मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ: एंटीलिया केस में उद्धव से नाराज शरद पवार, शादीशुदा बेटियां भी अनुकंपा नियुक्ति की हकदार और इंडिया-इंग्लैंड के बीच आज तीसरा T-20 लेकिन दर्शकों को नो-एंट्री



  • Hindi News
  • National
  • Dainik Bhaskar Top News Headlines; Sharad Pawar Angry With Uddhav Government On Antilia Case To Married Daughters Also Entitled For Compassionate Appointment And Third T 20 Between India England But No entry Of Audience And More

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

एक घंटा पहले

  • कॉपी लिंक

नमस्कार!
बाटला हाउस एनकाउंटर केस में आतंकी को क्या सजा मिली है? बंगाल में कैसे दिया जा रहा है अकेली महिला बनाम पूरी फौज का मैसेज? किसान आंदोलन से जुड़ा ताजा विवाद क्या है? फास्ट बॉलर बुमराह ने किसके संग रचाई शादी? आज सुबह हम ऐसी ही खास खबरें आपके लिए लेकर आए हैं। तो चलिए शुरू करते हैं मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ…

सबसे पहले देखते हैं बाजार का हाल…

  • BSE का मार्केट कैप 206.88 लाख करोड़ रुपए रहा। एक्सचेंज पर करीब 56% कंपनियों के शेयरों में गिरावट रही।
  • 3,263 कंपनियों के शेयरों में ट्रेडिंग हुई। इसमें 1,224 कंपनियों के शेयर बढ़े और 1,831 कंपनियों के शेयर गिरे।

आज इन इवेंट्स पर रहेगी नजर…

  • केंद्रीय कैबिनेट की आज बैठक बुलाई गई है। यह मीटिंग वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए होगी।
  • इंडिया और इंग्लैंड के बीच तीसरा T-20 मैच दर्शकों के बगैर आज अहमदाबाद में होगा।
  • पश्चिम बंगाल की CM ममता बनर्जी आज बांकुड़ा में व्हील चेयर रैली करेंगी।

देश-विदेश

इंडिया vs इंग्लैंड तीसरा T-20 आज
इंडिया और इंग्लैंड के बीच 5 टी-20 की सीरीज का तीसरा मैच आज अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा। भारतीय कप्तान विराट कोहली प्लेइंग इलेवन में एक बदलाव कर सकते हैं। ओपनर लोकेश राहुल की जगह रोहित शर्मा को शामिल किया जा सकता है। तीसरे मैच में रोहित और ईशान ओपनिंग करते दिखेंगे। वहीं, इंग्लिश टीम दो स्पिनर्स आदिल राशिद और मोइन अली के साथ उतर सकती है। टॉम करन की जगह बॉलर मार्क वुड को मौका मिल सकता है। वहीं, जॉनी बेयरस्टो को भी बाहर किया जा सकता है। उनकी जगह विकेटकीपर सैम बिलिंग्स या स्पिन ऑलराउंडर मोइन अली को शामिल किया जा सकता है।

T-20 में दर्शकों को एंट्री नहीं मिलेगी
इंडिया और इंग्लैंड के बीच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेली जा रही 5 T-20 की सीरीज पर कोरोना का साया मंडराने लगा है। सीरीज के आखिरी 3 मैच अब बिना दर्शकों के ही होंगे। यह मैच 16, 18 और 20 मार्च को खेले जाएंगे। गुजरात क्रिकेट एसोसिएशन (GCA) के वाइस-प्रेसिडेंट धनराज नथवानी ने इस बात की पुष्टि की। सीरीज से पहले गुजरात क्रिकेट एसोसिएशन ने 100% फैंस को एंट्री की बात कही थी। इस फैसले को पहले मैच से ठीक पहले रद्द कर 50% फैंस को एंट्री की मंजूरी मिली थी। दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम में पहले टी-20 में 67,200 फैंस मौजूद रहे थे। यह कोरोना के बीच लॉकडाउन के बाद खेले गए किसी भी क्रिकेट मैच में रिकॉर्ड है।

एंटीलिया केस में शुरू हुई सियासी हलचल
एंटीलिया केस में असिस्टेंट पुलिस इंस्पेक्टर (API) सचिन वझे की गिरफ्तारी के बाद महाराष्ट्र की राजनीतिक हलचल तेज हो गई है। सरकार के प्रमुख सहयोगी दल और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) प्रमुख शरद पवार और CM उद्धव ठाकरे के बीच करीब एक घंटे तक बातचीत हुई। माना जा रहा है कि एंटीलिया केस में वझे के नाम आने और राज्य सरकार की ओर से उनका बचाव करने को लेकर शरद पवार नाराज बताए जा रहे हैं। इस बीच गृह मंत्री अनिल देशमुख को हटाने की भी खबरें आईं। वहीं, भाजपा नेता नीतेश राणे ने वझे और शिवसेना की यूथ विंग युवा सेना के एक नेता के IPL बुकी से संबंध के आरोप लगाए हैं।

बंगाल में एक महिला बनाम पूरी फौज का मैसेज
बंगाल की सत्ता पाने के लिए ममता बनर्जी खुलकर इमोशनल कार्ड खेल रही हैं। नंदीग्राम में चोटिल होने के बाद रविवार को उन्होंने पहली बार कोलकाता में रोड शो किया था। इस रोड शो की खास बात ये थी कि इसमें उन्होंने न हमले को साजिश बताया और न ही मोदी पर वार किया। उन्होंने लोगों को इमोशनली कनेक्ट करते हुए कहा, ‘भले ही मैं दर्द में हूं, लेकिन आप लोगों के सामने मेरा दर्द कुछ नहीं।’ सोमवार को भी उन्होंने जंगलमहल में आने वाले पुरुलिया में व्हीलचेयर पर दो रैली की। 16 को बांकुड़ा और 17 को झारग्राम में भी ऐसी ही रैली होने वाली है। इसमें भी वे व्हीलचेयर पर ही नजर आएंगीं।

शुभेंदु ने की ममता का नामांकन रद्द करने की मांग
नंदीग्राम सीट से BJP प्रत्याशी शुभेंदु अधिकारी ने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के नामांकन पर सवाल उठाए हैं। उन्होंने सोमवार को नंदीग्राम के रिटर्निंग ऑफिसर से शिकायत कर ममता का पर्चा रद्द करने की मांग की है। शुभेंदु ने कहा कि ममता बनर्जी के खिलाफ 2018 में 5 क्रिमिनल केस दायर हुए थे। एक मामला CBI के पास लंबित है, लेकिन उन्होंने अपने नामांकन में इसका जिक्र नहीं किया है। उन्होंने इन 6 मामलों को छिपाया है। उधर, चुनाव आयोग ने IPS ज्ञानवंत सिंह को ममता का सुरक्षा निदेशक नियुक्त किया है। एक दिन पहले रविवार को आयोग ने उनके सुरक्षा निदेशक के पद से विवेक सहाय को हटाया था। नंदीग्राम में हुई घटना के कारण सहाय को सस्पेंड कर दिया गया है।

बाटला हाउस केस में IM के आतंकी को फांसी की सजा
दिल्ली की साकेत कोर्ट ने सोमवार को इंडियन मुजाहिदीन (IM) के आतंकी आरिज खान को मौत की सजा सुनाई है। कोर्ट ने इसे रेयरेस्ट ऑफ द रेयर केस माना है। आरिज को दिल्ली में 2008 में हुए बाटला हाउस एनकाउंटर से जुड़े एक मामले में 8 मार्च को दोषी करार दिया था। एनकाउंटर के दौरान आरिज भाग निकला था। 2018 में उसे नेपाल से गिरफ्तार किया गया था। कोर्ट ने उसे धारा 302, 307 और आर्म्स एक्ट में दोषी करार दिया था। इस एनकाउंटर में दिल्ली पुलिस के इंस्पेक्टर मोहन चंद्र शर्मा शहीद हो गए थे। आरिज को इसी मामले में सजा सुनाई गई है।

उत्तराखंड में तीरथ का मोदी गान, बताया राम
उत्तराखंड के नए मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तुलना भगवान राम से की है। हरिद्वार में रविवार को नेत्र कुंभ का उद्घाटन करते हुए उन्होंने कहा कि आने वाले समय में हम नरेंद्र मोदी को भी राम की तरह मानने लगेंगे। उन्होंने कहा कि द्वापर और त्रेता में राम-कृष्ण हुए हैं। राम ने भी समाज के लिए काम किया था, इसलिए लोग उन्हें भगवान मानने लग गए। वही काम प्रधानमंत्री इस देश के अंदर कर रहे हैं। आने वाले समय में हम नरेंद्र मोदी को भी उसी रूप (भगवान राम) में मानने लगेंगे।

शादीशुदा बेटियां भी अनुकंपा नियुक्ति की हकदार
मध्यप्रदेश की जबलपुर हाईकोर्ट ने सोमवार को बेटियों के हक में अहम फैसला सुनाया है। हाईकोर्ट ने कहा कि शादीशुदा बेटी भी अनुकंपा नियुक्ति पाने की हकदार हैं। कोर्ट ने कहा कि किसी सरकारी कर्मचारी की मौत के बाद उसके आश्रितों में बेरोजगार बेटा न हो तो बेटी भी आवेदन कर सकती है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि वह शादीशुदा है या कुंवारी। सतना की रहने वाली प्रीति सिंह ने हाईकोर्ट में जनहित याचिका लगाई थी। उनकी मां मोहिनी सिंह कोलगवां पुलिस स्टेशन सतना में ASI के पद पर तैनात थीं। 23 अक्टूबर, 2014 को सुबह नौकरी पर जाते समय सड़क हादसे में उनकी मौत हो गई। मोहिनी सिंह ने अनुकंपा नियुक्ति के लिए अप्लाई किया था। भोपाल पुलिस हेडक्वॉर्टर ने उनकी एप्लिकेशन निरस्त करते हुए कहा कि शादीशुदा बेटी अनुकंपा नियुक्ति की हकदार नहीं है।

फिर विवादों में आया किसान आंदोलन
नए कृषि कानूनों के खिलाफ 110 दिन से चल रहा किसान आंदोलन फिर सवालों के घेरे में है। किसान नेता भानु प्रताप सिंह ने आंदोलन कर रहे संगठनों पर गंभीर आरोप लगाए हैं। उनका कहना है कि इस आंदोलन को कांग्रेस फंडिंग कर रही है। भारतीय किसान यूनियन (भानु) के राष्ट्रीय अध्यक्ष भानु प्रताप सिंह ने सोमवार को कहा कि 26 जनवरी को हमें मालूम पड़ा कि जितने भी संगठन सिंघु, गाजीपुर और टीकरी बॉर्डर पर आंदोलन कर रहे थे, ये सब कांग्रेस के खरीदे हुए और उसी के भेजे हुए थे। भानु ने कहा कि हमें मालूम पड़ा कि इन्होंने 26 जनवरी को पुलिस पर हमला किया। लाल किले पर दूसरा झंडा फहराया। उसी दिन हमने तय कर लिया कि हम इनके साथ नहीं रहेंगे और हम चले आए।

मोबाइल पर फिल्म देख बच्चे ने किया मर्डर
मध्यप्रदेश के जबलपुर में 15 साल के एक छात्र ने अपने ही क्लास में पढ़ने वाली लड़की के 10 साल के भाई को मारकर शव नदी में फेंक दिया। इसके बाद खुद अपने हाथ-पैर बांधकर और मुंह में कपड़ा ठूंसकर नदी किनारे पड़ा रहा। मृत बच्चे के परिजन के शक के आधार पर जब पुलिस ने नाबालिग आरोपी से पूछताछ की तो उसने हत्या की बात मान ली। उसने अपने मोबाइल पर साउथ की एक फिल्म देखी थी, जिसमें एक बदमाश ने इसी तरह हत्या की थी। नाबालिग आरोपी की बच्चे की बहन से दोस्ती थी। उसका छोटा भाई ये बात जानता था। उसे रास्ते से हटाने के लिए ही आरोपी ने इस वारदात को अंजाम दिया।

पेट्रोल-डीजल को GST के दायरे में लाने पर विचार नहीं
पेट्रोल-डीजल की कीमतों को गुड्स और सर्विसेज टैक्स (GST) के दायरे में लाने की चर्चा के बीच वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने साफ कर दिया है कि अभी क्रूड पेट्रोलियम, पेट्रोल-डीजल, एविएशन टर्बाइन फ्यूल और नेचुरल गैस को GST के तहत लाने का कोई प्रस्ताव नहीं है। लोकसभा में एक सवाल के जबाव में सोमवार को सीतारमण ने यह जानकारी दी। इससे पहले, राज्यसभा में एक सवाल के लिखित जवाब में वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा था कि पेट्रोल और डीजल को GST के दायरे में लाने के लिए GST परिषद की सिफारिश जरूरी है। अब तक परिषद ने ऐसी कोई अनुशंसा नहीं की है।

एक्सप्लेनर

30 साल बाद कानून पर क्यों उठे सवाल?
सुप्रीम कोर्ट ने पूजा स्थल कानून, 1991 को चुनौती देने वाली एक याचिका पर केंद्र सरकार को नोटिस जारी करके जवाब मांगा है। याचिकाकर्ता का कहना है कि ये कानून देश के नागरिकों में भेदभाव करता है और मौलिक अधिकारों का भी उल्लंघन करता है। आखिर ये पूजा स्थल कानून-1991 क्या है? उस समय इसे लागू करने की जरूरत क्यों पड़ी? अब इसका विरोध क्यों हो रहा है? क्या ये काशी और मथुरा के मंदिरों के लिए एक रास्ता खोलने वाली याचिका है? कितने धार्मिक स्थल हैं जिनके बारे में दावा है कि वो मंदिर तोड़कर बने हैं? आइये जानते हैं…
पढ़िए पूरी खबर…

पॉजिटिव खबर

बिना जमीन की खेती से लाखों की कमाई
राजस्थान में जयपुर के रहने वाले अनिल थडानी के पास न खुद की जमीन है और न ही उनका फैमिली बैकग्राउंड खेती का रहा है। फिर भी वे एक सफल किसान हैं। उनके पास पांच हजार से ज्यादा फूलों और सब्जियों के प्लांट्स हैं। दो हजार से ज्यादा किसानों को ट्रेनिंग दे चुके हैं। 50 से ज्यादा घरों को वे फूलों और सब्जियों के गार्डन के रूप में बदल चुके हैं। इसके साथ ही 100 से ज्यादा उनके रेगुलर कस्टमर्स हैं जिन्हें वे फूलों और सब्जियों के बीज सप्लाई करते हैं। अनिल ने 6 महीने से भी कम वक्त में तीन लाख से ज्यादा की कमाई की है।
पढ़िए पूरी खबर…

फास्ट बॉलर बुमराह ने संजना से शादी रचाई
टीम इंडिया के प्रमुख तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह रविवार को टीवी एंकर संजना गणेशन के साथ शादी के बंधन में बंध गए। बुमराह ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर शादी की फोटो शेयर की। बुमराह और संजना ने गोवा में गिने-चुने लोगों की मौजूदगी में शादी की। बुमराह ने निजी कारणों के चलते इंग्लैंड के खिलाफ चौथे टेस्ट से हटने के लिए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) से इजाजत मांगी, जिसे बोर्ड ने स्वीकार कर लिया था। बुमराह को टेस्ट सीरीज के बाद इंग्लैंड के साथ चल रहे 5 मैच की टी-20 सीरीज में भी आराम दिया गया है।

सुर्खियों में और क्या है..

  • महाराष्ट्र में कोरोना की रफ्तार सबसे ज्यादा चिंता बढ़ा रही है। रविवार को राज्य में 16,620 लोग पॉजिटिव पाए गए। यह संख्या 162 दिन के बाद सबसे ज्यादा है।
  • एक्ट्रेस गौहर खान के खिलाफ BMC ने कोविड-19 नियमों के उल्लंघन का केस दर्ज करवाया है। गौहर पर कोरोना पॉजिटिव होने के बावजूद नियमों का उल्लंघन करते हुए बाहर घूमने और शूटिंग करने का आरोप है।​​​​​​​
  • ​​​​​​​नॉर्वे में एस्ट्राजेनेका की कोरोना वैक्सीन लगने के बाद ब्लड क्लॉटिंग के मामले सामने आने पर आयरलैंड और नीदरलैंड्स ने भी रविवार को इस टीके पर अस्थाई रोक लगा दी है।

खबरें और भी हैं…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *