्थों पर सरकार ने टैक्स बढ़ाकर कमाए। सोमवार को लोकसभा में केंद्र सरकार ने खुद ही बताया है कि पिछले 6 साल में पेट्रोल-डीजल से उनका टैक्स कलेक्शन 300% बढ़ गया है। इस दौरान दाम के लिहाज से पेट्रोल करीब 30% और डीजल करीब 45% महंगा हुआ, लेकिन इसमें लगने वाला टैक्स 220% (पेट्रोल) और 600% (डीजल) बढ़ गया।

गगनयान मिशन के लिए भारतीय अंतरिक्षयात्री तैयार
भारत के पहले मानव मिशन गगनयान के लिए भारतीय वायुसेना के 4 ऑफिसर्स की ट्रेनिंग पूरी हो गई है। इन चार भारतीय एस्ट्रोनॉट्स की रूस की राजधानी मॉस्को के नजदीक जियोजनी शहर में स्थित रूसी स्पेस ट्रेनिंग सेंटर में पिछले एक साल से ट्रेनिंग चल रही थी। रूस के स्पेस कॉर्पोरेशन के प्रमुख दिमित्री रोगोजिन ने बताया कि भारतीय गगननॉट्स ने अपनी ट्रेनिंग पूरी कर ली है। इनकी ट्रेनिंग गैगरीन कॉस्मोनॉट्स ट्रेनिंग सेंटर में हुई। इसके बाद हमने भारतीय राजदूत से भविष्य में द्विपक्षीय स्पेस मिशन को लेकर बातचीत की। हमने उनसे कहा कि रूस भारत के साथ स्पेस मिशन करना चाहता है।

सुर्खियों में और क्या है..

  • जर्मनी में कोरोना के बढ़ते कहर की वजह से लॉकडाउन 18 अप्रैल तक बढ़ा दिया गया है। चांसलर एंजेला मर्केल ने कहा कि वायरस पर काबू के लिए सख्त पाबंदियों की जरूरत है। ईस्टर पर लोगों से घर पर ही रहने को कहा गया है।
  • भारत में सोमवार को 40,611 कोरोना संक्रमितों की पहचान हुई, 29,735 ठीक हुए और 197 की मौत हो गई। इससे एक दिन पहले रविवार को 47,009 केस आए थे। बीते एक हफ्ते में पहली बार नए केस में गिरावट दर्ज की गई।
  • बाइडेन प्रशासन ने अमेरिकी फेडरल कोर्ट से आग्रह किया है कि वह पाकिस्तानी मूल के तहव्वुर राणा के प्रत्यर्पण से जुड़ी भारत की अर्जी पर विचार करे। राणा 2008 के मुंबई टैरर अटैक की साजिश का मुख्य आरोपी रहा है।

खबरें और भी हैं…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *