मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ: बंगाल और असम में चुनाव के पहले फेज की वोटिंग, बांग्लादेश में मोदी ने की इंदिरा की तारीफ और सेकेंड वनडे हारी टीम इंडिया



  • Hindi News
  • National
  • Dainik Bhaskar Top News Headlines; Voting For The First Phase Of Elections In Bengal And Assam To Modi Remembered Indira After Praising Nehru And England Defeated India By 6 Wickets In The Second ODI And More

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

2 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

नमस्कार!
कहां हुई लव जिहाद के साथ लैंड जिहाद पर चर्चा? भोपाल में क्यों लगा होली पर अघोषित लॉकडाउन? क्यों चर्चा में है लोकेश राहुल का अनोखा सेलिब्रेशन? आज सुबह हम ऐसी ही खास खबरें आपके लिए लाए हैं। तो चलिए शुरू करते हैं मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ…

सबसे पहले देखते हैं मार्केट क्या कह रहा है..

  • BSE का मार्केट कैप 201.27 लाख करोड़ रुपए रहा। एक्सचेंज पर करीब 52% कंपनियों के शेयरों में बढ़त रही।
  • 3,134 कंपनियों के शेयरों में ट्रेडिंग हुई। इसमें 1,620 कंपनियों के शेयर बढ़े और 1,340 कंपनियों के शेयर गिरे।

आज इन इवेंट्स पर रहेगी नजर..

  • पश्चिम बंगाल और असम में विधानसभा चुनाव के पहले फेज के लिए वोटिंग होगी। बंगाल की 30 और असम की 47 सीटों पर मतदान होगा।
  • बांग्लादेश दौरे पर गए पीएम मोदी जसोरेश्वरी काली मंदिर में दर्शन करेंगे। वे बंगबंधु शेख मुजीबुर रहमान की जन्मस्थली तुंगिपारा भी जाएंगे।

देश-दुनिया

पश्चिम बंगाल और असम में पहले फेज के लिए वोटिंग
पश्चिम बंगाल की 30 तो असम की 47 विधानसभा सीटों पर आज वोटिंग हो रही है। दोनों राज्यों में मतदान का समय सुबह 8 बजे से शाम 6 बजे तक तय किया गया है। पश्चिम बंगाल की 30 विधानसभा सीटों पर पहले चरण में किस्मत आजमाने के लिए 191 उम्मीदवार मैदान में हैं। यहां करीब 70 लाख वोटर आज वोटिंग कर रहे हैं। पहले फेज में 7 निर्वाचन क्षेत्रों को संवेदनशील घोषित किया गया है। यहां 7.32 करोड़ वोटरों के लिए 1 लाख पोलिंग बूथ हैं। वहीं असम में पहले फेज के लिए 264 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं। यहां माजुली से सीएम सर्वानंद सोनोवाल, जोरहट से विधानसभा अध्यक्ष हितेंद्र नाथ गोस्वामी, बोकाखाट से असम गण परिषद के मंत्री अतुल बोरा और कालियाबोर से केशव महंत प्रमुख उम्मीदवार हैं। इनके अलावा गोहपुर से प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष रिपुन बोरा और नाजिरा से कांग्रेस विधायक दल के नेता देवव्रत सैकिया चुनावी मैदान में है।

मोदी के मुंह से नेहरू के बाद इंदिरा की तारीफ
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को 2 दिन के दौरे पर बांग्लादेश पहुंचे। यहां वे ढाका के नेशनल परेड स्क्वॉयर में नेशनल डे प्रोग्राम में शामिल हुए। मोदी ने अपने भाषण में बांग्लादेश की आजादी के लिए इंदिरा गांधी की भूमिका की तारीफ की। इससे पहले, 12 मार्च को दांडी मार्च के लिए आयोजित कार्यक्रम में उन्होंने जवाहर लाल नेहरू की तारीफ की थी। इस तरह मोदी ने 14 दिन के अंदर नेहरू-इंदिरा दोनों की तारीफ की है। मोदी ने यह भी कहा कि उन्होंने बांग्लादेश की आजादी के लिए सत्याग्रह किया था। मोदी ने कहा, ‘मैंने और मेरे कई साथियों ने बांग्लादेश के लोगों की आजादी के लिए सत्याग्रह किया था। बांग्लादेश की आजादी के समर्थन में मैंने गिरफ्तारी दी थी।’

लव जिहाद के बाद अब लैंड जिहाद का मुद्दा
अमित शाह ने शुक्रवार को असम के कामरूप और मोरीगांव में रैलियां कीं। शाह ने इस दौरान कांग्रेस पार्टी और बदरुद्दीन अजमल की पार्टी के गठबंधन पर जमकर हमला बोला। गृह मंत्री अमित शाह ने करीमगंज में कहा कि कांग्रेस पार्टी के 2 नेता, ये भाई-बहन असम में पर्यटन के लिए आते हैं। राहुल बाबा को देखा है या नहीं? अभी चाय बागान में पत्ती नहीं बैठी है और प्रियंका जी पत्ती तोड़ने के लिए फोटो सेशन करा रही हैं। अगर असम में भाजपा की दोबारा सरकार आई तो इस बार लव जिहाद और लैंड जिहाद के खिलाफ कानून लाया जाएगा। बाहरी घुसपैठियों को यहां जमीन पर कब्जा करने नहीं दिया जाएगा।

सेकेंड वनडे में 6 विकेट से हारी टीम इंडिया
इंग्लैंड ने टीम इंडिया को दूसरे वनडे में 6 विकेट से हराकर 3 मैच की सीरीज 1-1 से बराबर कर दी है। पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेले गए मुकाबले में टीम इंडिया के लिए ओपनर लोकेश राहुल ने 114 बॉल पर 108 रन की पारी खेली। हालांकि उनकी इस पारी पर इंग्लिश ओपनर जॉनी बेयरस्टो का शतक भारी पड़ा। बेयरस्टो ने 112 बॉल पर 124 रन बनाते हुए इंग्लैंड को जिताया। उन्हें मैन ऑफ द मैच भी चुना गया। टीम इंडिया ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 6 विकेट गंवाकर 336 रन बनाए। इसके जवाब में इंग्लैंड टीम ने 43.3 ओवर में 337 रन बनाते हुए मैच अपने नाम कर लिया। अब निर्णायक और आखिरी मुकाबला 28 मार्च को पुणे में ही खेला जाएगा।

रिश्वत के लिए पिंकी मीणा की बातचीत
राजस्थान के हाई प्रोफाइल पिंकी मीणा घूसखोरी मामले में रोज नई कहानियां सामने आ रही हैं। बांदीकुई की SDM पिंकी मीणा पहली बार घूस मांगते हुए डर गई थी। मीणा ने रिश्वत की रकम पहले मुंह से बोलकर नहीं, बल्कि कागज पर लिखकर मांगी थी। इस मामले में कोर्ट में पेश ACB की चार्जशीट में शिकायतकर्ता और पिंकी मीणा के बीच रिकॉर्ड की गई बातचीत का पूरा ब्योरा है। ACB ने मीणा को ट्रैप करने के लिए शिकायत करने वाले को डिजिटल वॉयस रिकॉर्डर के साथ पिंकी के पास भेजा था। जिस दिन (13 जनवरी) पिंकी मीणा को ट्रैप किया गया, उस दिन वह दिनभर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की वीसी में थी। इसके बावजूद, बीच में समय निकालकर वह रिश्वत की बात करने के लिए बाहर आई थी। उसने पहले तय हुई रकम खुद न लेकर जयपुर में हाईवे कंपनी के प्रतिनिधि अमित को देने की बात कही।

नागपुर में कोरोना मरीजों के लिए कम पड़े बेड
महाराष्ट्र में मुंबई के बाद नागपुर में भी कोरोना की रफ्तार बढ़ती जा रही है। यहां 31 मार्च तक टोटल लॉकडाउन है। हालात इतने खराब हो गए हैं कि 24.1 लाख की आबादी वाले शहर में शुक्रवार को कोरोना के गंभीर मरीजों के लिए सिर्फ 470 बेड ही बचे। नागपुर मेडिकल कॉलेज (NMC) में कोरोना मरीजों के लिए 600 बेड की व्यवस्था की गई थी। मरीजों की संख्या बढ़ने के बाद बेसमेंट में 90 बेड लगवाए गए। कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए महाराष्ट्र सरकार ने 28 मार्च से पूरे राज्य में नाइट कर्फ्यू लगाने का फैसला लिया है। इस दौरान सभी मॉल्स रात 8 बजे से सुबह 7 बजे तक बंद रहेंगे।

भोपाल में होली के दिन अघोषित लॉकडाउन
भोपाल में होली समेत दूसरे त्योहारों पर सार्वजनिक आयोजन पर रोक लगा दी गई है। अब लोग सिर्फ घर पर रहकर ही त्योहार मना सकते हैं। होली पर सोमवार के दिन प्रशासन ने अघोषित लॉकडाउन कर दिया है। भोपाल कलेक्टर अविनाश लवानिया ने शुक्रवार को क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की मीटिंग के बाद लॉकडाउन की नई गाइडलाइन जारी की। इसके मुताबिक, सोमवार को सभी दफ्तर, दुकानें और मार्केट पूरी तरह से बंद रहेंगे। बेवजह आने-जाने पर पाबंदी रहेगी। पिकनिक स्पॉट और धार्मिक स्थलों पर भी लोगों के प्रवेश पर पाबंदी लगा दी गई है। रात का कर्फ्यू भी अब रात 10 बजे की जगह 9 बजे ही शुरू हो जाएगा।

कोरोना से 10 दिन में एक ही परिवार के 4 लोगों की मौत
कोरोना महामारी ने कई परिवारों को पूरी तरह से तबाह कर दिया है। छत्तीसगढ़ के दुर्ग से भी ऐसा ही एक दर्दनाक मामला सामने आया है। यहां 10 दिन पहले घर के मुखिया की मौत हुई। इसके ठीक 5 दिन बाद बेटों ने दम तोड़ दिया और 9 दिन बाद उनकी पत्नी भी चल बसीं। रिश्तेदारों ने बताया कि एक मृतक मनोज सिंह रावत को 4 मार्च को वैक्सीन का पहला डोज लग चुका था। छत्तीसगढ़ में सबसे ज्यादा कोरोना केस दुर्ग जिले में ही सामने आ रहे हैं। पिछले एक सप्ताह में यहां 3921 लोग संक्रमित हुए और 35 लोगों की जान गई।

एक्सप्लेनर
मतुआ कम्युनिटी का बंगाल कनेक्शन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिन के बांग्लादेश दौरे पर हैं। आज अपने दौरे के दूसरे दिन प्रधानमंत्री मंदिरों का भी दौरा करेंगे। मंदिर भी बहुत खास हैं। एक का तो सीधा कनेक्शन पश्चिम बंगाल के चुनाव से जोड़ा जा रहा है। कारण, ये मंदिर जिस मतुआ समुदाय की आस्था के केंद्र है उस समुदाय का पश्चिम बंगाल की 70 विधानसभा में असर है। खास बात ये कि आज इनमें से कई सीटों पर वोटिंग भी है। पश्चिम बंगाल में भाजपा और तृणमूल कांग्रेस के लिए मतुआ समुदाय क्यों अहम है? ये समुदाय किसे वोट करता रहा है? जिस मंदिर में मोदी जा रहे हैं उसका क्या इतिहास है? पहले कब-कब मोदी इस तरह कूटनीति के साथ चुनावी राजनीति को साधते रहे हैं? आइये समझते हैं…
पढ़िए पूरी खबर..

फोन टेपिंग राजस्थान में, FIR दिल्ली में
राजस्थान का फोन टेपिंग विवाद अब दिल्ली पहुंच गया है। मोदी सरकार में केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने इस मामले में दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच में FIR दर्ज कराई है। FIR में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के OSD लोकेश शर्मा समेत अज्ञात पुलिस अफसरों को आरोपी बनाया गया है। FIR का आधार राजस्थान के संसदीय कार्य मंत्री शांति धारीवाल के बयान को बनाया गया है। उन्होंने कहा था कि ऑडियो मुख्यमंत्री के OSD ने वायरल किए थे। पिछले साल जुलाई में सचिन पायलट सहित कांग्रेस के 19 विधायकों की बगावत के बाद 15 जुलाई को गहलोत खेमे की तरफ से 3 ऑडियो टेप जारी किए गए थे। उनमें गजेंद्र सिंह शेखावत और कांग्रेस विधायक भंवरलाल शर्मा के बीच विधायकों की खरीद-फरोख्त की बातचीत का दावा था। हालांकि, शेखावत ऑडियो टेप में खुद की आवाज होने से इनकार करते रहे हैं।

हरियाणा की निकिता के कातिलों को उम्रकैद
हरियाणा के फरीदाबाद के बहुचर्चित निकिता तोमर हत्याकांड में शुक्रवार को फास्ट ट्रैक कोर्ट ने अपना फैसला सुनाया। सरताज बसवाना की कोर्ट ने शाम करीब पौने चार बजे दोनों दोषियों तौसीफ और रेहान को उम्रकैद और 20-20 हजार रुपए के जुर्माने की सजा सुनाई। हालांकि ऐसा माना जा रहा था कि दोनों को फांसी की सजा सुनाई जाएगी। फैसले की सबसे खास बात यह रही कि वारदात पिछले साल 26 अक्टूबर को हुई थी। हत्याकांड के 151 दिन बाद 26 तारीख को ही कोर्ट ने अपना फैसला सुनाया। निकिता के पिता मूलचंद तोमर और मामा एदल सिंह रावत ने फांसी की मांग को लेकर सुप्रीम कोर्ट तक जाने की बात भी कही है।

पॉजिटिव खबर
इंटीग्रेटेड फार्मिंग से लाखों की कमाई

आज की पॉजिटिव खबर में बात पंजाब के फाजिल्का जिले के रहने वाले सुरेंद्र पाल सिंह की। 60 साल के 10वीं पास सुरेंद्र सिंह पेशे से किसान हैं। पिता आर्मी में थे, इसलिए सुरेंद्र भी सैनिक बनना चाहते थे। उन्होंने सैनिक स्कूल का एग्जाम क्लियर किया, लेकिन फाइनल राउंड में जगह नहीं बना सके। इसके बाद NDA में भी सफलता नहीं मिली, तो वे खेती की तरफ मुड़े। अब वे 100 एकड़ से ज्यादा जमीन पर इंटीग्रेटेड फार्मिंग कर रहे हैं। वे फ्रूट्स, सब्जियां, धान, गेहूं और कपास की खेती करते हैं और इससे प्रोडक्ट तैयार करके सप्लाई करते हैं। पंजाब, हरियाणा, दिल्ली समेत कई राज्यों में इनके कस्टमर्स हैं। इससे हर महीने वे लाखों की कमाई कर रहे हैं।
पढ़िए पूरी खबर..

लोकेश राहुल का गांधी स्टाइल सेलिब्रेशन
इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे वनडे में लोकेश राहुल ने करियर का 5वां शतक लगाया। सेंचुरी लगाने के बाद राहुल ने दोनों कान, आंख और मुंह बंद कर सेलिब्रेट किया। उनके जश्न मनाने के तरीके से लग रहा है कि वे बुरा मत सुनो, बुरा मत देखो और बुरा मत कहो वाले स्टाइल में सेलिब्रेट कर रहे हैं। टी-20 सीरीज के दौरान उनके बुरे फॉर्म की लोगों ने खूब आलोचना की थी। इनिंग्स ओवर होने के बाद राहुल ने कहा कि यह सेलिब्रेशन सिर्फ आलोचकों की आवाज को बंद करने के लिए था। इसका मकसद किसी का अनादर करना नहीं था। कुछ लोग हैं, जो आपको नीचे गिराना चाहते हैं और आपकी आलोचना करते हैं। कुछ मौके पर उन्हें नजरअंदाज करना चाहिए।

सुर्खियों में और क्या है..

  • कोरोना के बढ़ते मामलों के चलते महाराष्ट्र में 28 मार्च से नाइट कर्फ्यू लगा दिया गया है। यहां शुक्रवार को अब तक के सबसे ज्यादा 36902 केस मिले।
  • संयुक्त राष्ट्र ने कहा है कि भारत में बढ़ते कोरोना संक्रमण के चलते दुनियाभर के गरीब देशों को वैक्सीन के 9 करोड़ डोज की सप्लाई प्रभावित हुई है।

खबरें और भी हैं…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *