मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ: 25 लाख में 100 दिन फाइव स्टार होटल में रहा सचिन वझे, देश के 18 राज्यों में कोरोना का नया स्ट्रेन और ICC की नई रैंकिंग में कोहली नंबर-1



  • Hindi News
  • National
  • Dainik Bhaskar Top News Headlines; Sachin Vazh Booked A Room In A Five Star Hotel For 100 Days In Rs. 25 Lakhs To Corona’s New Strain In 18 States Of India And Kohli Becomes Number 1 In ICC’s New Ranking And More

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

22 मिनट पहले

नमस्कार!
कौन हैं JEE मेन के 13 सितारे? MP के कौन-से 7 शहरों में रहेगा संडे लॉकडाउन? दिल्ली में अब LG कैसे होंगे सरकार से ज्यादा ताकतवर? PM आवास योजना की सब्सिडी में किसने किया घोटाला? आज सुबह हम ऐसी ही खास खबरें आपके लिए लेकर आए हैं। तो चलिए शुरू करते हैं मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ…

सबसे पहले देखते हैं बाजार क्या कह रहा है..

  • BSE का मार्केट कैप 202.48 लाख करोड़ रुपए रहा। एक्सचेंज पर करीब 69% कंपनियों के शेयरों में गिरावट रही।
  • 3,124 कंपनियों के शेयरों में ट्रेडिंग हुई। इसमें 785 कंपनियों के शेयर बढ़े और 2,169 कंपनियों के शेयर गिरे।

आज इन इवेंट्स पर रहेगी नजर..

  • असम और बंगाल पहले चरण के चुनाव प्रचार का आज आखिरी दिन है। इसके बाद डोर टू डोर कैंपेन ही किया जा सकेगा।
  • महाराष्ट्र के बीड़ और नांदेड़ में टोटल लॉकडाउन के शुरुआत होगी। नागपुर में पहले ही लॉकडाउन किया जा चुका है।
  • संसद के बजट सत्र का आज आखिरी दिन है। सरकार ने बुधवार को राज्यसभा से NCT एक्ट पारित करा लिया है।

देश-विदेश

सचिन वझे पर NIA ने UAPA लगाया
एंटीलिया केस में मुंबई पुलिस के सस्पेंडेड API सचिन वझे की मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने बुधवार को वझे के खिलाफ गैरकानूनी गतिविधियां रोकथाम अधिनियम (UAPA) लगाया है। यह धारा आतंकी या राष्ट्र विरोधी गतिविधियों के तहत लगाई जाती है। इधर, वझे की सोसाइटी से CCTV फुटेज जब्त करने वाला पुलिस अधिकारी रियाज काजी सरकारी गवाह बन गया है। NIA ने बुधवार को स्पेशल कोर्ट में इसकी जानकारी दी। NIA काजी से अब तक 4 बार पूछताछ कर चुकी है। ताजा जानकारी सामने आई है कि सचिन वझे के लिए मुंबई के एक सोना कारोबारी के कहने पर 25 लाख रुपए में 100 दिन के लिए मुंबई के ट्राइडेंट होटल में कमरा बुक था। इस कमरे का हर दिन का किराया 10 हजार रुपए था।

JEE मेन में 13 स्टूडेंट्स के 100 पर्सेंटाइल
नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने मार्च 2021 सेशन के JEE मेन एग्जाम का रिजल्ट घोषित कर दिया है। बुधवार रात को जारी किए गए रिजल्ट के मुताबिक, 13 स्टूडेंट्स ने परीक्षा में 100 पर्सेंटाइल स्कोर किए हैं। स्टूडेंट अपना रिजल्ट NTA की वेबसाइट nta.ac.in और JEE मेन की वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर चेक कर सकते हैं। JEE मेन की परीक्षा 16 से 18 मार्च के बीच हुई थी। इसके बाद कुल 6 दिन में ही परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया गया है। जानकारी के मुताबिक, 100 पर्सेंटाइल हासिल करने वाले 13 स्टूडेंट्ड में से राजस्थान और तेलंगाना के 3-3 स्टूडेंट हैं। वहीं दिल्ली और महाराष्ट्र के 2-2, जबकि पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु और बिहार से एक-एक स्टूडेंट शामिल हैं।

देश के 18 राज्यों में कोरोना का नया स्ट्रेन
देश में कोरोना की दूसरी लहर का खौफ बढ़ता जा रहा है। देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 47 हजार 262 नए केस सामने आए हैं। यह आंकड़ा पिछले 132 दिनों में सबसे ज्यादा है। इस दौरान 23,913 ठीक हुए और 277 की मौत हो गई। राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र (NCDC) के डायरेक्टर डॉ. एसके सिंह ने बताया कि देश के 18 राज्यों में कोरोनावायरस के नए स्ट्रेन के 771 मामलों का पता चला है। इनमें ब्रिटेन के 736, दक्षिण अफ्रीका के 34 और ब्राजील वैरिएंट के 1 केस सामने आए हैं। वहीं, हरिद्वार कुंभ मेले में आने वाले श्रद्धालुओं को लेकर उत्तराखंड हाईकोर्ट ने केंद्र और राज्य सरकार को निर्देश जारी किया है। इसके तहत मेले में आने वाले श्रद्धालुओं की RT-PCR निगेटिव रिपोर्ट 72 घंटे से ज्यादा पुरानी होने पर मान्य नहीं होगी। ऐसे श्रद्धालुओं को प्रवेश नहीं देने को कहा गया है।

MP के 7 शहरों में संडे लॉकडाउन
मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण की रफ्तार 7 दिन में दोगुनी हो गई है। इसको देखते हुए सरकार ने आने वाले रविवार से बैतूल, छिंदवाड़ा, रतलाम और खरगोन में संडे को लॉकडाउन का फैसला किया है। इंदौर, भोपाल और जबलपुर में पिछले रविवार से ही इसे लागू किया जा चुका है। अब प्रदेश के 7 शहरों में शनिवार रात 10 बजे से सोमवार सुबह 6 बजे तक 32 घंटे का लॉकडाउन रहेगा। प्रदेश में इंदौर, भोपाल, जबलपुर, ग्वालियर, उज्जैन, विदिशा, उज्जैन, सागर, खरगौन, बैतूल, छिंदवाड़ा, बुरहानपुर और बड़वानी जिलों में 20 से ज्यादा केस हैं। इन जिलों में रेस्टोरेंट में बैठकर खाने पर पाबंदी रहेगी। हालांकि, टेक-अवे और होम डिलेवरी चालू रहेगी। ऐसे सभी जिलों में स्विमिंग पूल, क्लब और सिनेमाहॉल बंद रहेंगे। शादी में 50 और शवयात्रा में 20 से ज्यादा लोग शामिल नहीं हो सकेंगे। साथ ही, होली और शब-ए-बरात में सार्वजनिक कार्यक्रमों पर रोक रहेगी।

दिल्ली में अब LG सरकार से ज्यादा ताकतवर
दिल्ली में उपराज्यपाल की शक्तियां बढ़ाने वाला राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली सरकार (संशोधन) विधेयक (NCT एक्ट) बुधवार को राज्यसभा में पास हो गया। बिल पेश होने के बाद राज्यसभा में काफी हंगामा हुआ। कांग्रेस सहित चार दलों ने बिल का विरोध करते हुए सदन की कार्रवाई से वॉकआउट किया, लेकिन बिल के पक्ष बहुमत होने के बाद लोकसभा अध्यक्ष ने उसे पास कर दिया। राज्यसभा में समाजवादी पार्टी (SP) से सांसद विशंभर प्रसाद निषाद ने बिल के विरोध में संसद की कार्रवाई से वॉकआउट किया। उन्होंने बिल को सेलेक्ट कमेटी के पास भेजने की मांग की। उन्होंने कहा कि ये बिल असंवैधानिक है। YSR कांग्रेस पार्टी के सांसदों ने भी राज्यसभा से वॉकआउट किया।

ICC रैंकिंग में विराट नंबर-1 पर काबिज
इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने बुधवार को वनडे और टी-20 रैंकिंग जारी की। वनडे में भारत के ओपनर रोहित शर्मा को एक स्थान का नुकसान हुआ और वे बल्लेबाजों में टॉप-2 से बाहर हो गए। पाकिस्तान के बाबर आजम दूसरे पायदान पर पहुंच गए हैं। वहीं, भारतीय कप्तान विराट कोहली पहले नंबर पर काबिज हैं। ICC ने यह रैंकिंग भारत-इंग्लैंड के बीच हुए पहले वनडे के बाद जारी की। विराट और रोहित पिछले काफी समय से बैट्समैन रैंकिंग में टॉप-2 में काबिज थे। रोहित ने पहले वनडे में 28 रन की पारी खेली थी। इसका उन्हें नुकसान हुआ और वे 836 पॉइंट के साथ तीसरे स्थान पर पहुंच गए। वहीं, बाबर के 837 पॉइंट हैं।

एक्सप्लेनर
लॉकडाउन के सालभर बाद कोरोना के हालात

कोरोना वायरस को काबू करने के लिए लगे लॉकडाउन के एक साल बाद भी हालात अच्छे नहीं हैं। एक्टिव केस लगातार बढ़ रहे हैं और मौतों का आंकड़ा भी एक बार फिर रफ्तार पकड़ रहा है। 24 मार्च की सुबह तक 24 घंटे में 47 हजार 262 नए केस दर्ज हुए। इस दौरान 275 मौतें दर्ज हुईं। फरवरी के मुकाबले मार्च में 20% अधिक मौतें हुई हैं। महाराष्ट्र, पंजाब, कर्नाटक, छत्तीसगढ़ और गुजरात में केस तेजी से बढ़े हैं और इन्हीं राज्यों में मौतों का आंकड़ा भी बढ़ रहा है। 24 मार्च तक 24 घंटे में महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा 28,699 केस दर्ज हुए। इसके बाद पंजाब (2,254) और कर्नाटक (2,010) में नए केस सामने आए। सबसे ज्यादा 132 मौतें भी महाराष्ट्र में दर्ज हुईं। इसके बाद पंजाब (53) और छत्तीसगढ़ (20) में मौतें हुई हैं।
पढ़िए पूरी खबर…

DHFL के प्रमोटर्स पर PM आवास योजना में गड़बड़ी का आरोप
दिवान हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड (DHFL) के प्रमोटर्स कपिल और धीरज वाधवान के खिलाफ CBI ने बुधवार को केस दर्ज किया है। उन पर प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) में गड़बड़ी कर 1,880 करोड़ रुपए का फायदा कमाने का आरोप है। इसके लिए होम लोन के फर्जी डॉक्यूमेंट बनाए गए। दोनों भाई अभी मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में जेल में बंद हैं। CBI के मुताबिक, कपिल और धीरज वाधवान ने होम लोन खातों से जुड़े फर्जी कागजात बनाए। इसके तहत 11,755 करोड़ रुपए का कर्ज दिया। इसमें से 1,880 करोड़ रुपए ब्याज की सब्सिडी के तहत हासिल कर लिए। यह रकम उन्हें मिलनी चाहिए थी, जिन्होंने होम लोन लिया।

6 साल की बच्ची की शिकायत पर मां पर FIR
मध्य प्रदेश के इंदौर में 6 साल की मासूम बच्ची ने अपनी मां के खिलाफ मारपीट का केस दर्ज कराया है। बच्ची का आरोप है कि मां उसके पिता से लड़ती है और उसे भी पीटती है। एरोड्रम TI राहुल शर्मा ने बताया कि बच्ची की रिपोर्ट पर उसकी मां के खिलाफ IPC की धारा 327 और जुवेनाइल जस्टिस एक्ट (JJ एक्ट) के तहत केस दर्ज किया गया है। बच्ची की मां गुस्सैल स्वभाव की है। उसका पति से भी लंबे समय से विवाद चल रहा है। बच्ची को चाइल्ड लाइन ने कुछ दिन पहले रेस्क्यू किया था। उस समय उसके शरीर पर चोट के निशान थे। तब से वह वहीं रह रही है। इस मामले में उसके पिता ने ही शिकायत दर्ज कराई थी।

पॉजिटिव खबर
गरीबी के बावजूद हौसले से हासिल की मंजिल

आज की पॉजिटिव खबर में बात बिहार के नालंदा जिले के रहने वाले गोपाल कुमार की। गोपाल एक स्पोर्ट्स पर्सन होने के साथ-साथ सर्टिफाइड ट्रेनर हैं। वे झारखंड क्रिकेट टीम के ट्रेनर रह चुके हैं। ईशान किशन, प्रज्ञान ओझा सहित कई खिलाड़ियों के फिटनेस गुरु गोपाल ही हैं। अभी वे खुद का फिटनेस सेंटर चला रहे हैं। पटना, बिहारशरीफ और हजारीबाग में उनके सेंटर्स हैं। 30 से ज्यादा लोग उनकी टीम में काम करते हैं। अभी उनकी कंपनी का वैल्यूएशन 1 करोड़ रुपए है। 33 साल के गोपाल का अब तक का सफर बेहद चैलेंजिंग और स्ट्रगल भरा रहा है। वे एक बेहद साधारण परिवार से ताल्लुक रखते हैं। उनके पिताजी किसान हैं। लेकिन, क्रिकेट के जबरदस्त फैन। वे चाहते थे कि उनका बेटा क्रिकेटर बने। इसलिए गोपाल बचपन से ही क्रिकेट खेलने लगे। पहले बेगूसराय और फिर पटना में उन्होंने क्रिकेट की ट्रेनिंग ली।
पढ़िए पूरी खबर…

राजस्थान में पिंकी मीणा का रिश्वतनामा
राजस्थान के बांदीकुई की तत्कालीन SDM पिंकी मीणा ने हाईवे बना रही कंपनी से हर किलोमीटर के लिए एक लाख रुपए की घूस मांगी थी। पहली किस्त में उसने 6 लाख रुपए मांगे। बाद में यह रकम बढ़ाकर 10 लाख कर दी। ऐसा इसलिए किया, क्योंकि बगल वाले सेक्शन दौसा के SDM पुष्कर मित्तल ने 10 लाख रुपए मांगे थे। यह बात पिंकी मीणा को पता चल गई थी। यह खुलासा ACB कोर्ट में दायर की गई 4 हजार पन्नों की चार्जशीट से हुआ है। चार्जशीट के अनुसार पिंकी ने 6 महीने तक किसानों का मुआवजा अटकाए रखा ताकि कंपनी पर घूस देने के लिए दबाव बनाया जा सके। नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) के भारतमाला प्रोजेक्ट के लिए जमीन अधिग्रहण का जिम्मा बांदीकुई में तत्कालीन SDM पिंकी मीणा के पास था।

जिससे लव मैरिज की, उसी ने की हैवानियत
चरित्र पर शक में पति हैवान बन गया। उसने कुल्हाड़ी से पत्नी के दोनों हाथ काट दिए। मंगलवार को महिला अपने ससुर के साथ सागर से भोपाल के हमीदिया अस्पताल पहुंची। यहां डॉक्टरों की टीम ने 9 घंटे के ऑपरेशन के बाद उसके दोनों हाथ जोड़ दिए। डॉक्टरों का कहना है कि हाथ में मूवमेंट दिखा है। हालांकि, 3 से 4 दिन बाद पता चलेगा कि हाथ काम करेंगे या नहीं। पीड़ित ने अस्पताल में पति की हैवानियत की दास्तां बताई। पीड़ित का पति उसके चरित्र पर शक करता था। बीते सोमवार को वह लकड़ियां इकट्ठी करने के बहाने उसे जंगल में ले गया। वहां कुल्हाड़ी से उसके दोनों हाथ काट दिए। भोपाल में डॉक्टरों ने पीड़ित के हाथों के दोबारा काम करने की उम्मीद जताई है।

सस्ते पेट्रोल-डीजल की उम्मीदों को झटका
अगर पेट्रोल-डीजल आधे दाम में मिलने लगे तो आपकी खुशी का ठिकाना नहीं रहेगा। ये संभव हो सकता है, अगर पेट्रोल-डीजल को GST के दायरे में लाया जाए। लेकिन बुधवार को BJP नेता सुशील मोदी ने राज्यसभा में बड़ा बयान देते हुए इस उम्मीद पर 8-10 साल के लिए पानी फेर दिया। मोदी ने कहा कि पेट्रोल-डीजल को GST के दायरे लाना 8 से 10 साल तक संभव नहीं है। अगर इन्हें GST के दायरे में लाया जाता है, तो राज्यों को 2 लाख करोड़ रुपए का घाटा होगा। उन्होंने कहा कि पेट्रोल और डीजल से केंद्र और राज्य सरकारों के खजाने में 5 लाख करोड़ रुपए आते हैं। ये बयान वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की तरफ से पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दामों से राहत की उम्मीद को खत्म करने वाला है। उन्होंने मंगलवार को कहा था कि GST काउंसिल की अगली बैठक में पेट्रोल-डीजल को GST के दायरे में लाने पर चर्चा होगी।

सुर्खियों में और क्या है..

  • उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता हरीश रावत कोरोना संक्रमित हो गए हैं। उनके परिवार के 4 लोगों की रिपोर्ट भी पॉजिटिव है।
  • एक अप्रैल से 45 साल और इससे ऊपर के सभी लोग कोरोना वैक्सीन लगवा सकेंगे। केंद्र सरकार ने मंगलवार को यह फैसला लिया।
  • हरिद्वार कुंभ को देखते हुए हाईकोर्ट ने उत्तराखंड के मुख्य सचिव और स्वास्थ्य सचिव को कुंभ क्षेत्र में रहकर व्यवस्थाओं पर नजर रखने का आदेश दिया है।

खबरें और भी हैं…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *