मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ: मोदी को इंतजार कराने वाले अफसर पर एक्शन, UP में मंत्रिमंडल विस्तार पर ग्रहण और देशभर में अनलॉक की शुरुआत जल्द



  • Hindi News
  • National
  • Dainik Bhaskar Top News Headlines; Chief Secretary Of West Bengal Transferred To Delhi Hours After He Kept PM Modi Waiting For Half An Hour To Disputes Erupt Before Cabinet Expansion In UP And Nationwide Unlock To Begin Soon And More

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

14 मिनट पहले

नमस्कार!
बंगाल में तूफान पर राहत से पहले क्यों हैं ममता आहत? GST काउंसिल की मीटिंग में क्या बड़े फैसले हुए? किस इंटरनेशनल फ्लाइट में चमगादड़ ने किया सफर? आज सुबह हम ऐसी ही खास खबरें आपके लिए लेकर आए हैं। तो चलिए शुरू करते हैं मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ…

सबसे पहले देखते हैं बाजार क्या कह रहा है..

  • BSE का मार्केट कैप पहली बार 221.19 लाख करोड़ रुपए हुआ। एक्सचेंज पर करीब 52% कंपनियों के शेयरों में गिरावट रही
  • 3,278 कंपनियों के शेयरों में ट्रेडिंग हुई। इसमें 1,433 कंपनियों के शेयर बढ़े और 1,699 कंपनियों के शेयर गिरे।

आज इन इवेंट्स पर रहेगी नजर..

  • आज BCCI की स्पेशल जनरल मीटिंग है। इसमें T-20 वर्ल्ड की तैयारियों और IPL के बाकी बचे मैचों पर चर्चा होगी।
  • पाकिस्तान की अपील पर इजराइल और फिलिस्तीन में हुई हिंसा पर संयुक्त राष्ट्र ने मानवाधिकार परिषद की आज विशेष बैठक बुलाई है।

देश-विदेश

मोदी को इंतजार कराने वाले अफसर पर एक्शन
तूफान यास से हुए नुकसान का जायजा लेने के लिए शुक्रवार को बंगाल पहुंचे PM नरेंद्र मोदी को इंतजार कराने वाले अफसर पर चंद घंटों में ही एक्शन हो गया। पश्चिम बंगाल के चीफ सेक्रेटरी अलापन बंद्योपाध्याय ममता बनर्जी के साथ बैठक के लिए 30 मिनट की देरी से पहुंचे थे। देर रात केंद्र सरकार ने उन्हें वापस बुला लिया। डिपार्टमेंट ऑफ पर्सनल एंड ट्रेनिंग ने इसका आदेश कर राज्य सरकार से गुजारिश की है कि उन्हें तुरंत रिलीव किया जाए। बंद्योपाध्याय को 31 मई सुबह 10 बजे तक DoP, दिल्ली रिपोर्ट करने के लिए कहा गया है।

बंगाल में तूफान पर राहत से पहले ममता आहत
पश्चिम बंगाल में चुनाव के वक्त से शुरू हुई केंद्र और मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की तनातनी अब तक जारी है। शुक्रवार को यास तूफान से हुए नुकसान का जायजा लेने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पश्चिम बंगाल पहुंचे तो ममता उनकी रिव्यू मीटिंग में समय से नहीं पहुंची। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, वे मीटिंग में शुभेंदु अधिकारी को बुलाए जाने से नाराज थीं। हाल ही में हुए विधानसभा चुनाव में नंदीग्राम सीट से लड़ीं ममता शुभेंदु से हार गई थीं।

नागरिकता के लिए गृह मंत्रालय का नोटिफिकेशन
गृह मंत्रालय ने अफगानिस्तान, पाकिस्तान, बांग्लादेश के गैर-मुस्लिम शरणार्थियों से भारतीय नागरिकता के लिए आवेदन मंगाए हैं। ये शरणार्थी गुजरात, राजस्थान, छत्तीसगढ़, हरियाणा और पंजाब के 13 जिलों में रह रहे हैं। इस संबंध में केंद्रीय गृह मंत्रालय ने एक नोटिफिकेशन जारी किया है। नोटिफिकेशन में सिटिजनशिप एक्ट 1955 और 2009 में कानून के तहत बनाए गए नियमों के तहत आदेश के तुरंत पालन की बात कही गई है।

ब्लैक फंगस की दवा पर इंपोर्ट ड्यूटी में छूट जारी
कोरोना महामारी की जानलेवा दूसरी लहर के बीच शुक्रवार को GST काउंसिल की 43वीं बैठक खत्म हुई। इसमें कोविड राहत आइटम्स के इंपोर्ट पर छूट देने का फैसला लिया गया है। इसके अलावा ब्लैक फंगस की मेडिसिन एंफोटेरिसिन बी (Amphotericin B) के इंपोर्ट पर छूट भी 31 अक्टूबर तक बढ़ा दी गई है। बड़ी खबर ये भी है कि छोटे करदाताओं यानी जिनका टर्नओवर 2 करोड़ रुपए से कम है, उनके लिए एनुअल रिटर्न फाइलिंग फाइनेंशियल इयर 2020-21 के लिए वैकल्पिक बनी रहेगी।

सरकार की सख्ती के आगे नरम पड़ीं दिग्गज कंपनियां
नए IT कानून के तहत गूगल, फेसबुक, वॉट्सऐप समेत 7 सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स ने अपने अफसरों के नाम केंद्र सरकार को भेजे हैं। इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक, इन कंपनियों ने अपने चीफ कॉम्प्लायंस अफसर, नोडल कॉन्टैक्ट पर्सन और रेजिडेंट ग्रीवांस अफसर की नियुक्ति की जानकारी सरकार को सौंप दी है। हालांकि ट्विटर ने अभी तक सिर्फ अपने वकील का नाम ही साझा किया है।

UP में योगी के मंत्रिमंडल विस्तार पर ग्रहण
उत्तर प्रदेश में योगी सरकार के मंत्रिमंडल विस्तार पर ग्रहण लगता नजर आ रहा है। यूपी में 2017 में BJP सरकार के गठन से लेकर अब तक मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य के बीच सब कुछ ठीक नहीं रहा है। कई बार दोनों के बीच का विवाद खुलकर सामने भी आ चुका है। ऐसे में चुनाव से ठीक पहले सरकार और संगठन में बदलाव करके टॉप लीडरशिप कोई रिस्क नहीं लेना चाहती है। पार्टी सूत्रों के मुताबिक, जल्द ही यूपी के राजनीतिक हालात पर पीएम मोदी, अमित शाह और नड्‌डा प्रदेश के बड़े नेताओं के साथ अलग-अलग बैठक कर सकते हैं। इसमें आगे की रणनीति पर मंथन किया जाएगा।

देशभर में अनलॉक की शुरुआत जल्द
कोरोना की दूसरी लहर के बीच अब देश में अनलॉक की शुरुआत होने वाली है। दिल्ली, राजस्थान, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और उत्तर प्रदेश में लॉकडाउन खत्म करने की कवायद शुरू की जा रही है। छत्तीसगढ़ के कई जिलों में अनलॉक की शुरुआत हो चुकी है। अब सोमवार सुबह 5 बजे से राजधानी दिल्ली में लॉकडाउन खुलना शुरू होगा। इसके बाद 1 जून से मध्यप्रदेश और उत्तर प्रदेश में अनलॉक की शुरुआत होगी। ज्यादातर राज्य धीरे-धीरे अनलॉक की प्रक्रिया को आगे बढ़ाएंगे। पहले फेज में किराना, फल और सब्जी जैसे जरूरी सामानों की दुकानों को खोला जा सकता है।

बॉर्डर पर एयरफोर्स और आर्मी चीफ
LAC पर चीनी सेना के अभ्यास के बीच आर्मी और एयरफोर्स चीफ का बयान सामने आया है। एकतरफ आर्मी चीफ नरवणे ने सीमा पर सेना की स्थिति की जानकारी दी, वहीं वायुसेना प्रमुख आर के एस भदौरिया ने भी लद्दाख सीमा का दौरा किया है। आर्मी चीफ ने कहा है कि भारत अपनी सीमा पर एकतरफा बदलाव की अनुमति कभी नहीं देगा। एयरफोर्स चीफ ने लेह और कारगिल जिले में वायुसेना की ऑपरेशनल तैयारियों की जानकारी ली और अधिकारियों से सुरक्षा की स्थिति पर बात की।

विदेश मंत्री की अमेरिकी रक्षा मंत्री और NSA से मुलाकात
अमेरिका के दौरे पर गए विदेश मंत्री एस जयशंकर ने शुक्रवार को डिफेंस सेक्रेटरी लॉयड ऑस्टिन से मुलाकात की। दोनों के बीच लंबी बातचीत हुई। इस दौरान दक्षिण एशिया और खासतौर पर अफगानिस्तान के मुद्दे पर फोकस रहा। हिंद और प्रशांत महासागर में चीन की बढ़ती गतिविधियों पर भी विस्तार से बातचीत हुई। इसके पहले जयशंकर ने अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जैक सुलिवान से भी मुलाकात की। खास बात यह है कि इन दोनों ही मुलाकातों के दौरान दोनों देशों के आला अफसर मौजूद थे।

DRDO की कोरोना ड्रग के दाम तय
कोरोना महामारी के इलाज के लिए बनाई गई DRDO की 2DG दवा की कीमत तय हो गई है। इसका उत्पादन कर रही डॉ. रेड्डीज लैबोरेटरी ने शुक्रवार को बताया कि 2DG के एक पाउच की कीमत 990 रुपए रखी गई है। केंद्र और राज्य सरकारों के साथ ही सरकारी अस्पतालों को इसकी खरीद पर छूट दी जाएगी। 2-DG दवा को डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट ऑर्गेनाइजेशन (DRDO) की लैब इंस्टीट्यूट ऑफ न्यूक्लियर मेडिसिन ने डॉ. रेड्डीज लैबोरेटरी की मदद से तैयार किया है। शुरुआती ट्रायल में पता चला था कि इससे मरीज के ऑक्सीजन लेवल में भी सुधार होता है।

देश में कोवैक्सिन की किल्लत की वजह
देश में हर दिन कोरोना वैक्सीन के 27 लाख डोज बन रहे हैं, लेकिन इतने डोज लोगों तक नहीं पहुंच पा रहे। इसके पीछे वैक्सीन की सप्लाई में कमी एक बड़ी वजह है। देश में लोगों को लगाई जा रही दो वैक्सीन में से एक का प्रोडक्शन करने वाली भारत बायोटेक ने इस बारे में बताया है। हैदराबाद बेस्ड भारत बायोटेक कोवैक्सिन बनाती है। कंपनी ने शुक्रवार को बताया कि उसके टीके के प्रोडक्शन और सप्लाई की प्रक्रिया जटिल है। यह पूरी प्रक्रिया काफी वक्त भी लेती है।

ब्रिटेन में जॉनसन एंड जॉनसन की वैक्सीन को मंजूरी
ब्रिटेन ने शुक्रवार को जॉनसन एंड जॉनसन की सिंगल शॉट यानी सिंगल डोज वैक्सीन को मंजूरी दे दी। ब्रिटेन के मेडिसिन एंड हेल्थकेयर प्रोडक्ट्स रेगुलेटरी अथॉरिटी (MHRA) ने यह मंजूरी दी है। माना जा रहा है कि इस सिंगल शॉट वैक्सीन को अप्रूवल के बाद देश की इकोनॉमी को पूरी तरह खोलने में मदद मिलेगी। ब्रिटेन में अब तक चार वैक्सीन को अप्रूवल दिया जा चुका है। हालांकि ब्रिटेन में नए वैरिएंट्स को लेकर कई तरह की चिंताएं भी हैं।

कोरोना के ओरिजिन की जांच की मांग
भारत ने पहली बार आधिकारिक रूप से कहा है कि कोरोना वायरस कहां से आया, इस पर अभी और ज्यादा जांच की जरूरत है। भारत ने कोरोना वायरस के ओरिजिन पर आगे और जांच पड़ताल और रिसर्च का समर्थन किया है। विदेश मंत्रालय ने कहा है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की रिपोर्ट इस रिसर्च का पहला फेज था। किसी फैसले तक पहुंचने के लिए आगे और स्टडी की जरूरत है। भारत ने चीन का नाम लिए बिना कहा कि कोरोना के ओरिजिन की जांच के लिए WHO के साथ जांच में सभी पक्षों का सहयोग जरूरी है।

इंडिया vs न्यूजीलैंड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल
भारत और न्यूजीलैंड के बीच 18 जून से होने वाले पहले वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) फाइनल को लेकर इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने अपना फैसला सुना दिया है। ICC का कहना है कि मैच ड्रॉ या टाई रहने पर इसका फैसला अलग से नहीं किया जाएगा, बल्कि दोनों टीमों को संयुक्त रूप से विजेता माना जाएगा। फाइनल साउथैंप्टन के द एजिस बाउल मैदान पर 18 से 22 जून के बीच खेला जाएगा। ICC ने इससे पहले फाइनल के लिए रिजर्व डे की भी घोषणा की थी। इससे 5 दिन का खेल पूरी तरह हो सकेगा।

राजस्थान में डॉक्टर दंपती की हत्या
राजस्थान के भरतपुर में शुक्रवार को नीम दा गेट इलाके में दिनदहाड़े डॉक्टर दंपती की हत्या कर दी गई। बाइक से आए 2 युवकों ने डॉ. सुदीप गुप्ता और उनकी पत्नी डॉ. सीमा गुप्ता पर गोलियां चलाईं। इससे दोनों की मौके पर ही मौत हो गई। भरतपुर IG प्रसन्न कुमार खमेसरा ने खुलासा किया है कि डॉक्टर दंपती की हत्या बदला लेने के लिए की गई है। सीमा गुप्ता पर आरोप था कि उन्होंने 2 साल पहले पति सुदीप गुप्ता की प्रेमिका दीपा गुर्जर और उसके बेटे की जलाकर हत्या कर दी थी।

पहलवानी के साथ वसूली का धंधा
दिल्ली और हरियाणा में गुनाह की दुनिया में कुछ बरसों से बदलाव आया है। दोनों राज्यों की पुलिस को इसका अंदाजा था, लेकिन ओलिंपिक चैंपियन सुशील कुमार की गिरफ्तारी ने सबको चौंका दिया है। चाहे आपको बाउंसर चाहिए या पीएसओ, या फिर कहीं धमकी दिलवानी हो, या चाहे जमीन पर कब्जा करना हो। इन सबके अलावा भी कोई अपराध करवाना हो तो ये पहलवान सारे काम आसानी से करने को तैयार हैं। 2019 में हरियाणा विधानसभा चुनाव में ये पहलवान कई उम्मीदवारों के साथ भी दिखाई दिए थे।

राजस्थान के सबसे बड़े डॉक्टर की हालत नाजुक
देश-विदेश के प्रसिद्ध न्यूरोलॉजिस्ट और पद्मश्री डॉ. अशोक पानगड़िया की हालात शुक्रवार शाम तक नाजुक बनी हुई थी। कुछ लोगों ने इनके निधन की अफवाह गुरुवार रात से ही सोशल मीडिया पर फैला दी थी। पनगड़िया के करीबी सूत्रों की मानें तो उनके फेफड़े (लंग्स) काफी हद तक डैमेज हो चुके हैं। ऐसे में पूरे देशभर में उनके करीबी और उनसे जुड़े लोग उनके जल्द ठीक होने की दुआएं कर रहे हैं। वहीं देश-विदेश के विशेषज्ञ डॉक्टरों की टीम जिसमें टॉप मोस्ट नेफ्रोलॉजिस्ट, पल्मनोलॉजिस्ट, फिजीशियन शामिल हैं, उनकी तबीयत पर नजर रखे हुए है।

एअर इंडिया की इंटरनेशनल फ्लाइट में चमगादड़
दिल्ली से अमेरिका जा रहे एअर इंडिया के प्लेन में चमगादड़ दिखने पर उसकी इमरजेंसी लैंडिंग करानी पड़ी। एअर इंडिया की फ्लाइट नंबर AI-105 ने शुक्रवार तड़के 2.20 बजे दिल्ली से अमेरिका के नवार्क (न्यूजर्सी) के लिए उड़ान भरी थी। टेक ऑफ के करीब 30 मिनट बाद पैसेंजर एरिया यानी केबिन में चमगादड़ दिखाई दिया। इसके बाद प्लेन को वापस दिल्ली लाया गया, जहां सुबह करीब 3.55 बजे प्लेन की इमरजेंसी लैंडिंग कराई गई। इसके बाद वन विभाग के अमले ने उसमें से मरा हुआ चमगादड़ निकाला।

राहुल गांधी का PM मोदी पर हमला
देश में कोरोना से बिगड़े हालातों को लेकर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने शुक्रवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर तीखा हमला बोला। राहुल ने कहा कि कोरोना की दूसरी लहर के लिए प्रधानमंत्री की नौटंकी जिम्मेदार है। वे कोरोना को समझ ही नहीं पाए। देश में जो डेथ रेट बताई गई, वह भी झूठ है। सरकार को सच बोलना चाहिए। आप पूरे ग्रह को खतरे में डाल रहे हैं, क्योंकि आप 97% आबादी पर वायरस का हमला होने दे रहे हैं और सिर्फ 3% लोगों को टीके लगाए गए हैं।

हाईकोर्ट के रवैये पर जज को आपत्ति
कलकत्ता हाई कोर्ट के एक जज ने नारदा रिश्वत केस को हैंडल करने के कोर्ट के तरीके पर आपत्ति जताई है। सीनियर जजों को लिखे पत्र में उन्होंने ‘अनुचित व्यवहार’ का आरोप लगाते हुए कोर्ट की तीखी आलोचना की है। जस्टिस अरिंदम सिन्हा ने अपने पत्र में लिखा है कि हमें एक मजाक में बदल दिया गया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, जस्टिस सिन्हा ने आरोप लगाया कि नारदा मामले को बंगाल से बाहर ट्रांसफर करने के लिए CBI के ई-मेल को कलकत्ता हाईकोर्ट ने गलत तरीके से सिंगल जज के बजाय दो जजों की बेंच के सामने लिस्टेड कर दिया।

सुर्खियों में और क्या है..

  • दिल्ली के अपोलो अस्पताल में जून के दूसरे सप्ताह से रूस की स्पुतनिक वी वैक्सीन लगनी शुरू हो जाएगी।
  • देश में बीते 24 घंटे में 1 लाख 79 हजार 535 मरीजों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई। 2 लाख 64 हजार 182 मरीज ठीक हो गए, जबकि 3,556 लोगों की मौत हो गई।
  • देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या तेजी से कम हो रही है। एक दिन में मिले नए मरीजों का आंकड़ा बीते 54 दिन में सबसे कम रहा। इससे पहले 13 अप्रैल को 1 लाख 85 हजार 306 मरीज मिले थे।

खबरें और भी हैं…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *