मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ: संसद में मोदी का अलग अंदाज, ऑक्सफोर्ड की वैक्सीन से ज्यादा स्ट्रांग कोरोना का नया स्ट्रेन और टीम इंडिया जीत से 381 रन दूर



  • Hindi News
  • National
  • Dainik Bhaskar Top News Headlines; Rescue Continues After Uttrakand To Uddhav Government Will Investigate Social Media Accounts Of Celebrities Including Lata And Sachin And Farmers Are Ready To Talk To Government And More

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

2 घंटे पहले

नमस्कार!
एक फोन कॉल से कैसे बचीं 12 जिंदगियां? मोदी ने किसे कहा आंदोलनजीवी? कोरोना के नए स्ट्रेन पर कितनी कारगर है वैक्सीन? आज सुबह हम ऐसी ही 12 खास खबरें लेकर आए हैं। तो चलिए शुरू करते हैं मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ।

सबसे पहले देखते हैं बाजार क्या कह रहा है..

  • BSE का मार्केट कैप 202.82 लाख करोड़ रुपए रहा, 53% कंपनियों के शेयरों में बढ़त रही।
  • 3,227 कंपनियों के शेयरों में ट्रेडिंग हुई। 1,721 कंपनियों के शेयर बढ़े और 1,313 शेयर गिरे।

आज इन इवेंट्स पर रहेगी नजर

  • भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा पश्चिम बंगाल जाएंगे। यहां वे पार्टी की परिवर्तन यात्रा को हरी झंडी दिखाएंगे।
  • BKU के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत 9 फरवरी को गुमथला गढू गांव में किसान महापंचायत करेंगे।

देश-विदेश

उत्तराखंड में रेस्क्यू ऑपरेशन जारी
उत्तराखंड के चमोली में रविवार को हुए हादसे के बाद दूसरे दिन सोमवार को फोकस रेस्क्यू मिशन पर रहा। सोमवार को करीब ढाई किलोमीटर लंबी दूसरी सुरंग में रेस्क्यू ऑपरेशन चला। अधिकारियों ने यहां करीब 35 मजदूरों के फंसे होने की बात कही है। सोमवार रात 8 बजे जारी ब्रीफिंग के मुताबिक, रेस्क्यू टीम ने तपोवन इलाके से 26 शव और 5 मानव अंग निकाले हैं। यहां से 2 पुलिसकर्मियों समेत 171 लोगों के लापता होने की जानकारी मिली है, जिनमें दूसरी टनल में फंसे 35 लोग भी शामिल हैं। वहीं, उत्तराखंड पुलिस ने बताया कि पूरे चमोली की बात करें तो हादसे के बाद 197 लोग लापता हैं।

एक फोन कॉल ने बचाईं 12 जिंदगियां
उत्तराखंड में रविवार को ग्लेशियर टूटने से भारी तबाही हुई। उस वक्त तपोवन इलाके की एक अंडरग्राउंड टनल में करीब 12 लोग मौजूद थे। अचानक आई बाढ़ की वजह से टनल में पानी और मलबा जमा हो गया। लाख कोशिशों के बाद भी उन्हें बाहर निकलने का कोई रास्ता दिखाई नहीं दे रहा था। सभी उम्मीद हार चुके थे। तभी वहां मौजूद एक व्यक्ति को अपने मोबाइल में नेटवर्क दिखाई दिया। उसने अधिकारियों को टनल के अंदर फंसने की जानकारी दी और फिर ITBP ने सभी लोगों को सही-सलामत बचा लिया।

भारत-अमेरिका की नई साझेदारी की शुरुआत
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार रात करीब 11 बजे अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन से फोन पर बात की। उन्होंने सोशल मीडिया पर इसकी जानकारी दी। जो बाइडेन ने 20 जनवरी को अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति के तौर पर शपथ ली थी। इसके 19 दिन बाद पहली बार दोनों नेताओं ने आपस में बात की है। मोदी ने इस बारे में बताया कि मैंने जो बाइडेन को उनकी जीत के लिए शुभकामनाएं दीं। हमने स्थानीय मुद्दों और हमारी साझा प्राथमिकताओं पर बात की। हम क्लाइमेट चेंज के खिलाफ सहयोग को आगे बढ़ाने पर भी सहमत हैं। हम इंडो-पैसिफिक रीजन और उससे आगे की शांति और सुरक्षा के लिए रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करने के लिए तत्पर हैं।

चेन्नई टेस्ट में टीम इंडिया को 420 रन का टारगेट
भारत और इंग्लैंड के बीच चेन्नई में पहला टेस्ट खेला जा रहा है। इंग्लैंड ने भारत को 420 रन का टारगेट दिया। चौथे दिन का खेल खत्म होने तक टीम इंडिया ने 1 विकेट खोकर 39 रन बना लिए हैं। चेतेश्वर पुजारा 12 रन और शुभमन गिल 15 रन बनाकर नॉटआउट हैं। जीत के लिए भारत को आखिरी दिन 381 रन बनाने होंगे। रोहित शर्मा 12 रन बनाकर आउट हुए। जैक लीच ने उन्हें क्लीन बोल्ड किया। टेस्ट के चौथे दिन 297 रन बने और 15 विकेट गिरे। इसमें भारत के 5 विकेट और इंग्लैंड के 10 विकेट शामिल हैं।

राजनाथ की अपील पर लोकसभा में गतिरोध टूटा
लोकसभा में सोमवार को सदन की कार्रवाई आधी रात तक चली। इसके साथ ही, नए कृषि कानूनों के मुद्दे पर सत्ता पक्ष और विपक्ष के बीच हफ्तेभर से जारी गतिरोध भी टूट गया। यह सब रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अपील के बाद हुआ। राजनाथ ने लोकतांत्रिक परंपराओं का हवाला देकर विपक्ष से चर्चा में शामिल होने की अपील की थी। राजनाथ सिंह ने हाथ जोड़कर कहा, ‘लोकतंत्र की परंपराओं को कायम रखना सबकी जिम्मेदारी है। स्वस्थ लोकतंत्र के लिए चर्चा की परंपरा को मत तोड़िए।’ राजनाथ की इस अपील ने काम किया और लोकसभा की कार्यवाही दोबारा शुरू हो गई।

राज्यसभा में मोदी का अलग अंदाज
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को राज्यसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण का जवाब दिया। सदन में बोलते समय PM का अलग अंदाज नजर आया। उन्होंने आंदोलनजीवी, फॉरेन डिस्ट्रक्टिव आइडियोलॉजी और जी-23 जैसे शब्दों का इस्तेमाल किया। मोदी ने कहा कि देश में एक नई बिरादरी सामने आई है- आंदोलनजीवी। किसान आंदोलन पर विदेशी सेलिब्रिटीज के समर्थन पर PM बोले कि यह नया FDI है। इसका मतलब फॉरेन डिस्ट्रक्टिव आइडियोलॉजी है। वहीं आंदोलन के बहाने सिखों को भड़काने के मुद्दे पर मोदी ने कहा कि देश हर सिख पर गर्व करता है।

किसान सरकार से फिर बातचीत को तैयार
कृषि कानूनों के खिलाफ 75 दिन से आंदोलन कर रहे किसान नेता एक बार फिर सरकार से बातचीत करने को तैयार हो गए हैं। उन्होंने यह फैसला प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपील के बाद लिया। प्रधानमंत्री मोदी ने सोमवार को राज्यसभा में बोलते हुए किसान नेताओं से अपील की कि विरोध खत्म कर बातचीत के लिए आगे आएं। इसके करीब 5 घंटे बाद संयुक्त किसान मोर्चे के सदस्य शिव कुमार कक्का ने कहा कि वे अगले दौर की बातचीत के लिए तैयार हैं, सरकार उन्हें मीटिंग का दिन और समय बता दे।

सेलिब्रिटीज के सोशल मीडिया कमेंट्स पर सियासत
किसान आंदोलन को लेकर सेलिब्रिटीज के सोशल मीडिया कमेंट पर महाराष्ट्र सरकार सख्त नजर आ रही है। राज्य के गृह मंत्री अनिल देशमुख ने सभी कमेंट्स की जांच का आदेश दिया है। किसानों के आंदोलन को लेकर लता मंगेशकर, सचिन तेंदुलकर, विराट कोहली, कंगना रनोट, अक्षय कुमार, अजय देवगन समेत कई सेलेब्रिटीज ने टिप्पणी की थी। महाराष्ट्र सरकार को शक है कि ये कमेंट मोदी सरकार के दबाव में किए गए हैं। इधर, राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़णवीस ने कहा कि जो लोग इन सेलिब्रिटीज के ट्वीट की जांच कराना चाहते हैं, उनके मेंटल लेवल की जांच होनी चाहिए।

नए स्ट्रेन पर बेअसर ऑक्सफोर्ड की वैक्सीन
ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका की कोरोना वैक्सीन को लेकर एक स्टडी में चौंकाने वाला खुलासा हुआ है। स्टडी के मुताबिक, ये वैक्सीन कोरोना के नए स्ट्रेन पर ज्यादा असरदार नहीं हैं। ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका की वैक्सीन का ट्रायल दो हजार लोगों पर किया गया था। इनके डेटा को देखकर वैज्ञानिकों ने अपनी रिपोर्ट में वैक्सीन को ‘निराशाजनक’ बताया है। इसके बाद साउथ अफ्रीका ने वैक्सीन की सप्लाई पर रोक लगा दी है। वहां के स्वास्थ्य मंत्री ज्वेली माखिसे ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इसकी जानकारी दी। साउथ अफ्रीका में 90% केस कोरोना के नए स्ट्रेन के ही हैं।

MP में कोरोना से लड़ने का सिस्टम ही संक्रमित
कोरोना की वैक्सीन भले ही आ गई, लेकिन सरकारी सिस्टम का संक्रमण खत्म नहीं हुआ है। वैक्सीनेशन में लापरवाही का एक बड़ा मामला सोमवार को मध्य प्रदेश में सामने आया। वैक्सीनेशन के दूसरे फेज में ग्वालियर के जयारोग्य हॉस्पिटल (JAH) सेंटर पर सोमवार को 940 फ्रंट लाइन वर्कर्स को टीका लगाया जाना था, लेकिन इन सभी के नाम के आगे एक ही मोबाइल नंबर (9977461031) लिखा था। इसका नतीजा यह हुआ कि न तो किसी के पास मैसेज पहुंचा और न ही वेरिफिकेशन हो पाया। 10 लोग सेंटर पर पहुंचे भी, लेकिन रिकॉर्ड में उनका नंबर नहीं मिल पाने की वजह से वेरिफिकेशन नहीं हो पाया। सेंटर के 7 बूथों पर दिन भर में एक भी फ्रंटलाइन वर्कर को टीका नहीं लग सका।

पॉजिटिव खबर

ऑर्गेनिक गुड़ से लाखों की कमाई
बागपत से लगभग 15 किलोमीटर दूर एक गांव है ढिकाना। गांव में घुसते ही आपको गुड़ की सौंधी खुशबू का एहसास होगा। ये गुड़ पूरी तरह ऑर्गेनिक और सेहत के लिए फायदेमंद है। दो साल पहले इसी गांव के मनोज आर्य ने ऑर्गेनिक गुड़ बनाना शुरू किया था। अब वे रोल मॉडल बन गए हैं। गांव के ज्यादातर किसान उनसे ट्रेनिंग लेकर ऑर्गेनिक गुड़ तैयार कर रहे हैं और अच्छी कमाई भी कर रहे हैं। खुद मनोज हर साल 5-6 लाख रुपए गुड़ बेचकर कमा लेते हैं। वे यूपी के अलावा महाराष्ट्र, दिल्ली, उत्तराखंड समेत 6-7 राज्यों में गुड़ भेजते हैं।

पढ़िए पूरी खबर…

राजस्थान में US-INDIA का युद्ध अभ्यास
बीकानेर के महाजन फील्ड फायरिंग रेंज में भारत और अमेरिका के बीच युद्ध अभ्यास सोमवार को शुरू हो गया, जो 21 फरवरी तक चलेगा। इसके पहले दिन थार के रेगिस्तान में सबसे बड़ा अमेरिकी स्ट्राइकर टैंक दौड़ता नजर आया। हालांकि ये टैंक भारत के सारथी टैंक के सामने कमजोर ही दिखाई दिया। सोमवार को इन टैंकों समेत कई हथियारों का प्रदर्शन किया गया। कोरोना के बाद अमेरिकी सेना पहली बार किसी दूसरे देश में अभ्यास कर रही है। इसकी अहमियत इसलिए भी बढ़ जाती है, क्योंकि भारत और अमेरिका हिन्द महासागर के आसपास के इलाके में अपना दबदबा बरकरार रखना चाहते हैं।

सुर्खियों में और क्या है..

  • देश में 23 दिनों में 58 लाख से ज्यादा हेल्थ केयर और फ्रंट लाइन वर्कर्स को वैक्सीन लग चुकी है। इस मामले में भारत अब दुनिया में तीसरे नंबर पर पहुंच गया है। पहले नंबर पर अमेरिका और दूसरे पर ब्रिटेन है।
  • अमेरिका में 2021 की शुरुआत में ही कोरोना से 1 लाख से ज्यादा मौतें हो गईं। जनवरी में यहां संक्रमण से 95 हजार से ज्यादा जानें गईं, तो फरवरी के पहले 7 दिनों में भी 20 हजार से ज्यादा मौतें हो चुकी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *