मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ: मोदी बोले- कोरोना वैक्सीन को पेटेंट फ्री किया जाए, दिल्ली में आज से अनलॉक का दायरा बढ़ेगा और देश के 80% इलाके में मानसूनी बारिश



  • Hindi News
  • National
  • Narendra Modi Arvind Kejriwal | Dainik Bhaskar News Headlines; PM Modi At G7, Delhi Unlock Restaurants, Malls And Markets To Open Daily And Monsoon Covers 80% Of Country’s Area

13 मिनट पहले

नमस्कार!
कपिल सिब्बल की कांग्रेस लीडरशिप को क्या है सलाह? ज्योतिरादित्य सिंधिया को केंद्र सरकार में कौन सा पद मिलने की चर्चा और कश्मीर की सियासत पर क्या है ताजा अपडेट? आज सुबह हम ऐसी ही खास खबरें आपके लिए लेकर आए हैं। तो चलिए शुरू करते हैं मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ…

आज इन इवेंट्स पर रहेगी नजर…

  • एम्बुलेंस मामले में यूपी के बाहुबली विधायक मुख्तार अंसारी की पेशी होगी।
  • मेहुल चौकसी के डोमिनिका में अवैध प्रवेश के मामले में वहां की कोर्ट सुनवाई करेगी।
  • उत्तर प्रदेश में पंचायत चुनाव में खाली रह गए पदों पर हुए चुनाव के नतीजे आएंगे।

देश-विदेश
G7 देशों को मोदी का वैक्सीन मंत्र

ब्रिटेन में चल रही G-7 समिट के आखिरी दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ग्रुप के नेताओं के सामने कोरोना वैक्सीन को पेटेंट फ्री करने की वकालत की। साथ ही उन्होंने सभी देशों तक वैक्सीन पहुंचाने के लिए सहयोग मांगा। उन्होंने यात्रा छूट (TRIPS waiver) की भी गुजारिश की। ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका ने इसका समर्थन किया। इसके पहले WTO और UN सेक्रेटरी जनरल भी इस विचार का समर्थन कर चुके हैं। इन सभी का मानना है कि ग्लोबल वैक्सीनेशन प्लान के लिए यह ट्रिप्स वेबर बहुत जरूरी है।

मानसूनी बारिश से कई राज्य तरबतर
दक्षिण भारत और पूर्वोत्तर के बाद अब मानसून देश के पूर्वी और मध्य भाग में सक्रिय हो गया है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार दिल्ली में अगले दो से तीन दिन में मानसून के पहुंचने की संभावना है। इसके साथ ही मौसम विभाग ने रविवार तक मानसून के पूरे ओडिशा, पश्चिम बंगाल, झारखंड, बिहार, जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद और हरियाणा के कुछ हिस्सों, चंडीगढ़ और उत्तरी पंजाब को कवर करने का दावा किया है। ये देश के लगभग 80% भौगोलिक क्षेत्र को कवर करता है।

दिल्ली में आज सभी मार्केट और मॉल्स खुलेंगे
देश की राजधानी दिल्ली में अब कोरोना का कहर काफी हद तक कम हो गया है। इसी के मद्देनजर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को लॉकडाउन में और ढील देने का ऐलान किया। अनलॉक की प्रक्रिया के तहत दिल्ली में सोमवार से सभी मार्केट और मॉल्स पूरी तरह से खुल सकेंगे। वहीं, रेस्टोरेंट्स को भी 50% सिटिंग कैपेसिटी के साथ खुलने की इजाजत होगी। हालांकि, इनके लिए सुबह 10 बजे से रात 8 बजे तक का समय तय किया गया है। केजरीवाल ने कहा कि हम अगले एक हफ्ते तक हालात पर नजर बनाए रखेंगे।

सिब्बल बोले- देश को कांग्रेस की जरूरत
कांग्रेस के सीनियर लीडर कपिल सिब्बल ने पार्टी को बुरे वक्त से उबारने के लिए कुछ सुझाव दिए हैं। उनका कहना है कि कांग्रेस में दोबारा उभार देश की जरूरत है। इसके लिए पार्टी को भी यह दिखाने की जरूरत है कि वह एक्टिव है। सिब्बल ने कहा कि पार्टी संगठन के चुनाव जल्द कराए जाने चाहिए। केंद्र और राज्यों के स्तर पर बड़े सुधारों की जरूरत है, ताकि हम यह दिखा सकें कि पार्टी अब जड़ता की स्थिति में नहीं है। देश में राजनीतिक विकल्प का अभाव है। कांग्रेस में अनुभव और युवाओं के बीच संतुलन बनाने की तुरंत जरूरत है।

जम्मू-कश्मीर में चुनाव की तैयारी में केंद्र
केंद्र सरकार जल्द ही जम्मू-कश्मीर के राजनीतिक दलों से बातचीत की शुरुआत कर सकती है। ये बातचीत जम्मू-कश्मीर को राज्य का दर्जा देने और यहां पर चुनावी प्रक्रिया को शुरू करने के लिए होगी। हालांकि, अभी तक इस संबंध में कोई आधिकारिक न्योता नहीं भेजा गया है। न्यूज वेबसाइट एनडीटीवी ने सू्त्रों के हवाले से एक रिपोर्ट में कहा है कि PDP और नेशनल कॉन्फ्रेंस समेत 7 दलों के संगठन गुपकार ने भी इस बातचीत में शामिल होने के लिए हामी भर दी है। नेशनल कॉन्फ्रेंस ने भी कहा है कि वो परिसीमन से जुड़ी बातचीत में शामिल होगा।

दुनिया के सबसे बड़े परिवार के मुखिया का निधन
दुनिया के सबसे बड़े परिवार के मुखिया जिओना चाना का निधन हो गया है। वे 76 साल के थे। पेशे से बढ़ई चाना की 38 पत्नियां और 89 बच्चे हैं। मिजोरम के मुख्यमंत्री जोरमथांगा सोशल मीडिया पर इसकी जानकारी दी। उन्होंने लिखा कि मिजोरम और उनका गांव बकटावंग तलंगनुम इस परिवार के कारण टूरिस्ट अट्रैक्शन बन गया था। 167 लोगों वाला यह परिवार पहाड़ियों के बीच बने बड़े से मकान में रहता है। इस मकान में 100 से ज्यादा कमरे हैं। चाना का जन्म 21 जुलाई 1945 को हुआ था। वह चाना पावल नाम के समुदाय के प्रमुख थे।

सिंधिया को मिल सकती है रेलवे की कमान
मध्यप्रदेश में पिछले साल मार्च में कमलनाथ सरकार के तख्तापलट में अहम भूमिका निभाने वाले राज्यसभा सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया को भाजपा जल्द ही बड़ा तोहफा देने जा रही है। उन्हें मोदी सरकार में मंत्री पद दिया जाना लगभग तय माना जा रहा है। PM मोदी ने शुक्रवार को गृह मंत्री अमित शाह और भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के साथ बैठक की थी। सिंधिया समर्थक एक वरिष्ठ नेता ने बताया कि सिंधिया को रेलवे की कमान मिल सकती है। हालांकि उन्हें शहरी विकास या मानव संसाधन जैसे अहम मंत्रालय दिए जाने की भी चर्चा है।

चीन की गैस पाइपलाइन में विस्फोट, 12 की मौत
चीन के हूबेई प्रोविंस (राज्य) में रविवार सुबह गैस पाइपलाइन में विस्फोट हो गया। हादसे में 12 लोगों की मौके पर ही मौत हो गई। 138 से ज्यादा लोगों का इलाज चल रहा है। इसमें से 39 गंभीर रूप से घायल हैं। पुलिस अब तक 150 लोगों का रेस्क्यू कर चुकी है। हादसा झांगवान जिले के शियान शहर के यान्हू मार्केट में सुबह करीब 6.30 बजे हुआ। ब्लास्ट के बाद मार्केट की एक बिल्डिंग जमींदोज हो गई। चीनी मीडिया CCTV के मुताबिक फूड मार्केट की जो बिल्डिंग हादसे में गिरी है, उसके नीचे खड़े होकर कई लोग नाश्ता कर रहे थे।

मिल्खा सिंह की पत्नी निर्मल कौर का कोरोना से निधन
भारत के दिग्गज स्प्रिंटर रहे मिल्खा सिंह की पत्नी निर्मल कौर का पोस्ट कोविड कॉम्प्लिकेशंस के कारण निधन हो गया। वे 85 साल की थीं। निर्मल भारतीय महिला वॉलीबॉल टीम की कप्तान रह चुकी थीं। साथ ही वे पंजाब सरकार में स्पोर्ट्स डायरेक्टर (महिलाओं के लिए) के पद पर भी रही थीं। मिल्खा सिंह के परिवार की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि निर्मल कौर का निधन रविवार शाम 4.00 बजे हुआ। बयान में आगे कहा गया है कि ICU में भर्ती होने के कारण मिल्खा सिंह पत्नी के अंतिम संस्कार में शामिल नहीं हो सके।

भारत के साथ WTC फाइनल से पहले न्यूजीलैंड ने दिखाया दम
न्यूजीलैंड टीम ने ICC वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल से पहले इंग्लैंड को हराकर दम दिखाया है। कीवी टीम ने इंग्लैंड को 2 टेस्ट की सीरीज के आखिरी मैच में रविवार को 8 विकेट से शिकस्त दी। इसी के साथ सीरीज 1-0 से अपने नाम कर ली। दोनों टीम के बीच पहला टेस्ट ड्रॉ रहा था। दूसरे टेस्ट में चोटिल केन विलियम्सन की जगह टॉम लाथम कप्तानी कर रहे थे। न्यूजीलैंड ने 22 साल बाद इंग्लैंड में टेस्ट सीरीज जीती है। इससे पहले जुलाई 1999 में 2-1 से हराया था। अब न्यूजीलैंड के 18 जून से टेस्ट चैम्पियनशिप का फाइनल खेलना है।

नोवाक जोकोविच फ्रेंच ओपन चैंपियन बने
दुनिया के नंबर-1 टेनिस प्लेयर सर्बिया के नोवाक जोकोविच ने अपना 19वां ग्रैंड स्लैम टाइटल जीत लिया है। उन्होंने फाइनल में ग्रीस के 22 साल के स्टेफानोस सितसिपास को 6-7, 2-6, 6-3, 6-2, 6-4 से हराया। इसी के साथ जोकोविच टेनिस के इतिहास में 2 बार सभी 4 ग्रैंड स्लैम जीतने वाले तीसरे खिलाड़ी बन गए हैं। इससे पहले यह रिकॉर्ड रॉय इमरसन और रॉड लेवर के नाम था। लेवर ने 1969 में यह रिकॉर्ड बनाया था। जोकोविच का यह दूसरा फ्रेंच ओपन टाइटल है। इससे पहले 2016 में उन्होंने खिताब जीता था।

सुर्खियों में और क्या है…

  • पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री और शिरोमणि अकाली दल के संरक्षक प्रकाश सिंह बादल को SIT ने समन भेजा है। मामला 2015 में गुरु ग्रंथ साहिब की बेअदबी और इसके विरोध में बैठे प्रदर्शनकारियों पर फायरिंग का है।
  • शिवसेना नेता संजय राउत का कहना है कि पिछली महाराष्ट्र सरकार में भाजपा का शिवसेना के लिए व्यवहार नौकरों जैसा होता था। हाल में ही उन्होंने PM मोदी को देश का टॉप लीडर बताया था।
  • यूपी के पूर्व मंत्री तेज नारायण पांडेय पवन ने श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट पर जमीन खरीद में भ्रष्टाचार का आरोप लगाया है। उन्होंने कहा कि दो करोड़ रुपए में बैनामा कराई जमीन का 10 मिनट में 18.50 करोड़ रुपए में रजिस्टर्ड एग्रीमेंट कर दिया गया।

खबरें और भी हैं…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *