मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ: मुंबई के पूर्व कमिश्नर का आरोप- हर महीने 100 करोड़ मांगते थे गृहमंत्री, MP के 3 शहरों में लॉकडाउन और पांचवें T-20 में जीत के साथ इंडिया का सीरीज पर कब्जा



  • Hindi News
  • National
  • Dainik Bhaskar Top News Headlines; Former Commissioner Of Mumbai Police Alleged Maharashtra Home Minister Of Demanding Rs. 100 Crore Every Month To Lockdown In Nagpur And 3 Cities Of MP And Team India Wins The T 20 Series By Winning The 5th Match And More

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

43 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

नमस्कार!
महाराष्ट्र के गृह मंत्री किससे मांग रहे थे मोटी रकम? बंगाल में किसने खेला अस्मिता कार्ड? कोरोना की वजह से किन शहरों में लगा लॉकडाउन? RSS के संगठन में कौन सा बड़ा बदलाव हुआ? आज सुबह हम ऐसी ही खास खबरें आपके लिए लेकर आए हैं। तो चलिए शुरू करते हैं मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ…

आज इन इवेंट्स पर रहेगी नजर..

  • भाजपा बंगाल के लिए आज अपना घोषणा पत्र जारी कर सकती है। गृह मंत्री अमित शाह की मौजूदगी में इसे जारी किया जाएगा।
  • कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी आज से असम के दौरे पर रहेंगी। वे यहां कई रैलियों को संबोधित करेंगी।
  • आम आदमी पार्टी किसानों की महापंचायत का आयोजन करेगी। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल इसमें शामिल होंगे।

देश-विदेश

एंटीलिया केस में अफसर का बड़ा खुलासा
मुंबई पुलिस के पूर्व पुलिस कमिश्नर परमबीर सिंह ने महाराष्ट्र के गृह मंत्री अनिल देशमुख पर कई गंभीर आरोप लगाएं हैं। उन्होंने कहा है कि सचिन वझे को गृहमंत्री अनिल देशमुख का संरक्षण था और उन्होंने वझे को हर महीने 100 करोड़ रुपए जमा करने को कहा था। इन सब शिकायतों को लेकर परमबीर सिंह ने उद्धव ठाकरे को एक चिट्ठी भी लिखी थी। परमवीर सिंह ने चिट्ठी में यह भी कहा कि अपने गलत कामों को छुपाने के लिए मुझे बलि का बकरा बनाया गया है। इधर, गृह मंत्री अनिल देशमुख ने सभी आरोपों से इनकार करते हुए कहा है कि परमबीर खुद को बचाने के लिए उन पर आरोप लगा रहे हैं। उन्होंने परमबीर के खिलाफ मानहानि का मुकदमा दायर करने की बात भी कही है।

गृह मंत्री देशमुख पर इस्तीफे का चौतरफा दबाव
एंटीलिया केस की सियासी आंच बढ़ती ही जा रही है। शनिवार शाम मुंबई के पूर्व पुलिस कमिश्नर परमबीर सिंह की चिट्‌ठी के बाद महाराष्ट्र के गृहमंत्री अनिल देशमुख पर इस्तीफा देने का दबाव बढ़ गया है। पूर्व मुख्यमंत्री और भाजपा नेता देवेंद्र फडणवीस ने कहा- परमबीर के आरोप जिलेटिन स्टिक से ज्यादा विस्फोटक हैं। अगर देशमुख इस्तीफा न दें, तो CM उन्हें हटाएं। मनसे नेता राज ठाकरे ने इसे महाराष्ट्र के नाम पर धब्बा बताया। उन्होंने कहा कि इससे महाराष्ट्र का नाम खराब हो रहा है। इस मामले की उच्च स्तरीय जांच होना चाहिए। विपक्ष के साथ सरकार में शामिल कांग्रेस ने भी अनिल देशमुख के इस्तीफे की मांग की है। कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता राशिद अल्वी ने कहा कि देशमुख पर लगे आरोप गंभीर हैं, उन्हें गृहमंत्री के पद से तुरंत इस्तीफा दे देना चाहिए।

टीम इंडिया ने लगातार 6वीं सीरीज जीती
भारतीय टीम ने इंग्लैंड को आखिरी और निर्णायक T-20 में 36 रन से हरा दिया। इसी के साथ 5 T-20 की सीरीज 3-2 से अपने नाम कर ली। 2 साल से अजेय टीम इंडिया ने लगातार 6वीं सीरीज जीती है। वहीं, इंग्लैंड टीम 9 साल से भारतीय जमीन पर कोई द्विपक्षीय T-20 सीरीज नहीं जीत सकी। शनिवार के मैच में भारतीय टीम ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 2 विकेट गंवाकर 224 रन बनाए। यह सीरीज में किसी भी टीम का बेस्ट स्कोर है। साथ ही यह टीम इंडिया का T-20 इंटरनेशनल में इंग्लैंड के खिलाफ सबसे बड़ा और ओवरऑल चौथा सबसे बड़ा स्कोर है। इसके जवाब में इंग्लिश टीम 8 विकेट गंवाकर 188 रन ही बना सकी।

PM मोदी का बंगाली अस्मिता कार्ड
पश्चिम बंगाल चुनाव में बंगाली अस्मिता का मुद्दा जोर पकड़ रहा है। TMC और BJP दोनों लगातार इस मुद्दे को उठा रही हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने शनिवार को खड़गपुर में रैली के दौरान खुद को बंगाल के लोगों से जोड़ने की भरपूर कोशिश की। उन्होंने अपनी स्पीच की शुरुआत बांग्ला भाषा में जय जोहार के अभिवादन के साथ की। बांग्ला में ही लोगों का हालचाल पूछा और दीदी पर ज्यादातर हमले भी बांग्ला भाषा में ही किए। PM ने पूरे भाषण के दौरान करीब पांच बार बांग्ला में अपनी बातें रखीं। उन्होंने बांग्ला में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स को डॉक्टर-इंजीनियर बनाने की भी बात कही।

कर्नाटक के दत्तात्रेय होसबाले बने RSS में नंबर दो
दत्तात्रेय होसबाले को राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) की सर्वोच्च इकाई अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा की दो दिवसीय बैठक के दौरान सर्वसम्मति से सरकार्यवाह (महासचिव) चुना गया है। वे संघ प्रमुख मोहन भागवत के बाद संगठन में नंबर दो की भूमिका में होंगे। होसबाले सुरेश भैयाजी जोशी की जगह लेंगे, जो 2009 से सरकार्यवाह की भूमिका निभा रहे थे। होसबाले इस समय सह-सरकार्यवाह (संयुक्त महासचिव) की भूमिका निभा रहे थे। इससे पहले 2018 में भी होसबाले के प्रमोशन की बात चली थी, पर 2019 के लोकसभा चुनावों के मद्देनजर उसे टाल दिया गया था। RSS ने खुद अपने ट्विटर अकाउंट से इस नियुक्ति की घोषणा की।

भाजपा से संघ में वापस लौटे राम माधव
भारतीय जनता पार्टी (BJP) के वरिष्ठ नेता राम माधव की अपने मातृ संगठन राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) में करीब 6 साल बाद वापसी हो गई है। बेंगलुरु में चल रही संघ की निर्णय लेने वाली सर्वोच्च इकाई अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा की बैठक में माधव को संघ में वापस लाने की घोषणा की गई। 2014 में जब अमित शाह को भाजपा का राष्ट्रीय अध्यक्ष बनाया गया, तब माधव संघ से BJP में लाए गए थे। उस दौरान उन्हें राष्ट्रीय महासचिव नियुक्त किया गया था। जनवरी 2020 में जब जगत प्रकाश नड्‌डा भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष नियुक्त किए गए तब उनकी टीम में माधव को जगह नहीं मिली। शाह के कार्यकाल में माधव को जम्मू-कश्मीर और नॉर्थ ईस्ट के राज्यों का प्रभारी बनाया गया था। यहां उन्होंने ही भाजपा का परचम लहराने का काम किया।

नागपुर में हार्ड लॉकडाउन 31 मार्च तक बढ़ा
महाराष्ट्र में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच नागपुर में 31 मार्च तक हार्ड लॉकडाउन लगा दिया गया है। पहले यह लॉकडाउन 21 मार्च तक लगाया गया था। राज्य के ऊर्जा मंत्री और शहर के अभिभावक मंत्री नितिन राउत ने लगातार बढ़ते मामलों को देखते हुए शनिवार को लॉकडाउन 31 मार्च तक जारी रखने का ऐलान किया। शहर में शुक्रवार को 25,681 नए मामले दर्ज किए गए। इसके साथ ही कुल पॉजिटिव केस बढ़कर 24,22,021 हो गए हैं।

मध्य प्रदेश के 3 शहरों में फिर लॉकडाउन
मध्यप्रदेश में कोरोना के केस तेजी से बढ़ रहे हैं। पिछले 24 घंटे में 1,307 नए संक्रमित मिले हैं। सबसे ज्यादा चिंताजनक स्थिति भोपाल, इंदौर और जबलपुर की है। भोपाल में 345, इंदौर में 317 और जबलपुर में 116 नए केस आए। यही वजह है कि तीनों शहरों में शनिवार रात 10 बजे से सोमवार सुबह 6 बजे तक यानी 32 घंटे का टोटल लॉकडाउन लगाया गया है। लॉकडाउन में दिक्कत न हो इसलिए लोगों ने खरीदारी भी शुरू कर दी है। शनिवार को इन तीनों शहरों में बाजार में लोग जरूरी सामान खरीदते नजर आए।

राजस्थान में कोरोना की डरावनी रफ्तार
राजस्थान में जिस रफ्तार से कोरोना बढ़ रहा है, उसे अगर काबू नहीं किया तो इस महीने के आखिर तक मई 2020 जैसी स्थिति बन जाएगी। मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग समेत अन्य कोविड गाइडलाइन का पालन नहीं करने के कारण मार्च में कोरोना केस का ग्राफ तेजी से बढ़ा है। 13 फरवरी से अब तक हर हफ्ते प्रदेश में कोरोना के नए केस औसतन 29% की दर से बढ़ रहे हैं।

एक्सप्लेनर

पुरानी कार कबाड़ में दो और नई पर डिस्काउंट लो
केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने व्हीकल स्क्रैपेज पॉलिसी घोषित कर दी। फिलहाल इसका ड्राफ्ट जारी किया गया है, जिस पर सभी से राय-मशविरा किया जाएगा। 31 मार्च तक ड्राफ्ट पर आपत्ति और सुझाव मांगे गए हैं। उसके बाद अंतिम पॉलिसी जारी होगी। इसमें 20 साल पुराने प्राइवेट और 15 साल पुराने कमर्शियल वाहनों को स्क्रैप करने की प्रक्रिया तय की गई है। साथ ही नए वाहनों पर डिस्काउंट कितना और कैसे मिलेगा, यह भी बताया है।
पढ़िए पूरी खबर…

पॉजिटिव खबर

30 साल की रिसर्च से इको फ्रेंडली मॉडर्न AC
आज की खुद्दार कहानी में बात गुजरात के गांधीनगर के रहने वाले धर्मेंद्र भावसार की। जिन्होंने कुछ नया करने का संकल्प लिया था, जिससे देश का भला हो, समाज का भला हो और पर्यावरण को नुकसान से बचाया जा सके। उन्होंने 30 सालों तक संघर्ष किया। दो करोड़ से ज्यादा पैसे खर्च कर दिए। लोगों के ताने भी झेले। लेकिन, आखिरकार मुश्किलों ने उनकी कोशिशों के आगे घुटने टेक दिए। और अब वे अपने संकल्प को अंजाम तक पहुंचाने में कामयाब हो गए हैं। धर्मेंद्र ट्विन कूलिंग कॉन्सेप्ट पर बेस्ड एक ऐसा AC बनाने में सफल हुए हैं जिससे कम लागत में रूम ठंडा भी होगा और 80% तक बिजली की बचत भी होगी। इतना ही नहीं, भावसार ने इसका पेटेंट भी रजिस्टर्ड करवा लिया है।
पढ़िए पूरी खबर…

सिंधिया ने रूमाल से साफ किया पुलिसकर्मी का खून
राज्यसभा सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया शनिवार सुबह भोपाल पहुंचे। सिंधिया जब एयरपोर्ट से अपने सरकारी आवास श्यामला हिल्स के लिए रवाना हुए, तो सुरक्षा में तैनात पुलिसकर्मी काफिले के सामने आ गया। वाहन की टक्कर लगने से उनके सिर में चोट लग गई। यह देखकर सिंधिया ने गाड़ी रोकी और उस पुलिसकर्मी के सिर से निकल रहे खून को अपने रुमाल से साफ किया। गाड़ी में रखी बैंडेज लगाई। इस पुलिसकर्मी को अस्पताल पहुंचाने की व्यवस्था भी की। सिंधिया शिवराज सरकार का एक साल (23 मार्च को) पूरा होने पर मुख्यमंत्री को बधाई देने शनिवार को दिल्ली से भोपाल पहुंचे थे।

सुर्खियों में और क्या है..

  • महाराष्ट्र में सीएम उद्धव के बेटे और मंत्री आदित्य ठाकरे कोरोना पॉजिटिव हो गए हैं। शनिवार शाम को ही ये जानकारी मिली।
  • UK, यूरोप, मिडिल ईस्ट, साउथ अफ्रीका और ब्राजील से मुंबई आने पर 7 दिन होम क्वारैंटाइन रहना होगा
  • चीनी वैक्सीन लगवाने के दो दिन बाद पाक PM इमरान खान कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। उन्होंने 18 मार्च को चीन की सिनोफार्म वैक्सीन लगवाई थी।

खबरें और भी हैं…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *