मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ: देश में कोरोना की दूसरी लहर, IPL में पाकिस्तानी क्रिकेटर्स के खेलने की उम्मीद और सचिन वझे की कस्टडी 3 अप्रैल तक बढ़ी



  • Hindi News
  • National
  • Sachin Waze Narendra Modi | Dainik Bhaskar News Headlines; Second Wave Of Corona, Pakistani Cricketers In IPL, Sachin Waze NIA Investigation

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

2 मिनट पहले

नमस्कार!
बॉलीवुड एक्ट्रेस कंगना रनोट को किस मामले में जमानत मिली? बंगाल में वोटिंग से 2 दिन पहले EC ने क्यों बदले 4 इलाकों के IPS अफसर और ब्रिटेन के शाही परिवार में कौन नया मेहमान आया है? आज सुबह हम ऐसी ही खास खबरें आपके लिए लेकर आए हैं। तो चलिए शुरू करते हैं मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ…

सबसे पहले देखते हैं बाजार क्या कह रहा है..

  • BSE का मार्केट कैप 198.75 लाख करोड़ रुपए रहा। एक्सचेंज पर करीब 70% कंपनियों के शेयरों में गिरावट रही।
  • 3,121 कंपनियों के शेयरों में ट्रेडिंग हुई। इसमें 760 कंपनियों के शेयर बढ़े और 2,189 कंपनियों के शेयर गिरे।

आज इन इवेंट्स पर रहेगी नजर..

  • कृषि कानूनों के खिलाफ आंदोलन कर रहे संयुक्त किसान मोर्चा ने 26 मार्च को भारत बंद बुलाया है। संगठन का कहना है कि इमरजेंसी सर्विस के अलावा सब कुछ बंद रखा जाएगा।
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 2 दिन के बांग्लादेश दौरे पर पहुंचेंगे। कोरोना फैलने के बाद मोदी की यह पहली विदेश यात्रा होगी। वह बांग्लादेश के 50वें स्वतंत्रता दिवस समारोह में हिस्सा लेंगे।
  • भारत और इंग्लैंड के बीच खेली जा रही 3 वनडे की सीरीज का दूसरा मुकाबला पुणे में खेला जाएगा। पहला मुकाबला जीतकर भारत सीरीज में 1-0 आगे है।

देश-विदेश

देश में 15 फरवरी से कोरोना की दूसरी लहर शुरू
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की रिसर्च टीम की एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि देश में 15 फरवरी से कोरोना की दूसरी लहर शुरू हो चुकी है। यह लगभग 100 दिनों तक रहेगी। 23 मार्च के ट्रेंड को आधार मानें, तो दूसरी लहर से देश में 25 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हो सकते हैं। SBI की 28 पेज की रिपोर्ट में बताया गया कि लोकल स्तर पर लॉकडाउन का कोई असर नहीं होने वाला है। अप्रैल के दूसरे पखवाड़े से लेकर मई के मध्य तक इसका पीक हो सकता है। इससे पहले पिछले साल सितंबर के दूसरे हफ्ते में देश में कोरोना पीक पर था। उस वक्त रोजाना 90 हजार से ज्यादा केस आ रहे थे।

एक्सप्लेनर
दूसरी लहर की वजह नया डबल म्युटंट वैरिएंट तो नहीं?
भारत में कोरोना वायरस इंफेक्शन के नए मामलों के आंकड़े डराने वाले हैं। 15 फरवरी के बाद से शुरू हुई दूसरी लहर रफ्तार पकड़ रही है। बुधवार को 5 महीने में पहली बार 53 हजार से ज्यादा नए केस दर्ज हुए। एक्टिव केस भी लगातार बढ़ रहे हैं। यह नए केस म्युटेशंस की वजह से बने कोरोना वायरस के नए वैरिएंट्स का कारण भी हो सकते हैं। इसमें सबसे खतरनाक वैरिएंट महाराष्ट्र में सामने आया है, जिसमें दो जगहों पर म्युटेशन हुए हैं। केंद्र सरकार का कहना है कि 18 राज्यों में कोरोना वैरिएंट्स मिले हैं। डबल म्युटंट वैरिएंट महाराष्ट्र से जांच के लिए भेजे गए सैम्पल्स में से 20% में मिला है।
पढ़िए पूरी खबर…

IPL में पाकिस्तानी क्रिकेटर्स की वापसी की उम्मीद
पाकिस्तानी क्रिकेटर्स का IPL खेलने का सपना 2022 में पूरा हो सकता है। खबर आई है कि भारत और पाकिस्तान इस साल टी-20 मैचों की सीरीज खेल सकते हैं। इसके बाद भारत में ही टी-20 वर्ल्ड कप होगा। इसके लिए पाकिस्तान टीम भारत का दौरा करेगी। ऐसे में उम्मीद लगाई जा रही है कि पाकिस्तानी प्लेयर्स को IPL में भी एंट्री मिल सकती है। IPL का पहला सीजन 2008 में खेला गया था। तब 12 पाकिस्तानी क्रिकेटर पहली और आखिरी बार इस टूर्नामेंट में खेले थे। राजस्थान रॉयल्स की ओर से खेलते हुए तेज गेंदबाज सोहेल तनवीर ने एक मैच में 6 विकेट लेने का रिकॉर्ड बनाया था।

सचिन वझे 3 अप्रैल तक NIA की कस्टडी में
एंटीलिया केस में गिरफ्तार मुंबई पुलिस के API सचिन वझे को NIA कोर्ट ने 3 अप्रैल तक के लिए कस्टडी में भेज दिया है। सुनवाई के दौरान NIA ने बताया कि वझे के घर से 62 कारतूस मिले हैं जिनका कोई रिकॉर्ड नहीं है। वझे को सर्विस रिवाल्वर के लिए दी गई 30 गोलियों में से सिर्फ 5 बरामद हुई हैं। वझे ने यह नहीं बताया कि बाकी की गोलियां कहां गईं। इस बीच सचिन वझे ने कहा कि वह राजनीति का शिकार है और उसे इस केस में बलि का बकरा बनाया जा रहा है। सूत्रों के मुताबिक, कोर्ट में उसने माना कि एंटीलिया केस को सॉल्व कर वह खुद को सुपरकॉप की तरह दिखाना चाहता था।

मानहानि केस में कंगना रनोट को जमानत
गीतकार जावेद अख्तर की मानहानि के केस में कंगना रनोट को मुंबई की अंधेरी कोर्ट ने जमानत दे दी। जावेद अख्तर की तरफ से दायर मानहानि मामले में कंगना को मुंबई की कोर्ट ने पेश होने के आदेश दिए थे। कंगना कोर्ट में पेश नहीं हुईं, तो उनके खिलाफ जमानती वारंट जारी किया गया था। जावेद अख्तर ने अपने वकील के जरिए 2 नवंबर को शिकायत दर्ज कराई थी। जावेद अख्तर ने इसमें कहा था कि कंगना ने एक इंटरव्यू के दौरान उन पर झूठा आरोप लगाया कि उन्होंने (अख्तर ने) ऋतिक रोशन के खिलाफ दर्ज केस वापस लेने के लिए कंगना को धमकी दी थी।

श्रीनगर में आतंकी हमले में CRPF के 2 जवान शहीद
जम्मू-कश्मीर में लश्कर-ए-तैयबा के आतंकियों ने गुरुवार को CRPF की पेट्रोलिंग पार्टी पर फायरिंग की। यह हमला श्रीनगर के बाहरी इलाके लवेपोरा में किया गया। हमले में दो जवान शहीद हो गए।
IG कश्मीर विजय कुमार के मुताबिक, आतंकी हमले में 3 जवान घायल हुए थे। इसमें से एक ने इलाज के दौरान दम तोड़ दिया। CRPF के जनसंपर्क अधिकारी के मुताबिक, हमले में शहीद एक ASI का नाम मांगा राम बताया जा रहा है। वह त्रिपुरा के रहने वाले थे। पुलिस के मुताबिक, NH-44 पर 73वीं ब​टालियन के जवान ड्यूटी पर थे। पैदल आए आतंकवादियों ने उन पर फायरिंग कर दी।

पॉजिटिव खबर
खीरे की खेती से इंजीनियर कमा रहे लाखों रुपए

गुजरात के सूरत जिले के कामरेज तहसील में रहने वाले प्रवीण पटेल खीरे की खेती करते हैं। इससे पिछले 3 महीने में उन्हें 5 लाख रुपए की कमाई हुई है। प्रवीण इंजीनियर बनना चाहते थे। पुणे के एक कॉलेज में उन्होंने दाखिला भी लिया, लेकिन पिता की तबीयत खराब होने की वजह से उन्हें पढ़ाई छोड़कर गांव लौटना पड़ा। गांव में रोजगार का कोई जरिया नहीं था और आगे पढ़ाई की गुंजाइश भी खत्म हो गई थी। इसलिए प्रवीण ने खेती करने का फैसला लिया। इसकी ट्रेनिंग के लिए 2018 में वे इजराइल गए। वहां से लौटकर गांव में नई तकनीक से खेती शुरू कर दी।
पढ़िए पूरी खबर…

ब्रिटेन के शाही परिवार में नया मेहमान
क्वीन एलिजाबेथ-II की पोती जारा टिंडल ने रविवार को बेटे को जन्म दिया। जारा समय पर अस्पताल नहीं पहुंच सकीं और घर पर बाथरूम में ही डिलीवरी करानी पड़ी। बच्चे का नाम लुकास फिलिप टिंडल रखा गया है। लुकास, ब्रिटेन के सिंहासन के उत्तराधिकारी की लाइन में 22वें नंबर पर हैं। जारा 94 साल की महारानी एलिजाबेथ की बेटी राजकुमारी ऐन और इंग्लैंड के पूर्व रग्बी खिलाड़ी माइक टिंडल की बेटी हैं। बकिंघम पैलेस के स्पीकर ने बताया कि महारानी और ड्यूक ऑफ एडिनबर्ग बच्चे के जन्म की खबर मिलने से खुश हैं। वे अपने 10वें ग्रेट ग्रैंड चाइल्ड से मिलने का इंतजार कर रहे हैं।

दिल्ली के डिप्टी CM बोले- केजरीवाल मोदी के विकल्प
दिल्ली में उपराज्यपाल को चुनी हुई सरकार से ज्यादा शक्तियां देने वाला बिल राज्यसभा में पास होने के बाद आम आदमी पार्टी (AAP) केंद्र सरकार पर हमलावर है। दिल्ली के डिप्टी CM मनीष सिसोदिया ने गुरुवार को कहा कि ऐसा करके केंद्र सरकार ने अपनी कमजोरी को जाहिर किया है। उन्होंने कहा कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को लोग प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का विकल्प मानने लगे हैं। वे अब इस बारे में सोचने लगे हैं। केंद्र की मोदी सरकार, दिल्ली सरकार के अच्छे कामों से डर गई है। केजरीवाल सरकार को रोकने के लिए ये कानून बनाया गया है।

बंगाल में वोटिंग से पहले EC ने बदले IPS अफसर
पश्चिम बंगाल में 27 मार्च को 30 सीटों पर पहले फेज की वोटिंग होनी है। इससे पहले चुनाव आयोग ने 4 इलाकों के IPS ऑफिसर्स के तबादले किए हैं। इनमें पश्चिम जोन के ADG संजय सिंह, दक्षिण कोलकाता के DCP सुधीर नीलकंठ, कूच बिहार के SP के कन्नान, डायमंड हार्बर के SP अविजीत बनर्जी और झारग्राम की जिला चुनाव अधिकारी आयशा रानी शामिल हैं। चुनाव आयोग ने बताया कि इन अफसरों के इलाके में लगातार हिंसा की शिकायतें आ रहीं थीं। इन अधिकारियों को चुनाव से जुड़ा कोई काम नहीं दिया जाएगा।

कोविड से रिकवर हुआ प्रॉपर्टी मार्केट
स्टांप ड्यूटी में कमी, सस्ते बैंक लोन के अलावा डेवलपर्स के डिस्काउंट और ऑफर से इस साल जनवरी से मार्च के बीच मकानों की बिक्री अच्छी-खासी बढ़ी है। साल की पहली तिमाही में देश के 7 बड़े शहरों के हाउसिंग मार्केट में बिक्री और लॉन्चिंग में शानदार रिकवरी हुई है। इन शहरों में पिछले साल के मुकाबले मकानों की बिक्री 29% बढ़ी। लॉन्चिंग में 51% का उछाल आया। प्रॉपर्टी कंसल्टेंट एनारॉक के मुताबिक, इस साल मार्च तक 58,290 मकान बिके। पिछले साल पहली तिमाही में 45,200 मकान बिके थे। मुंबई और पुणे में मकानों की बिक्री सबसे ज्यादा 53% बढ़ी है।

सुर्खियों में और क्या है..

  • मुंबई में गुरुवार को 5,504 नए संक्रमित मिले। यह एक दिन में अब तक मिले सबसे ज्यादा केस हैं। संक्रमण के 81% नए मामले महाराष्ट्र, गुजरात समेत 6 राज्यों में आ रहे हैं।
  • महाराष्ट्र के गृह मंत्री पर वसूली के आरोप की CBI जांच करवाने की मांग को लेकर मुंबई के पूर्व पुलिस कमिश्नर परमबीर सिंह ने हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया है।
  • IPL के 14वें सीजन के लिए चेन्नई सुपर किंग्स ने नई जर्सी लॉन्च की। धोनी की टीम की यह नई जर्सी सशस्त्र बलों को समर्पित है। उन्होंने इसका वीडियो भी शेयर किया है।

खबरें और भी हैं…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *