मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ: पहले T-20 में इंग्लैंड से हारा भारत, एंटीलिया केस का तिहाड़ कनेक्शन और वायरल हुआ पंत का रिवर्स स्वीप शॉट



  • Hindi News
  • National
  • Dainik Bhaskar Top News Headlines; England Defeted India In T 20 Cricket Match To Tihar Connection Revealed In Antilia Car Case And Pant’s Reverse Sweep Went Viral And More

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

एक मिनट पहले

नमस्कार!
अस्पताल से बाहर आते वक्त कैसा रहा ममता का अंदाज? लंच के बदले पंच में क्या है नया ट्विस्ट? तस्करी कर कहां ले जाई जा रही हैं MP की औरतें? आज सुबह हम ऐसी ही खास खबरें आपके लिए लेकर आए हैं। तो चलिए शुरू करते हैं मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ…

सबसे पहले जानते हैं बाजार का हाल..

  • BSE का मार्केट कैप 207.89 लाख करोड़ रुपए रहा। एक्सचेंज पर 54% कंपनियों के शेयरों में गिरावट रही
  • 3,185 कंपनियों के शेयरों में ट्रेडिंग हुई। इसमें 1,301 कंपनियों के शेयर बढ़े और 1,714 कंपनियों के शेयर गिरे।

आज इन इवेंट्स पर रहेगी नजर..

  • किसान नेता राकेश टिकैत आज पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता पहुंचेंगे। टिकैत वहां भाजपा को हराने की अपील करेंगे।
  • गृह मंत्री अमित शाह और भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा पश्चिम बंगाल में राजनीतिक हिंसा में मारे गए भाजपा कार्यकर्ताओं के घर जाएंगे।
  • राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद आज पूर्वांचल के दौरे पर पहुंचेंगे। वे 3 दिन में वाराणसी, सोनभद्र और मिर्जापुर जाएंगे।

देश-विदेश

पहले T-20 में इंग्लैंड से हारा भारत
टीम इंडिया ने इंग्लैंड के खिलाफ 5 टी-20 की सीरीज का पहला मैच 8 विकेट से गंवा दिया। भारतीय टीम का इस साल का यह पहला टी-20 था, जिसमें हार से शुरुआत हुई। ओवरऑल भारतीय टीम 12 टी-20 के बाद घर में पहली बार हारी है। इससे पहले 8 दिसंबर 2019 को वेस्टइंडीज ने हराया था। तब इंडिया को तिरुवनंतपुरम में खेले गए टी-20 में 8 विकेट से हार मिली थी। अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले गए टी-20 में टीम इंडिया ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 7 विकेट गंवाकर 124 रन बनाए। इसके जवाब में इंग्लैंड टीम ने 15.3 ओवर में 2 विकेट गंवाकर 130 रन बनाते हुए मैच अपने नाम कर लिया।

पंत का रिवर्स स्वीप शॉट वायरल
भारत और इंग्लैंड के बीच खेले जा रहे पहले टी-20 में ऋषभ पंत ने रिवर्स स्वीप पर एक शानदार छक्का लगाया। इस सिक्स को लेकर पूर्व क्रिकेटर युवराज सिंह ने भी पंत की तारीफ की। उन्होंने लिखा, यह नई जनरेशन है। जो किसी से नहीं डरती। सोशल मीडिया पर यह शॉट वायरल हो गया है। इससे पहले टेस्ट सीरीज में पंत ने जेम्स एंडरसन की गेंद को रिवर्स स्वीप में सिक्स के लिए भेजा था। मैच के चौथे ओवर में जोफ्रा आर्चर गेंदबाजी कर रहे थे। ओवर की पांचवीं बॉल को पंत ने सिक्स के लिए भेजा। इतना ही नहीं अगली बॉल पर उन्होंने चौका भी लगाया।

बिजली गिरने से पेड़ के नीचे खड़े लोग झुलसे
मौसम के अचानक करवट लेने से शुक्रवार को कई राज्यों में दोबारा ठंड का एहसास होने लगा। हिमाचल प्रदेश और कश्मीर में बर्फ गिरी है। दिल्ली-NCR, पंजाब, मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश में कुछ जगहों पर बारिश भी हुई है। इधर, गुड़गांव के सेक्टर-82 में बिजली गिरने से 4 लोग झुलस गए। ये लोग बारिश से बचने के लिए पार्क में एक पेड़ के नीचे खड़े थे। देखें इस हादसे का वीडियो..

T-20 सीरीज पर कोरोना का साया
भारत और इंग्लैंड के बीच 5 मैच की टी-20 सीरीज में सिर्फ 50% दर्शकों को ही मैदान पर एंट्री मिलेगी। गुजरात क्रिकेट एसोसिएशन (GCA) ने शुक्रवार को इसकी घोषणा की। पिछले कुछ दिनों से कोरोना के बढ़ रहे मामलों को देखते हुए यह फैसला लिया गया है। टी-20 सीरीज के सभी 5 मैच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले जाएंगे। 1 लाख 32 हजार क्षमता वाले इस स्टेडियम में अधिकतम सिर्फ 66 हजार दर्शक मैच देख पाएंगे। टेस्ट सीरीज में भी दर्शकों को लेकर यही नियम रखे गए थे।

एंटीलिया केस का तिहाड़ कनेक्शन
मुकेश अंबानी के घर एंटीलिया के सामने विस्फोटक रखने की जिम्मेदारी लेने वाला मैसेज जिस फोन से किया गया था, उस फोन को तिहाड़ जेल से बरामद किया गया है। तिहाड़ जेल के बैरक नंबर 8 में बंद इंडियन मुजाहिदीन (IM) के आतंकी तहसीन अख्तर से यह फोन बरामद किया गया है। दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने सर्च ऑपरेशन के दौरान इसे बरामद किया। बताया जा रहा है कि इस फोन से ही वह टेलीग्राम चैनल ऑपरेट किया जा रहा था, जिससे अंबानी के घर के सामने विस्फोटक रखने की जिम्मेदारी ली गई थी। पुलिस का कहना है कि फोन की फोरेंसिक जांच की जाएगी।

अब व्हीलचेयर पर प्रचार की तैयारी
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को कोलकाता के SSKM अस्पताल से छुट्‌टी मिल गई गई है। ममता बुधवार को नंदीग्राम में कथित हमले में घायल हो गई थीं। उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था। दो दिन बाद वे अस्पताल से व्हील चेयर पर बैठकर बाहर निकलीं। दीदी ने अपने समर्थकों का हाथ जोड़कर अभिवादन भी किया। वे पहले ही कह चुकी हैं कि हमले और चोट लगने के बाद भी वे रुकेंगी नहीं, बल्कि व्हील चेयर से ही चुनाव प्रचार करेंगी। उधर, नंदीग्राम में ममता पर हुए कथित हमले पर चुनाव आयोग सख्त दिखाई दे रहा है। आयोग ममता की सुरक्षा संभाल रहे पुलिस अफसरों पर कार्रवाई कर सकता है।

लंच के बदले पंच में नया ट्विस्ट
बेंगलुरु में ऑर्डर कैंसिल करने पर युवती पर हमला करने के आरोप में जोमैटो के डिलीवरी बॉय को बुधवार को गिरफ्तार किया गया, लेकिन अब मामला थोड़ा उलझता नजर आ रहा है। दरअसल, एक कंटेंट क्रिएटर हितेशा चंद्रानी ने वीडियो के जरिए आरोप लगाया था कि जोमैटो के डिलीवरी बॉय ने उनके चेहरे पर पंच मारा था। जिसके बाद मामला सुर्खियों में आया। अब कामराज ने कहा है, ‘ट्रैफिक की वजह से डिलीवरी लेट होने पर मैंने पहले उनसे माफी मांगी। पैसे देने से इनकार किया तो मैंने खाना वापस करने को कहा, लेकिन लड़की ने खाना वापस नहीं दिया। इसी दौरान उसने चप्पल से मुझे मारने की कोशिश की। जब मैं खुद को बचा रहा था, तब लड़की का हाथ खुद ही उसके मुंह पर लगा और रिंग से चोट लग गई।’

एक्सप्लेनर
सात साल में पहली बार गिरी IPL की ब्रांड वैल्यू

टीम इंडिया टी-20 मोड में आ चुकी है। इंग्लैंड के खिलाफ पांच टी-20 मैच की सीरीज के बाद तीन मैचों की वनडे सीरीज होगी। उसके बाद 9 अप्रैल से IPL की शुरुआत होगी। यानी, पांच महीने में दूसरी बार हमें IPL का रोमांच दिखेगा। कोरोना के चलते पिछले साल IPL के मुकाबले देर से और वो भी बिना दर्शकों के देश के बाहर खेले गए। इसके बाद भी इसकी ब्रांड वैल्यू में सिर्फ 3.6% की कमी आई है। इस कमी से किसे नुकसान होगा, आइए जानते हैं..
पढ़िए पूरी खबर..

पॉजिटिव खबर
हर्बल टी के स्टार्टअप से 1 करोड़ का टर्नओवर

आज की पॉजिटिव खबर में बात जम्मू की रहने वाली रिद्धिमा अरोड़ा की। रिद्धिमा ने एक साल पहले ही अपना स्टार्टअप शुरू किया है। अभी वे हर्बल चाय, जल्दी तैयार होने वाले ब्रेकफास्ट मिक्स और इम्युनिटी बढ़ाने वाले प्रोडक्ट्स का बिजनेस कर रही हैं। महज एक साल में ही उनके हजारों ग्राहक हो गए हैं। श्रीनगर, दिल्ली, मुंबई सहति देशभर में वे अपने प्रोडक्ट की सप्लाई कर रही हैं। हाल ही में उन्होंने विदेशों में भी प्रोडक्ट भेजना शुरू किया है। पिछले साल उनका टर्नओवर एक करोड़ रुपए रहा था।
पढ़िए पूरी खबर..

क्वाड की पहली वर्चुअल मीटिंग
चीन पर नकेल कसने के लिए बने चार देशों के क्वाड ग्रुप की वर्चुअल बैठक शुक्रवार शाम को हुई। बैठक में मोदी ने सबसे पहले अपनी बात रखी। उन्होंने कहा कि हमारा एजेंडा वैक्सीन, क्लाइमेट चेंज और टेक्नोलॉजी डेवलपमेंट को कवर करता है। मैं इसे ‘वसुधैव कुटुम्बकम’ के विस्तार के रूप में देखता हूं, जो दुनिया को एक परिवार के रूप में मानता है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि हम सभी देशों के भविष्य के लिए फ्री इंडो-पैसिफिक एरिया महत्वपूर्ण है। ऑस्ट्रेलिया के पीएम स्कॉट मॉरिसन ने कहा कि 21वीं सदी में इंडो-पैसिफिक एरिया ही दुनिया की तकदीर का फैसला करेगा। जापान के प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा ने कहा कि हमारा कमिटमेंट फ्री हिंद-प्रशांत क्षेत्र को लेकर है।

MP की औरतों की राजस्थान में तस्करी
जबलपुर की गरीब महिलाओं को राजस्थान में बेचने का मामला सामने आया है। आरोपी मजदूरी करने वाली महिलाओं को अधिक वेतन दिलाने का झांसा देकर राजस्थान ले जाते थे और वहां उनका सौदा कर देते थे। जबलपुर के छोटी लाइन फाटक स्थित बासू होटल का मैनेजर कोटा के एक मानव तस्कर से मिलकर यह धंधा कर रहा था। पुलिस को शुरुआती जांच में पता चला है कि आरोपी तीन महिलाओं को कोटा ले गए थे। एक को 2.80 लाख रुपए और दूसरी को 70 हजार रुपए में बेच दिया, लेकिन 23 वर्षीय विवाहित युवती को उसके सांवले रंग ने बिकने से बचा लिया।

चर्चा थी JDU में जाने की, चले गए RJD में
बिहार में उपेन्द्र कुशवाहा की पार्टी RLSP के JDU में विलय की चर्चा के बीच पार्टी के प्रभारी प्रदेश अध्यक्ष वीरेन्द्र कुशवाहा, प्रधान महासचिव निर्मल कुशवाहा, प्रदेश अध्यक्ष महिला प्रकोष्ठ मधु मंजरी मेहता, पूर्व प्रदेश अध्यक्ष विजय महतो सहित 3 दर्जन से अधिक नेता राजद में शामिल हो गए। तेजस्वी यादव और राजद के प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह की उपस्थिति में सबने राजद की सदस्यता ले ली।

महाराष्ट्र में कोरोना रोकने के जतन
महाराष्ट्र में कोरोना ने दोबारा रफ्तार पकड़ ली है। पुणे में शुक्रवार से 31 मार्च तक नाइट कर्फ्यू का फैसला लिया गया है। रात 11 बजे से सुबह 6 बजे तक आवाजाही पर पूरी तरह प्रतिबंध रहेगा। वहीं, अकोला में शुक्रवार रात 8 बजे से सोमवार सुबह 8 बजे तक लॉकडाउन की घोषणा की गई है। इधर, नागपुर जिले में 24 घंटे में 2,150 नए संक्रमित मिले। सरकार ने नागपुर में 15 से 21 मार्च तक 1 सप्ताह का हार्ड लॉकडाउन लगा दिया है। जलगांव नगर निगम सीमा में गुरुवार रात 8 बजे से 15 मार्च की सुबह 8 बजे तक जनता कर्फ्यू लागू किया गया है। संभाजीनगर (औरंगाबाद) में भी वीकेंड पर लॉकडाउन लागू करने का ऐलान किया गया है।

मोदी ने की नेहरू की तारीफ
केंद्र सरकार ने 12 मार्च 2021 से 15 अगस्त 2022 तक ‘आज़ादी का अमृत महोत्सव’ मनाने की घोषणा की है। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के नमक सत्याग्रह के 91 वर्ष पूरे होने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अहमदाबाद के साबरमती आश्रम में शुक्रवार को अमृत महोत्सव की शुरुआत की। उन्होंने दांडी मार्च यात्रा को भी हरी झंडी दिखाई। मोदी ने इस मौके पर नेहरू की तारीफ भी की। उन्होंने कहा, ‘1857 का स्वतंत्रता संग्राम, महात्मा गांधी का विदेश से लौटना, लोकमान्य का पूर्ण स्वराज्य का आह्वान, नेता जी का आजाद हिंद फौज का नारा दिल्ली चलो कोई नहीं भूल सकता। रानी लक्ष्मी बाई हो, पंडित नेहरू, सरदार पटेल जैसे अनगिनत जननायक आजादी के आंदोलन के पथ प्रदर्शक रहे।’

सुर्खियों में और क्या है..

  • देश में कोरोना संक्रमितों के आंकड़े लगातार चिंता बढ़ा रहे हैं। 24 घंटे में 23,298 नए मरीज मिले। 15,072 ठीक हुए, जबकि 119 की मौत हुई। देश के कुल संक्रमितों के करीब 69% मरीज महाराष्ट्र में मिले हैं।
  • कोरोना के खिलाफ टीकाकरण अभियान पर महाशिवरात्रि का गहरा असर हुआ। बुधवार को 13 लाख से ज्यादा वैक्सीन डोज दिए गए थे, वहीं गुरुवार को यह घटकर 5 लाख रह गए।

खबरें और भी हैं…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *