मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ: लास्ट ओवर तक चले मैच में टीम इंडिया की जीत, बंगाल में BJP के टिकटों पर नया विवाद और राज्यसभा में हुई फटी जींस की चर्चा



  • Hindi News
  • National
  • Team India’s Victory In Last over Match, New Controversy Over BJP Tickets In Bengal And Discussion Of Torn Jeans In Rajya Sabha

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

4 मिनट पहले

नमस्कार!
किसके बयान पर राज्यसभा में फटी जींस की चर्चा हुई? पुराना वाहन स्क्रैप करने पर कौन-कौन से फायदे मिलेंगे? क्या है बंगाल में BJP के टिकट पर नया विवाद? आज सुबह हम ऐसी ही खास खबरें आपके लिए लेकर आए हैं। तो चलिए शुरू करते हैं मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ…

सबसे पहले देखते हैं बाजार का हाल…

  • BSE का मार्केट कैप 201.12 लाख करोड़ रुपए रहा, एक्सचेंज पर करीब 71% कंपनियों के शेयरों में गिरावट रही।
  • 3,121 कंपनियों के शेयरों में ट्रेडिंग हुई। इनमें 771 कंपनियों के शेयर बढ़े और 2,219 कंपनियों के शेयर गिरे।

आज इन इवेंट्स पर रहेगी नजर…

  • बेंगलुरु में RSS की सालाना बैठक शुरू होगी, इसमें कोरोना काल के अनुभवों के आधार पर भविष्य का रोडमैप तैयार किया जाएगा।
  • अमेरिकी रक्षा मंत्री जनरल लॉयड जे ऑस्टिन भारत आएंगे। जो बाइडेन के सत्ता संभालने के बाद पहली बार कोई अमेरिकी मंत्री भारत आ रहा है।
  • देश में पहली बार लास वेगास स्टाइल का प्रोफेशनल बॉक्सिंग मुकाबला होगा। विजेंदर सिंह पणजी में मैजेस्टिक प्राइड कैसिनो शिप पर फाइट करेंगे।

देश-विदेश
चौथे टी-20 में टीम इंडिया की जीत

भारत ने इंग्लैंड को चौथे टी-20 में 8 रन से हरा दिया है। इस जीत के साथ टीम इंडिया ने 5 मैचों की सीरीज 2-2 से बराबर कर ली है। भारत के लिए सूर्यकुमार यादव ने सबसे ज्यादा 57 रन बनाए। वहीं, शार्दूल ठाकुर ने 3 विकेट लेकर इंग्लिश टीम को टारगेट तक नहीं पहुंचने दिया। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी कर भारतीय टीम ने 20 ओवर में 8 विकेट पर 185 रन बनाए। जवाब में इंग्लैंड टीम 20 ओवर में 8 विकेट पर 177 रन ही बना सकी।

बंगाल में BJP ने उन्हें भी टिकट दिए, जो पार्टी में नहीं
पश्चिम बंगाल में BJP ने 157 उम्मीदवारों की नई लिस्ट जारी की। इनमें 8 मुस्लिम उम्मीदवार हैं। लोकसभा सांसद जगन्नाथ सरकार भी विधायकी का चुनाव लड़ेंगे। पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष मुकुल रॉय कृष्णा नगर उत्तर से चुनाव लड़ेंगे। उनके बेटे शुभ्रांग्शु रॉय को भी टिकट दिया गया है। BJP अब तक 289 प्रत्याशियों के नाम फाइनल कर चुकी है। 2 ऐसे प्रत्याशी भी हैं, जिन्होंने चुनाव लड़ने से इनकार कर दिया है। तरुण साहा और शिखा मित्रा का कहना है कि न इन्होंने BJP ज्वॉइन की है और न ही टिकट के लिए कभी कोई बात हुई।

BJP की शरण में आए ‘श्रीराम’
रामायण में भगवान राम का किरदार निभाने वाले अरुण गोविल BJP में शामिल हो गए हैं। 63 साल के अरुण गोविल ने कहा कि वह राजनीति में नहीं आना चाहते थे, लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनकी राजनीति को लेकर बनी धारणा बदल दी। पश्चिम बंगाल की CM ममता बनर्जी के जय श्री राम के नारे पर आपत्ति जताने पर उन्होंने कहा कि जय श्री राम केवल नारा नहीं, बल्कि हमारी जीवन शैली और संस्कार है। रामायण सीरियल में सीता का किरदार निभाने वालीं दीपिका चिखलिया और रावण की भूमिका निभाने वाले अरविंद त्रिवेदी भी भाजपा के टिकट पर चुनाव जीत चुके हैं।

राजस्थान में MLA फंड सांसदों के बराबर
राजस्थान सरकार ने गुरुवार को बजट पास करने से ठीक 4 मिनट पहले विधायक फंड का पैसा सांसदों के फंड के बराबर करने की घोषणा की। राज्य में MLA का फंड 2.25 करोड़ है, जिसे बढ़ाकर अब 5 करोड़ रुपए सालाना किया गया है। हालांकि अभी यह स्पष्ट नहीं है कि यह कब से लागू होगा। हालांकि राजस्व मंत्री हरीश चौधरी ने कोरोना काल में इस फैसले को अव्यावहारिक बताया। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ने तो सांसदों को मिलने वाली 5 करोड़ की सांसद निधि पर ही रोक लगा रखी है।

सोशल मीडिया से राज्यसभा तक फटी जींस की चर्चा
आजकल महिलाएं भी फटी जींस पहनती हैं। उनके घुटने दिखते हैं, ये कैसे संस्कार हैं? महिलाओं की फटी जींस पर यह बयान बुधवार को उत्तराखंड के नए मुख्यमंत्री और भाजपा नेता तीरथ सिंह रावत ने राज्य आयोग के एक कार्यक्रम में दिया था। देश की कई हस्तियों ने इस बयान पर तीखी प्रतिक्रिया दी है। शिवसेना सांसद प्रियंका चतुर्वेदी ने राज्यसभा में यह मुद्दा उठाया। उन्होंने कहा कि महिलाओं की फटी जींस को मुद्दा बनाया जा रहा है और असल मुद्दों पर बात ही नहीं की जा रही है। जया बच्चन, दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल और महुआ मोइत्रा ने भी बयान पर लताड़ लगाई है।

कोरोना मरीजों के मामले में पुणे कई देशों से आगे
महाराष्ट्र में पिछले 24 घंटों में यहां 23 हजार से ज्यादा केस आए हैं। संक्रमण से मौतों का सिलसिला भी बढ़ रहा है। पुणे देश के सबसे प्रभावित शहर बनता जा रहा है। पिछले 24 घंटों के दौरान पुणे मंडल (पुणे शहर, ग्रामीण, पिंपरी चिंचवाड़ और कोल्हापुर) में 4,745 नए केस सामने आए हैं। इस दौरान यहां 15 लोगों की मौत भी हुई है। वेबसाइट Worldometer के मुताबिक, पिछले 24 घंटों में पुणे में मिले पॉजिटिव मरीज, 200 देशों में मिले मरीजों से ज्यादा हैं। इनमें कनाडा, ऑस्ट्रिया, पाकिस्तान, यूएई, बांग्लादेश, स्विट्जरलैंड, साउथ अफ्रीका, कुवैत, मैक्सिको और जापान जैसे बड़े देश शामिल हैं।

पुराना वाहन स्क्रैप किया तो नए के लिए रजिस्ट्रेशन फीस नहीं लगेगी
केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने लोकसभा में व्हीकल स्क्रैपिंग पॉलिसी को लेकर बयान दिया। इस पॉलिसी में पुराने वाहन को स्क्रैप कर नया वाहन खरीदने वालों को कई तरह की टैक्स छूट और इन्सेन्टिव का प्रस्ताव किया गया है। इसके तहत पुराने वाहन को स्क्रैप करने पर वाहन मालिकों को एक सर्टिफिकेट दिया जाएगा। इस सर्टिफिकेट को दिखाकर नया वाहन खरीदने पर 5% की छूट मिलेगी। यह छूट ऑटो कंपनियां देंगीं। नया वाहन खरीदने वालों को रजिस्ट्रेशन फीस नहीं देनी होगी। नया पर्सनल व्हीकल खरीदने पर रोड टैक्स में 25% की छूट मिलेगी।

बालाकोट एयर स्ट्राइक के हीरो की अंतिम विदाई
मध्यप्रदेश में ग्वालियर एयरबेस पर MIG-21 बाइसन क्रैश में शहीद ग्रुप कैप्टन आशीष गुप्ता का अंतिम संस्कार किया गया। वह 2 साल पहले पाकिस्तान के बालाकोट में हुई एयर स्ट्राइक में शामिल थे। उन्हें मुखाग्नि उनके 9 साल के बेटे अतिन उर्फ टिनटिन ने दी। एयरफोर्स के ग्रुप कैप्टन आशीष गुप्ता ने फाइटर प्लेन मिग-21 बाइसन को प्रैक्टिस के लिए टेकऑफ किया था। इसी दौरान तकनीकी खराबी आने से प्लेन क्रैश हो गया। इसमें वह शहीद हो गए थे। आशीष उत्तरप्रदेश के उरई के मूल निवासी थे। अभी ग्वालियर में ही रह रहे थे। आशीष 1999 में भारतीय वायुसेना में शामिल हुए थे।

गडकरी बोले- एक साल में खत्म हो जाएंगे टोल प्लाजा
केंद्रीय सड़क, परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने संसद में बताया है कि एक साल में मौजूदा टोल कलेक्शन सिस्टम को पूरी तरह खत्म कर दिया जाएगा, यानी मौजूदा टोल प्लाजा हटा दिए जाएंगे। इसकी जगह नया सिस्टम बनाया जा रहा है। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि मौजूदा टोल कलेक्शन की व्यवस्था को खत्म करके ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम (GPS) के जरिए टोल टैक्स वसूला जाएगा। इसके तहत वाहन जितने किलोमीटर तक हाईवे का प्रयोग करेगा, उतने किलोमीटर के लिए ही टोल टैक्स की वसूली की जाएगी। हाईवे पर चढ़ने और उतरने की रिकॉर्डिंग GPS के जरिए दर्ज की जाएगी।

आज की पॉजिटिव खबर
IIT स्टूडेंट के तीन स्टार्टअप, 22 करोड़ का टर्नओवर

बनारस के रहने वाले 22 साल के सौरभ मौर्य आईआईटी बीएचयू में थर्ड ईयर के स्टूडेंट हैं। वे पैरलल तीन स्टार्टअप चला रहे हैं। इनका टर्नओवर 22 करोड़ रुपए से ज्यादा का है। सौरभ बताते हैं कि हमने 2000 रुपए में ईयर लॉन्ग और क्रैश कोर्स देना शुरू किया, जो बच्चों के बहुत काम आए। इसके बाद हमने जनवरी 2019 में एसएसडी एडटेक प्राइवेट लिमिटेड नाम से कंपनी बनाई और काम शुरू कर दिया। इसमें दो स्टार्टअप एक साथ चलते थे, एक कोर्स में और दूसरा मेंटरिंग में। पहले ही साल हमने इस स्टार्टअप से 11 करोड़ रुपए का बिजनेस किया।

पढ़िए पूरी खबर…

भास्कर एक्सप्लेनर
कोरोना वैक्सीन के डोज खराब होने की वजह क्या ?
देश में गुरुवार सुबह तक 3.71 करोड़ लोगों को वैक्सीनेट किया जा चुका है। स्पीड लगातार बढ़ रही है। बुधवार को भी 24 घंटे में 20 लाख से ज्यादा डोज दिए गए। इसके बाद भी जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्रियों के साथ कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों पर चर्चा की तो मुद्दा वैक्सीन डोज खराब होने का था। मोदी ने कहा कि वैक्सीन बेशकीमती चीज है। इसका वेस्टेज ठीक नहीं है। वेस्टेज कम से कम होना चाहिए। भारत में अब तक वैक्सीन के 6.5% डोज खराब हो चुके हैं। तेलंगाना, आंध्रप्रदेश और उत्तरप्रदेश जैसे राज्यों में हालात बहुत ही खराब हैं जहां 9% से 18% तक डोज खराब हो रहे हैं।

पढ़िए पूरी खबर…

सुर्खियों में और क्या है..

  • 20 मार्च से मध्य प्रदेश में महाराष्ट्र से आने-जाने वाली यात्री बसों पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कोरोना की समीक्षा बैठक में यह जानकारी दी।
  • पंजाब के 9 जिलों में नाइट कर्फ्यू का समय बदला गया है। पहले यहां रात 11 बजे से सुबह 5 बजे तक नाइट कर्फ्यू लगना तय था। इसे बढ़ाकर रात 9 से सुबह 5 बजे तक किया गया है।

खबरें और भी हैं…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *