मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ: बंगाल में व्हीलचेयर पर चुनाव प्रचार करेंगी ममता बनर्जी, पूर्वी मोर्चे से चीन की घेराबंदी करेगा राफेल और भारत-इंग्लैंड के बीच पहला T-20 मैच आज



  • Hindi News
  • National
  • Dainik Bhaskar Top News Headlines; Mamta Banerjee To Campaign On Wheelchair In Bengal To IAF To Deploy RAFEAL On Eastern Front To Combat The Threat From China And First T 20 Match Between India And England In Ahmedabad Today And More

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

4 मिनट पहले

नमस्कार!
बंगाल में कौन बांधेगा अपने मुंह पर काला कपड़ा? डेमोक्रेसी को लेकर क्या बोल गए कांग्रेस लीडर राहुल गांधी? महाराष्ट्र में किन चार देशों से ज्यादा कोरोना मरीज हैं? आज सुबह हम ऐसी ही खास खबरें आपके लिए लेकर आए हैं। तो चलिए शुरू करते हैं मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ…

आज इन इवेंट्स पर रहेगी नजर..

  • भारत और इंग्लैंड के बीच आज पहला T-20 मैच खेला जाएगा। शाम 7 बजे से अहमदाबाद में यह मैच होगा। दोनों टीमों के बीच 5 T-20 मैच खेले जाने हैं।
  • स्वतंत्रता के 75 साल पूरे होने पर आजादी का अमृत महोत्सव अभियान के तहत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी साबरमती से पदयात्रा को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे।
  • क्वाड देशों की आज मीटिंग होगी। अमेरिका, जापान, ऑस्ट्रेलिया और भारत की इस बैठक में चीन समेत कई रणनीतिक मुद्दों पर चर्चा हो सकती है।

देश-विदेश

बंगाल का सियासी घमासान जारी
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पर बुधवार को हुए कथित हमले के खिलाफ उनकी पार्टी तृणमूल कांग्रेस (TMC) विरोध प्रदर्शन करेगी। इधर, ममता बनर्जी को SSKM अस्पताल की दूसरी बिल्डिंग में शिफ्ट किया गया है। वहां उनके कुछ मेडिकल टेस्ट किए जाने हैं। गुरुवार को ममता सरकार में मंत्री पार्थ चटर्जी ने कहा, ‘कल (शुक्रवार) दोपहर 3 से 5 बजे तक नंदीग्राम में हुई घटना के विरोध में हम काले झंडे उठाएंगे और काले कपड़े से अपना मुंह ढंककर मौन विरोध करेंगे।’ ममता बनर्जी ने कहा कि वे अब कुछ दिनों तक व्हीलचेयर पर ही चुनाव प्रचार करेंगी।

एंटीलिया मामले में सचिन वझे से पूछताछ
स्कॉर्पियो के मालिक मनसुख हिरेन की मौत मामले में जांच करने वाली महाराष्ट्र एंटी टेररिज्म स्क्वाड (ATS) ने क्राइम इंटेलिजेंस यूनिट के पूर्व API सचिन वझे से 10 घंटे से ज्यादा समय तक पूछताछ की है। सूत्रों के मुताबिक, देर रात वे अपना बयान दर्ज करवाने ATS ऑफिस गए थे और गुरुवार तड़के उन्हें जाने दिया गया। ATS ने इस मामले में हत्या और आपराधिक साजिश रचने का केस दर्ज किया है। सूत्रों के मुताबिक, ATS प्रमुख जयजीत सिंह ने खुद सचिन वझे से पूछताछ की है। उनसे स्कॉर्पियो के मालिक से संबंधों को लेकर और उनकी पत्नी के आरोपों पर सवाल किए गए।

राहुल गांधी का विवादित स्टेटमेंट
स्वीडन स्थित वी-डेम इंस्टीट्यूट की ताजा रिपोर्ट में भारत को इलेक्टोरल ऑटोक्रेसी की श्रेणी में रखा गया है। इस रिपोर्ट का हवाला देते हुए कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने गुरुवार को कहा कि भारत अब लोकतांत्रिक देश नहीं रहा। उन्होंने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर इस रिपोर्ट का स्क्रीनशॉट शेयर करते हुए लिखा, ‘भारत अब लोकतांत्रिक देश नहीं रहा।’ वी-डेमोक्रेसी (वेरायटीज ऑफ डेमोक्रेसी) की तरफ से जारी रिपोर्ट के हवाले से कहा गया है कि भारत अब उतनी ही तानाशाही वाला देश बन चुका है, जितना पाकिस्तान है। रिपोर्ट में भारत को बांग्लादेश से भी खराब बताया गया है।

चार साल में 170 विधायकों ने कांग्रेस छोड़ी
एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (ADR) ने अपनी एक रिपोर्ट में कहा है कि साल 2016-2020 के दौरान हुए विधानसभा एवं लोकसभा चुनावों के समय कांग्रेस के 170 विधायक दूसरे दलों में शामिल हो गए जबकि भाजपा के सिर्फ 18 विधायकों ने दूसरी पार्टियों का दामन थामा। इस दौरान मध्यप्रदेश समेत पांच राज्यों में सरकारें गिर गईं। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि 2016-2020 के दौरान विभिन्न दलों के 405 विधायकों ने अपनी पार्टी छोड़कर फिर से चुनावी मैदान में हाथ आजमाया। इनमें से सबसे ज्यादा 182 विधायक भाजपा में शामिल हुए।

महाराष्ट्र में बेकाबू हुआ कोरोना
महाराष्ट्र में कोरोना से हालात लगातार बिगड़ रहे है। पिछले 24 घंटों में यहां 13,659 नए केस सामने आए हैं। यह संख्या कोरोना से प्रभावित टॉप-10 देशों में शामिल रूस, ब्रिटेन, स्पेन और जर्मनी में मिले नए मामलों से ज्यादा हैं। महाराष्ट्र की स्थिति पर केंद्र सरकार ने भी चिंता जताई है। हेल्थ मिनिस्ट्री ने इसकी वजह टेस्टिंग में कमी और लापरवाही को बताया है। वहीं, राज्य सरकार ने कई बड़े शहरों में सख्त पाबंदियां लगा दी हैं। www.worldometers.info/coronavirus के मुताबिक, जर्मनी में 10 मार्च को 12,246, रूस में 9,079, ब्रिटेन में 5,926 और स्पेन में 6,672 मरीज मिले। इस लिहाज से ये सभी देश महाराष्ट्र से पीछे हैं।

इंडिया vs इंग्लैंड पहला T-20 आज
टेस्ट में इंग्लैंड को शिकस्त देने के बाद टीम इंडिया अब T-20 सीरीज में भी उसे हराने के लिए तैयार है। दोनों टीम के बीच 5 T-20 की सीरीज का पहला मैच आज शाम 7 बजे से अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा। टेस्ट की तरह टी-20 में भी भारतीय टीम 3 स्पिनर्स के साथ मैदान में उतर सकती है। वहीं, अक्षर पटेल की 3 साल और पेसर भुवनेश्वर कुमार की डेढ़ साल बाद टीम में वापसी भी हो सकती है।

अब बंगाल से चीन पर नजर रखेगा राफेल
हरियाणा के अंबाला के बाद अब पश्चिम बंगाल के हाशिमारा बेस पर राफेल की दूसरी स्क्वाड्रन तैनात होगी। वायुसेना के अधिकारियों के मुताबिक, इसी साल अप्रैल महीने तक तैनाती का काम पूरा कर लिया जाएगा। वायुसेना ने यह भी बताया कि फ्रांस में लड़ाकू पायलटों का प्रशिक्षण लगभग उसी समय पूरा होगा। यह उत्तर बंगाल में चीन-भूटान ट्राइजंक्शन के करीब है। भारत को जुलाई के आखिर में 5 राफेल फाइटर जेट्स का पहला बैच मिला। दूसरी खेप में तीन नवंबर को तीन और तीसरी खेप में 27 जनवरी को तीन अन्य राफेल विमान भारत आए। अब तक 11 राफेल विमान भारत आ चुके हैं। मार्च तक छह और राफेल भारत को मिल जाएंगे, ऐसे में इसकी कुल संख्या 17 हो जाएगी।

इंदौर में आबादी के बीच पहुंचा तेंदुआ
मध्यप्रदेश में इंदौर स्थित रालामंडल सेंचुरी से निकला तेंदुआ बुधवार रात लिंबोदी स्थित रहवासी इलाके में घुस गया। उसने हमला कर चार से ज्यादा लोगों को घायल कर दिया। इनमें एक ही परिवार के तीन लोग शामिल हैं। इसके बाद 23 घंटे चले रेस्क्यू ऑपरेशन के बाद दूसरे दिन गुरुवार दोपहर करीब डेढ़ बजे तेंदुए को बेहोश करके पकड़ लिया गया। हालांकि इलाके में अब भी दहशत के कारण लोग घरों से नहीं निकल रहे। बिल्कुल कर्फ्यू जैसे हालात हैं।

एक्सप्लेनर​​​​​​​

ब्रिटेन के शाही परिवार में रंगभेद का सच
ब्रिटेन के प्रिंस हैरी और उनकी पत्नी मेगन मर्केल ने एक टीवी इंटरव्यू में ब्रिटेन के शाही परिवार पर नस्लभेद के आरोप लगाए हैं। इंटरव्यू में मेगन ने दावा किया कि शाही परिवार उनके बेटे आर्ची को प्रिंस नहीं बनाना चाहता था, क्योंकि उसके जन्म से पहले उन्हें डर था कि कहीं उसका रंग ब्लैक न हो। इसे लेकर आर्ची के जन्म से पहले शाही परिवार ने प्रिंस हैरी से चर्चा की थी। मेगन मर्केल का दावा कितना सही है? क्या उनके बेटे को रंग की वजह से ही प्रिंस की उपाधि नहीं मिली या कोई और भी वजह थी? अगर आर्ची प्रिंस बनते तो शाही परिवार में उनके राजगद्दी पर बैठने की कितनी संभावना थी? आइये जानते हैं…
पढ़िए पूरी खबर..

पॉजिटिव खबर

एक आइडिया ने खोले कमाई के रास्ते
आज की कहानी है मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में रहने वाली 28 साल की यंग एंटरप्रेन्योर शिवांगी जैन की। साल 2014 में यूनिवर्सिटी ऑफ पेट्रोलियम एंड एनर्जी स्टडी (UPES) देहरादून से ऑटोमोटिव डिजाइन इंजीनियरिंग की पढ़ाई की। 5 साल तक बड़ी कंपनियों में नौकरी करने के दौरान उन्हें लगा कि वे अपने क्रिएटिव माइंड का इस्तेमाल नहीं कर पा रही हैं।2018 नौकरी छोड़कर वापस भोपाल आ गईं और अपने स्टार्टअप ‘एमपीप्स’ के जरिए ट्रैक ऑलवेज नाम का एक ट्रैकिंग सॉल्यूशन सॉफ्टवेयर तैयार किया। 3 साल में वे अलग-अलग तरह के व्हीकल में एक हजार से ज्यादा ट्रैकिंग डिवाइस इंस्टॉल कर चुकी हैं और अब तक करीब 60 लाख रुपए बिजनेस कर चुकी हैं।
पढ़िए पूरी खबर..

पाकिस्तान से लौटी गीता की तलाश पूरी
पांच साल पहले पाकिस्तान से भारत आई दिव्यांग गीता को उसकी मां मिल गई है। महाराष्ट्र के औरंगाबाद शहर के वाजुल में रहने वाली मीना पांद्रे ने गीता को अपनी बेटी बताया है। मीना ने गीता का असली नाम राधा वाघमारे बताया। गीता के पिता अब इस दुनिया में नहीं हैं। मां ने दूसरी शादी कर ली है। मीना पांद्रे अपने परिवार के साथ गुरुवार को गीता से मिलीं। हालांकि अब तक दोनों का DNA टेस्ट नहीं कराया गया है। टेस्ट और अन्य कानूनी प्रक्रियाओं को पूरा करने के बाद ही गीता को सौंपा जाएगा।

ब्रेस्ट कैंसर का हर्बल इलाज
बिहार ने ब्रेस्ट कैंसर का इलाज ढूंढ लिया है, वह भी हर्बल तरीके से, लेकिन दवा के लिए अभी 3 साल और इंतजार करना होगा। दावा है कि भारतीय महिलाओं में सबसे ज्यादा पाया जा रहा यह कैंसर इस दवा से खत्म हो जाएगा। नॉर्थ-ईस्ट में कैंसर के सबसे बड़े अस्पताल और रिसर्च सेंटर महावीर कैंसर संस्थान (MCS) में रिसर्च करने वाली टीम के डॉ. अरुण कहते हैं कि 3 साल में ह्यूमन ट्रायल पूरा कर दवा आ जाएगी। अभी 5 हफ्ते में 79% ट्यूमर खत्म करने का प्रयोग चूहों पर कामयाब रहा है। भास्कर ने इस प्रयोग को देखा और इसका वीडियो भी तैयार किया।​​​​​​​

कुंभनगरी में संतों का पहला शाही स्नान
कुंभनगरी हरिद्वार में महाशिवरात्रि के मौके पर संतों के पहले शाही स्नान की समाप्ति हो गई। गुरुवार को जूना अखाड़ा, अग्नि अखाड़ा, आह्वान अखाड़ा, किन्नर अखाड़ा सहित सभी सात अखाड़ों के संतों ने शाही स्नान किया। इस बार के शाही स्नान में किन्नर अखाड़ा आकर्षण का केंद्र रहा। किन्नर अखाड़ा पहली बार हरिद्वार कुंभ में शामिल हुआ है। साधु-संत के स्नान के लिए पूरे दिन हर की पौड़ी घाट को रिजर्व रखा गया था। उत्तराखंड के नए मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत भी शाही स्नान के दौरान मौजूद रहे। उन्होंने फूल बरसाकर संतों का अभिवादन किया।

सुर्खियों में और क्या है..

  • एशिया की सबसे बड़ी स्लम बस्ती धारावी में कोरोना को कंट्रोल करने में बड़ी भूमिका निभाने वाले मुंबई के असिस्टेंट पुलिस कमिश्नर रमेश नांगरे का गुरुवार को निधन हो गया। उन्हें सोते वक्त हार्ट अटैक आया था।
  • हेल्थ मिनिस्ट्री के मुताबिक, 11 मार्च को दोपहर 1 बजे तक 2.57 करोड़ लोगों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है। सरकारी हेल्थ सेंटर्स पर 71% और प्राइवेट सेंटर्स में 28.77% वैक्सीनेशन हुआ है।

खबरें और भी हैं…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *