मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ: देश के 12 राज्यों में उपचुनाव का ऐलान, MP के 10 शहरों में नाइट कर्फ्यू और इंग्लैंड ने तीसरे T-20 में टीम इंडिया को 8 विकेट से हराया



  • Hindi News
  • National
  • Dainik Bhaskar Top News Headlines; Bypolls Announced In 12 States Of The Country To Knight Curfew In 10 Cities Of MP And England Beat Team India By 8 Wickets In Third T 20 And More

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

18 मिनट पहले

नमस्कार!
क्या है एंटीलिया केस में वझे पर NIA का एक्शन? राजस्थान में फोन टेपिंग पर क्यों हो रहा है बवाल? क्या है पंजाब में कैप्टन की लंच डिप्लोमैसी? आज सुबह हम ऐसी ही खास खबरें आपके लिए लेकर आए हैं। तो चलिए शुरू करते हैं मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ…

सबसे पहले देखते हैं बाजार का हाल…

  • BSE का मार्केट कैप 207.28 लाख करोड़ रुपए रहा। एक्सचेंज पर करीब 49% कंपनियों के शेयरों में गिरावट रही।
  • 3,138 कंपनियों के शेयरों में ट्रेडिंग हुई। इसमें 1,421 कंपनियों के शेयर बढ़े और 1,543 कंपनियों के शेयर गिरे।

आज इन इवेंट्स पर रहेगी नजर..

  • कोरोना पर पीएम नरेंद्र मोदी मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक करेंगे। इसमें कोरोना रोकने और वैक्सीनेशन पर चर्चा हो सकती है।
  • देश की राजधानी नई दिल्ली में आज से शूटिंग वर्ल्ड कप की शुरुआत होगी।
  • कोरोना के चलते मध्यप्रदेश में भोपाल-इंदौर समेत 10 शहरों में आज से नाइट कर्फ्यू लगाया जाएगा।

देश-विदेश

तीसरे T-20 में भारत की करारी हार
इंग्लैंड ने टीम इंडिया को तीसरे टी-20 में 8 विकेट से हरा दिया। इसी के साथ इंग्लिश टीम ने 5 टी-20 की सीरीज में 2-1 की बढ़त बना ली है। भारतीय कप्तान विराट कोहली ने 77 रन की पारी खेली, लेकिन उन पर जोस बटलर की फिफ्टी भारी रही। ओपनर बटलर ने 52 बॉल पर 83 रन की नाबाद पारी खेली और टीम को जिताया। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने 6 विकेट गंवाकर 156 रन बनाए। इसके जवाब में इंग्लैंड टीम ने 18.2 ओवर में 2 विकेट गंवाकर 158 रन बनाते हुए मैच अपने नाम कर लिया।

12 राज्यों में उपचुनाव का ऐलान
चुनाव आयोग ने 12 राज्यों में 14 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव का ऐलान कर दिया है। इनके साथ ही कर्नाटक और आंध्र प्रदेश में लोकसभा की एक-एक सीट पर भी चुनाव होंगे। सभी जगह 17 अप्रैल को वोटिंग होगी और 15 दिन बाद 2 मई को नतीजे आएंगे। जिन विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होने हैं, उनमें राजस्थान की 3 और मध्यप्रदेश की एक सीट शामिल है। राजस्थान में सहाड़ा, सुजानगढ़ और राजसमंद सीट पर उपचुनाव होंगे। वहीं, मध्य प्रदेश में दमोह विधानसभा सीट पर उपचुनाव होना है।

कोरोना के चलते कर्फ्यू और लॉकडाउन की वापसी
देश में महाराष्ट्र के बाद अब मध्यप्रदेश और गुजरात में कोरोना अपने पैर पसार रहा है। तेजी से बढ़ रहे मामलों की वजह से मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल और इंदौर में बुधवार से नाइट कर्फ्यू लगाने का फैसला किया गया है। जबलपुर, ग्वालियर, उज्जैन, रतलाम, छिंदवाड़ा, बुरहानपुर, बैतूल, खरगोन में रात 10 बजे के बाद बाजार बंद रहेंगे। वहीं, गुजरात में अहमदाबाद, वडोदरा, सूरत और राजकोट में नाइट कर्फ्यू को 31 मार्च तक बढ़ा दिया गया है। इधर, नागपुर देश का पहला शहर बन गया है, जहां लॉकडाउन वापस लौटा है। इस बार वहां पहले से ज्यादा सख्ती की जा रही है।

एंटीलिया केस में वझे पर NIA का एक्शन
मुकेश अंबानी के घर एंटीलिया के बाहर से जिलेटिन से भरी स्कॉर्पियो की बरामदगी के मामले में क्राइम इंटेलीजेंस यूनिट (CIU) के पूर्व चीफ सचिन वझे के ऑफिस पर NIA की टीम ने छापेमारी की। सोमवार रात 8 बजे से मंगलवार तड़के 4 बजे तक जांच की जाती रही। इस दौरान NIA ने वझे का मोबाइल और आई पैड और मर्सिडीज कार जब्त कर ली। NIA के सूत्रों के मुताबिक, वझे ने मनसुख हीरेन से 17 फरवरी को इसी कार में मीटिंग की थी। मनसुख अपनी गाड़ी खराब होने पर उसे छोड़कर सचिन वझे से ही मिलने गए थे।

राजस्थान में फोन टैपिंग पर सियासी बवाल
फोन टैपिंग पर राजस्थान सरकार के कबूलनामे पर सियासी हलकों से लेकर विधानसभा तक माहौल गरमा गया है। फोन टैपिंग पर मंगलवार को विधानसभा में भाजपा ने जमकर हंगामा किया। हंगामे के कारण स्पीकर को चार बार सदन की कार्यवाही को स्थगित करना पड़ा। बाद में हंगामे और नारेबाजी के बीच ही सदन चला। शाम को कार्यवाही स्थगित होने के बाद कुछ देर भाजपा विधायक धरने पर बैठे रहे। स्पीकर से चर्चा के बाद गतिरोध टूटा और भाजपा विधायकों ने धरना खत्म किया। बाद में CM अशोक गहलोत ने कहा कि फोन टैपिंग भाजपा के लोगों के बीच वर्चस्व की लड़ाई है।

पंजाब में कैप्टन की लंच डिप्लोमैसी
पंजाब में 2022 में विधानसभा चुनाव होने हैं। इसके मद्देनजर कांग्रेस हाईकमान एक बार फिर से पूर्व क्रिकेटर नवजोत सिंह सिद्धू को मुख्यधारा में लाना चाहती है। इसके लिए सिद्धू और कैप्टन अमरिंदर के बीच मतभेद खत्म कराने की कोशिश की जा रही है। इस दिशा में आगे बढ़ते हुए लंच डिप्लोमैसी का दांव खेला गया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने सिद्धू को बुधवार को लंच पर बुलाया है। यह लंच कैप्टन के सिसवां फार्म हाउस में होगा। इस मुलाकात में पंजाब कांग्रेस में सिद्धू के भविष्य पर फैसला हो सकता है।

बंगाल के घमासान में ममता का आरोप
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस की अध्यक्ष ममता बनर्जी ने मंगलवार को बांकुरा में चुनावी सभा को संबोधित किया। उन्होंने गृह मंत्री अमित शाह पर आरोप लगाते हुए कहा कि गृह मंत्री देश चलाएंगे या यह तय करेंगे कि किसे मारना है और किसे गिरफ्तार करना है? या फिर वे यह तय करेंगे कि कौन सी एजेंसी किसके पीछे लगानी है? चुनाव आयोग को कौन चला रहा है? मुझे उम्मीद है कि इन सबके पीछे आप (शाह) नहीं हैं। उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग ने मेरे सिक्योरिटी डायरेक्टर को हटा दिया। क्या भाजपा मुझे मारने की साजिश रच रही है? लेकिन हम किसी से डरने वाले नहीं हैं। हम राज्य में स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव चाहते हैं।

PM मोदी के प्रमुख सलाहकार का इस्तीफा
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रमुख सलाहकार प्रदीप कुमार (PK) सिन्हा ने पद से इस्तीफा दे दिया है। पद से इस्तीफा देने के पीछे उन्होंने निजी कारण बताया है। PK सिन्हा को सितंबर 2019 में नृपेंद्र मिश्रा के इस्तीफे के बाद नियुक्त किया गया था। मिश्रा के बाद सिन्हा इस पद तक पहुंचने वाले दूसरे व्यक्ति बन गए थे। इससे पहले सिन्हा प्राइम मिनिस्टर ऑफिस (PMO) में 13 मार्च 2015 से 30 अगस्त 2019 तक कैबिनेट सचिव भी रह चुके हैं। इस पद से रिटायर होने के बाद 30 अगस्त 2019 को उन्हें PMO में OSD (ऑफिसर ऑन स्पेशल ड्यूटी) के तौर पर नियुक्त किया गया था।

झालावाड़ में 15 साल की मासूम से दरिंदगी
कोटा की एक 15 साल की बच्ची को झालावाड़ ले जाकर 18 से ज्यादा दरिंदों ने 9 दिनों तक उससे कई बार रेप किया। जब वो दर्द से कराहती, तो उसे नशा दे दिया जाता। नशे से मना करती, तो बुरी तरह पीटा जाता। घर छोड़ने की मिन्नतें करती तो चाकू दिखाकर डराया-धमकाया जाता। 25 फरवरी को उसकी पहचान की लड़की और उसका साथी उसे बैग दिलाने के बहाने कोटा के सुकेत से झालावाड़ ले गए थे। वहां उसे दरिंदों के हवाले कर दिया, जिन्होंने 9 दिनों तक घर, होटल, निर्माणाधीन मकान और खेत में उससे कई बार रेप किया। 5 मार्च को वापस सुकेत छोड़ा। 6 मार्च को पीड़ित ने विधवा मां के साथ जाकर थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई। अब तक 4 नाबालिग समेत 20 आरोपी पकड़े जा चुके हैं।

एक्सप्लेनर

राइट टू रिजेक्ट पर सुप्रीम कोर्ट का नोटिस
अगर किसी चुनाव में सबसे ज्यादा वोट NOTA को पड़ जाएं तो क्या होगा? मौजूदा नियमों में इसका जवाब है NOTA के बाद जिस उम्मीदवार को सबसे ज्यादा वोट मिले होंगे वो जीत जाएगा, लेकिन भविष्य में भी ऐसा ही हो ऐसा जरूरी नहीं है। दरअसल, सोमवार को सुप्रीम कोर्ट ने इसे लेकर केंद्र सरकार और चुनाव आयोग को नोटिस जारी किया है। नोटिस में कोर्ट ने पूछा अगर किसी निर्वाचन क्षेत्र में ज्यादातर लोग चुनाव के समय NOTA का बटन दबाते हैं, तो क्या उसका चुनाव रद्द होना चाहिए और नए सिरे से चुनाव कराया जाना चाहिए? ये नोटिस लोगों को राइट टू रिजेक्ट देने के लिए डाली गई एक याचिका की सुनवाई के बाद जारी किया गया है।
पढ़िए पूरी खबर..

सरकारी बैंकों के स्टाफ को राहत
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को कहा कि जिन बैंकों को दूसरे सरकारी बैंक में मिलाया जा रहा है या जिन वित्तीय कंपनियों को सौंपा जा रहा है, उनके कर्मचारियों के हितों का नुकसान होने नहीं दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि कर्मचारियों की सैलरी, स्केल, पेंशन, उनकी सर्विस के सभी पहलुओं का ध्यान रखा जाएगा। कैबिनेट मीटिंग के बाद वित्त मंत्री ने कहा कि मैं भरोसा दिलाना चाहती हूं कि संस्थानों को बंद नहीं किया जा रहा है और न ही वर्कर्स को नौकरी से निकाला जा रहा है। उन्होंने कहा कि सरकार बैंकों के विलय और वित्तीय संस्थानों का निजीकरण करने के फैसले हड़बड़ी में नहीं ले रही है। केंद्र उनके स्टाफ के हितों का पूरा ध्यान रखेगी।

पॉजिटिव खबर

गरीबी से निकलकर कामयाबी की कहानी
आज की कहानी है उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर जिले के एक नक्सल प्रभावित गांव देवरीकलां में रहने वाली रेनू मौर्य की। कभी खाने तक के लिए मोहताज रहने वाली रेनू इन दिनों मिर्जापुर जिले की महिलाओं के लिए आदर्श बन गई हैं। अपने परिवार की आर्थिक स्थिति सुधारने के साथ-साथ रेनू ने अपने समूह से जुड़ी करीब 100 महिलाओं के उत्थान का रास्ता भी ढूंढ निकाला है। सरकार के सहयोग से रेनू ने फार्म मशीनरी बैंक तैयार किया, कृषि विभाग की मदद से फार्म मशीनरी बैंक योजना के तहत एक ट्रैक्टर और पांच उपकरण खरीदे। यह उपकरण किसानों पर किराए पर देकर साल भर में उन्हें 72 हजार रुपए की कमाई हुई।
पढ़िए पूरी खबर..

एक परिवार पर 160 FIR
भिंड पुलिस ने एक कुख्यात लुटेरे को पकड़ा है। उसकी हिस्ट्री जान आप दंग रह जाएंगे। लुटेरे के एक भाई का एनकाउंटर हो चुका है। उसके परिवार के सदस्यों पर हत्या, लूट, मारपीट और उगाही की 160 FIR उत्तर प्रदेश के अलग-अलग थानों में दर्ज हैं। लुटेरे के तीन भाई पहले से ही जेल में बंद हैं। ये कुख्यात भाई कन्नौज जिले के छिबरामऊ के उस्मानपुर गांव के रहने वाले हैं। पूरे जिले में इनका आतंक है। भिंड में पकड़ा गया लुटेरा दो साल से अपने दो साथियों के साथ लूटपाट कर रहा था। उसके खिलाफ 32 मामले दर्ज हैं। कन्नौज के इन भाइयों को भिंड पुलिस कानपुर जिले के विकास दुबे जैसा ही शातिर बदमाश मान रही है।

महंगा हो सकता है ताज का दीदार
अपनी खूबसूरती के लिए दुनियाभर में मशहूर ताजमहल का दीदार आने वाले समय में और महंगा हो सकता है। आगरा विकास प्राधिकरण (ADA) ने ताजमहल के टिकट की दर बढ़ाने का प्रस्ताव सरकार को भेजा है। ADA ने सरकार से 230 रुपए और 300 रुपए की वृद्धि की मांग की है। अगर प्रस्ताव पर सरकार की मुहर लगती है तो ताजमहल देखने के लिए भारतीय पर्यटकों को 480 रुपए और विदेशी पर्यटकों को 1600 रुपए चुकाने होंगे। बढ़ी दरें एक अप्रैल से लागू होने की संभावना है।

सुर्खियों में और क्या है..

  • महाराष्ट्र, तमिलनाडु, पंजाब, मध्यप्रदेश, दिल्ली, गुजरात, कर्नाटक और हरियाणा में कोरोना केस लगातार बढ़ रहे हैं। इन 8 राज्यों में ही देश के कुल केसेस के 86.39% मामले मिले हैं।
  • एस्ट्राजेनेका-ऑक्सफोर्ड की कोरोना वैक्सीन पर स्पेन और पुर्तगाल ने भी रोक लगा दी। इससे पहले जर्मनी, फ्रांस, इटली, आयरलैंड और नीदरलैंड्स इस टीके पर अस्थाई रोक लगा चुके हैं।

खबरें और भी हैं…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *