मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ: बंगाल में भाजपा के मुकुल फिर ममता की छांव में, यूपी में बड़े बदलाव की आहट के बीच आज GST काउंसिल की मीटिंग



13 मिनट पहले

नमस्कार!

प्रधानमंत्री के साथ जेपी नड्‌डा और अमित शाह की मीटिंग के क्या हैं मायने? आखिर भाजपा में 4 साल पहले आए मुकुल रॉय क्यों ममता बनर्जी की छांव में वापस लौट गए? सुप्रीम कोर्ट ने गरीब प्रवासी मजदूरों को लेकर केंद्र और राज्य सरकारों को क्या निर्देश दिए हैं? आज सुबह हम ऐसी ही खास खबरें आपके लिए लेकर आए हैं। तो चलिए शुरू करते हैं मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ…

आज इन इवेंट्स पर रहेगी नजर…

  • 12 जून को फिर होगी GST काउंसिल की बैठक, कोविड व ब्लैक फंगस दवाओं पर टैक्स कम करने पर होगी चर्चा।
  • ब्रिटेन में 7 बड़ी इकोनॉमी की G7 मीटिंग होगी शुरू, आज और कल इससे वर्चुअली जुड़ेंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी।

देश-विदेश

मोदी से मिलने पहुंचे अमित शाह और जेपी नड्डा, यूपी में होगा बड़ा बदलाव
उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव से पहले भाजपा ने संगठन और सरकार में सर्जरी की तैयारी लगभग पूरी कर ली है। इस पर अब बस प्रधानमंत्री मोदी की अंतिम मुहर का इंतजार है। दिल्ली में लगातार बैठकों का दौर जारी है। शुक्रवार सुबह यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्‌डा से मुलाकात की। शाम को नड्‌डा और गृहमंत्री अमित शाह प्रधानमंत्री से मिलने पहुंचे। खबर है कि इसमें यूपी में योगी मंत्रिमंडल और संगठन में बदलाव को लेकर मंथन किया गया। सूत्र यह भी कह रहे हैं कि तीनों नेताओं के बीच केंद्रीय मंत्रिमंडल को लेकर भी चर्चा हुई।

बंगाल में भाजपा नेता मुकुल रॉय टीएमसी में लौटे, ममता बोलीं- मुकुल ने गद्दारी नहीं की
भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष और विधायक मुकुल रॉय अपने बेटे शुभ्रांग्शु के साथ तृणमूल कांग्रेस में वापस लौट गए। मुकुल रॉय ने शुक्रवार को वापसी पर कहा कि जो हालात अभी भाजपा में हैं, उनमें वहां कोई नहीं रहेगा। उन्होंने कहा कि घर वापस आकर अच्छा लग रहा है। वहीं ममता बनर्जी ने मुकुल राॅय की वापसी पर कहा कि मुकुल ने गद्दारी नहीं की। ममता बनर्जी ने यह भी साफ कर दिया कि जिन्होंने गद्दारी की है, उनके लिए तृणमूल में कोई जगह नहीं है।

सभी राज्य वन नेशन-वन राशन कार्ड स्कीम लागू करें: सुप्रीम कोर्ट
सुप्रीम कोर्ट ने प्रवासी मजदूरों के लिए शुक्रवार को बड़ा आदेश जारी किया है। सुप्रीम कोर्ट ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से कहा है कि उन्हें वन नेशन-वन राशन कार्ड (ONORC) स्कीम जरूर लागू करनी चाहिए। अदालत ने कहा कि ऐसा करने पर मजदूरों को अपने राज्यों के अलावा पूरे देश में कहीं भी राशन मिल सकेगा। वहां भी जहां वे काम करने जाते हैं। सुप्रीम कोर्ट ने यह मामला खुद संज्ञान में लिया था। अदालत ने प्रवासी मजदूरों की परेशानियों और गरीबी के संबंध में राज्यों से जवाब भी मांगे थे।

नुसरत पर पति का आरोप, बोले- पत्नी की तरह रहीं, पर शादी रजिस्टर नहीं की
बंगाली अभिनेत्री और तृणमूल कांग्रेस (TMC) सांसद नुसरत जहां अपने कारोबारी पति निखिल जैन से अलग हो गई हैं। उन्होंने निखिल पर कई आरोप लगाए थे। निखिल ने शुक्रवार को 9 पॉइंट्स में अपनी सफाई पेश की है और नुसरत के आरोपों का सिलसिलेवार जवाब दिया। निखिल ने कहा कि जब हम साथ रह रहे थे तो मैंने कई बार नुसरत से शादी रजिस्टर कराने के लिए कहा, लेकिन उन्होंने लगातार मेरी रिक्वेस्ट को इग्नोर किया। 5 नवंबर 2020 को नुसरत अपना बैग और सामान लेकर अपने पर्सनल फ्लैट में शिफ्ट हो गईं। उसके बाद से हम साथ नहीं रहे।

लक्षद्वीप की पहली महिला फिल्म मेकर पर देशद्रोह का केस
लक्षद्वीप की पहली महिला फिल्म मेकर आयशा सुल्ताना पर भाजपा ने देशद्रोह का केस दर्ज करवाया है। दरअसल एक टीवी बहस के दौरान आयशा ने लक्षद्वीप के प्रशासक प्रफुल्ल पटेल के फैसलों और कोरोना के बढ़ते मामलों के चलते उनकी आलोचना की थी। आयशा ने मलयालम टीवी चैनल में इस हफ्ते ही एक टीवी बहस में हिस्सा लिया था। जिसमें उन्होंने कहा था कि लक्षद्वीप में जीरो कोविड 19 केस थे। अब रोजाना 100 मामले सामने आ रहे हैं। उन्होंने कहा कि मैं यह साफ तौर पर कह सकती हूं कि केंद्र सरकार ने बायो वेपन का इस्तेमाल किया है।

NCP प्रमुख शरद पवार से मिले प्रशांत किशोर, विपक्ष का मजबूत चेहरा होंगे
पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के बाद चुनावी रणनीति के काम से ब्रेक ले चुके प्रशांत किशोर और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) प्रमुख शरद पवार के बीच शनिवार को तकरीबन 4 घंटे की लंबी मुलाकात हुई। शरद पवार के मुंबई स्थित सिल्वर ओके बंगले में हुई इस मीटिंग के बाद महाराष्ट्र में फिर से कयासों का दौर शुरू हो चुका है। बंगाल चुनाव के बाद पवार ने ममता को फोन कर बधाई दी थी। 2024 में पीएम नरेंद्र मोदी के सामने विपक्ष का चेहरा कौन होगा, इसे लेकर विपक्षी दलों के बीच चर्चा हो रही है। इस बीच प्रशांत किशोर और पवार की मुलाकात अहम मानी जा रही है। इस मुलाकात को ममता की रणनीति से भी जोड़कर देखा जा रहा है।

कोवैक्सिन को अमेरिकी ड्रग अथॉरिटी का इमरजेंसी अप्रूवल देने से इनकार
भारत की स्वदेशी वैक्सीन कोवैक्सिन को इंटरनेशनल अप्रूवल मिलने में देरी हो सकती है। अमेरिका में कोरोना के मामले कम होने के बाद अमेरिकी फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (USFDA) ने कोवैक्सिन को इमरजेंसी अप्रूवल देने से इनकार कर दिया है। USFDA किसी भी नई वैक्सीन को अप्रूवल देने के मूड में नहीं है। अब कोवैक्सिन बनाने वाली भारत बायोटेक कंपनी के सामने बायोलॉजिकल लाइसेंस लेने का ऑप्शन रह गया है।

सचिन पायलट दिल्ली पहुंचे, प्रियंका गांधी से मिलने के कयास
राजस्थान में सचिन पायलट और उनके खेमे की नाराजगी को लेकर एक सियासी हलचल लगातार तेज हो रही है। पायलट पिछले साल उनसे किए गए वादे 10 महीने बाद भी पूरे नहीं होने पर नाराजगी जता चुके हैं। इस बीच पायलट कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी के संपर्क में हैं। बताया जाता है कि गुरुवार देर रात पायलट की फोन पर प्रियंका से बात हुई, जिसके बाद वे शुक्रवार शाम को जयपुर से दिल्ली पहुंच गए। पिछले साल सचिन पायलट ने बाड़ेबंदी की थी, लेकिन इस बार राजनीतिक विश्लेषक मान रहे हैं कि गहलोत सरकार के सामने कोई संकट नहीं है।

अस्पताल के बाहर स्ट्रेचर पर दिखे 98 साल के दिलीप कुमार
बीते जमाने के मशहूर अभिनेता दिलीप कुमार को शुक्रवार को अस्पताल से छुट्टी मिल गई है। उन्हें स्ट्रेचर पर बाहर लाया गया। वे बेहद कमजोर नजर आए। उनके मुंह पर मास्क लगा था। उनकी पत्नी सायरा बानो कभी हाथ हिलाकर बाहर मौजूद मीडिया के लोगों का अभिवादन कर रही थीं तो कभी दिलीप साहब का माथा चूम रही थीं।

महंगाई के विरोध में यूथ कांग्रेस ने मोदी और उनके मंत्रियों को साइकिल भिजवाई
कोरोना की दूसरी लहर हल्की पड़ते ही देश में अब महंगाई पर सियासत शुरू हो गई है। बढ़ती महंगाई के खिलाफ कांग्रेस ने शुक्रवार को देशभर में प्रदर्शन किया। इस दौरान कई जगह सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान भी नहीं रखा गया। पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों पर विरोध जताने के लिए यूथ कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने अनोखा तरीका निकाला। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान और महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी को साइकिल कूरियर कर दी।

बांग्लादेश के ऑलराउंडर शाकिब ने अंपायर पर स्टंप्स उखाड़कर फेंके, मारने भी दौड़े
बांग्लादेश के ऑलराउंडर शाकिब अल हसन मैदान में अपनी बदतमीजी को लेकर सुर्खियों में आ गए हैं। ढाका प्रीमियर लीग के दौरान एक मैच में उन्होंने बॉलिंग के दौरान अपील की। अंपायर ने बैट्समैन को आउट करार नहीं दिया तो शाकिब ने गुस्से में स्टंप्स पर लात मारी और अंपायर की ओर भी बहुत ही गुस्से में दौड़े। ऐसा लगा कि वे अंपायर को मार ही देंगे। हालांकि शाकिब ने अपनी इस हरकत पर अब माफी भी मांग ली है।

महाराष्ट्र के बाद राजस्थान में भी टीका लगवाने के बाद चिपकने लगे लोहे के सामान
महाराष्ट्र में नासिक के बाद राजस्थान के कोटा में अनोखा मामला सामने आया है। यहां एक पुरुष व एक महिला का दावा है कि कोरोना वैक्सीन की डोज लेने के बाद उनके शरीर में चुंबकीय शक्ति पैदा हो गई है। अब उनके शरीर पर सिक्के, कैंची, सुई चिपक जा रहे हैं। भास्कर इस प्रकार के किसी भी दावे की पुष्टि नहीं करता है।

सुर्खियों में और क्या है…

  • पाकिस्तान की इमरान खान सरकार ने शुक्रवार को संसद में अपना तीसरा बजट पेश किया। इस बार बजट पेश करने की जिम्मेदारी शौकत तरीन ने संभाली। तरीन ने कुल 8478 अरब पाकिस्तानी रुपए का बजट पेश किया।
  • पाकिस्तान में बलूचिस्तान के खुजदार जिले में श्रद्धालुओं को ले जा रही बस खाई में गिर गई। इसमें 23 लोगों की मौत हो गई, जबकि 39 गंभीर रूप से घायल हो गए।
  • पश्चिम बंगाल में बांग्लादेश सीमा के पास BSF ने चीनी घुसपैठिए को गिरफ्तार किया है। BSF को इसके जासूस होने का शक है। वह पहले 4 बार भारत आ चुका था।

खबरें और भी हैं…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *