मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ: CDS रावत की पाकिस्तान को वॉर्निंग, WTC में 5वें दिन न्यूजीलैंड की पारी खत्म और कोरोना के डेल्टा प्लस वैरिएंट से तीसरी वेव का खतरा



  • Hindi News
  • National
  • Dainik Bhaskar Top News Headlines; CDS General Rawat Warns Pakistan To New Zealand Innings Over On The 5th Day In WTC And Delta Plus Variant Might Bring The Third Wave Of Corona In The Country And More

6 मिनट पहले

नमस्कार!
देश में किसने जारी किया कोरोना पर व्हाइट पेपर? CBSE 12वीं के असेसमेंट पर सुप्रीम कोर्ट ने क्या कहा? UP में योगी क्यों पहुंचे डिप्टी CM के घर? आज सुबह हम ऐसी ही खास खबरें आपके लिए लेकर आए हैं। तो चलिए शुरू करते हैं मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ…

सबसे पहले देखते हैं बाजार क्या कह रहा है..

  • BSE का मार्केट कैप पहली बार 229.96 लाख करोड़ रुपए हुआ। एक्सचेंज पर करीब 59% कंपनियों के शेयरों में बढ़त रही।
  • 3,363 कंपनियों के शेयरों में ट्रेडिंग हुई। इनमें 1,996 कंपनियों के शेयर बढ़े और 1,254 कंपनियों के शेयर गिरे।

आज इन इवेंट्स पर रहेगी नजर..

  • केंद्रीय कैबिनेट की बैठक होगी। सुबह 11 बजे होने वाली इस मीटिंग में वैक्सीनेशन के अगले फेज पर चर्चा हो सकती है।
  • कोवैक्सिन बनाने वाली भारत बायोटेक WHO के साथ मीटिंग करेगी। मंगलवार को ही कोवैक्सिन के थर्ड फेज के ट्रायल रिजल्ट को मंजूरी मिली है।

देश-विदेश

CDS की पाकिस्तान को चेतावनी
चीफ डिफेंस ऑफ स्टाफ (CDS) बिपिन रावत ने इशारों-इशारों में पाकिस्तान को चेतावनी दी है। जनरल रावत ने बुधवार को कहा कि जम्मू-कश्मीर में ड्रोन के जरिए आतंकियों को गोला-बारूद पहुंचाया जा रहा है, यह सीजफायर और शांति प्रक्रिया के लिए शुभ संकेत नहीं है। सीजफायर का मतलब यह नहीं है कि आप सीमाओं पर संघर्ष विराम करें और देश के अंदर घुसपैठ जारी रखें। यह जान लें कि एक साथ दोनों चीजें नहीं चल सकती हैं।

CBSE 12वीं के रिजल्ट का रास्ता साफ
सुप्रीम कोर्ट ने CBSE और ICSE की परीक्षाओं को रद्द करने के फैसले को चुनौती देने वाली याचिकाओं को खारिज कर दिया है। साथ ही छात्रों के परीक्षा पैटर्न का मूल्यांकन करने के लिए बोर्ड की ओर से लाई गई इवैल्यूएशन स्कीम को आगे बढ़ाने की भी अनुमति दे दी है। कोर्ट ने इवैल्यूएशन स्कीम में स्कूलों द्वारा धांधली की आशंका के आरोप पर भी किसी तरह का आदेश देने से मना कर दिया।

महबूबा बोलीं- पाकिस्तान से बात करे भारत सरकार
फारूक अब्दुल्ला के घर मंगलवार को हुई गुपकार गठबंधन की बैठक के बाद PDP चीफ महबूबा मुफ्ती ने बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा, ‘बीते दिन सरकार तालिबान से बात कर रही थी। जब तालिबान से बात हो सकती है तो पाकिस्तान से क्यों नहीं? उन्हें अवाम के लिए जम्मू-कश्मीर के नेताओं से भी बात करनी चाहिए। इससे पहले नेशनल कॉन्फ्रेंस (NC) चीफ फारूक अब्दुल्ला ने कहा, ‘जिन्हें भी PM की तरफ से न्योता भेजा गया है, वे सभी 24 जून को मीटिंग में जाएंगे और गृहमंत्री से भी मुलाकात करेंगे।

पवार की मीटिंग तीसरे मोर्चे की तैयारी नहीं
राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) के प्रमुख शरद पवार के घर राष्ट्र मंच की बैठक हुई। TMC के उपाध्यक्ष और राष्ट्र मंच के संस्थापक यशवंत सिन्हा भी शरद पवार के घर मौजूद रहे। बैठक की अध्यक्षता शरद पवार और यशवंत सिन्हा ने ही की। शरद पवार की मौजूदगी में हुई बैठक को लेकर राकांपा नेता मजीद मेमन का बयान आया है, जिसमें उन्होंने तीसरे मोर्चे की तैयारी के एजेंडे को खारिज किया है। मेनन ने कहा, ‘मीडिया में कहा जा रहा है कि राष्ट्र मंच की बैठक शरद पवार ने भाजपा विरोधी राजनीतिक दलों को एक साथ लाने के लिए बुलाई है। यह पूरी तरह गलत है।’

UP में डिप्टी CM केशव के घर पहुंचे योगी
उत्तर प्रदेश की सियासत से बड़ी खबर है। चार साल में पहली बार राजधानी लखनऊ में डिप्टी CM केशव प्रसाद मौर्य के सरकारी आवास पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मिलने पहुंचे। दोनों के बीच बैठक हुई। इस दौरान संघ के कई बड़े पदाधिकारी और भाजपा नेता भी मौजूद रहे। दोनों के बीच मनमुटाव कई बार खुलकर सामने आ चुका है। एक हफ्ते पहले ही आगरा में एक कार्यक्रम में केशव मौर्य ने कहा था कि UP में CM का चेहरा दिल्ली से ही तय होगा।

WTC में 5वें दिन न्यूजीलैंड की पारी सिमटी
भारत और न्यूजीलैंड के बीच वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल साउथैम्पटन में खेला जा रहा है। 5वें दिन न्यूजीलैंड ने पहली पारी में 249 रन बनाए। इससे पहले भारतीय टीम ने 217 रन बनाए थे। इस लिहाज से कीवी टीम ने 32 रन की बढ़त बना ली है। न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन ने 49 रन की पारी खेली। जबकि तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने 4 और ईशांत शर्मा ने 3 विकेट झटके। दूसरी पारी में भारतीय ओपनर रोहित शर्मा और शुभमन गिल क्रीज पर हैं।

कश्मीर में आतंकियों ने CID इंस्पेक्टर की हत्या की
श्रीनगर में आतंकवादियों ने मंगलवार रात CID इंस्पेक्टर की गोली मारकर हत्या कर दी। यह घटना नौगाम इलाके में हुई। नौगाम थाना क्षेत्र के कनिपोरा में आतंकवादियों ने इंस्पेक्टर परवेज को उनके घर के पास 3 गोलियां मार दीं। उन्हें अस्पताल ले जाया गया। वहां उन्होंने दम तोड़ दिया। जम्मू-कश्मीर के बारामूला में 10 दिन पहले आतंकियों ने पुलिस और CRPF की टीम पर अंधाधुंध गोलियां बरसाईं थीं। इस हमले में दो पुलिसकर्मी शहीद हो गए थे। दो नागरिकों की भी मौत हुई थी।

कोरोना पर राहुल गांधी का व्हाइट पेपर
कांग्रेस नेता राहुल गांधी देश में कोरोना के हालात को लेकर मोदी सरकार पर लगातार हमलावर रहे हैं। इसी सिलसिले में उन्होंने मंगलवार को भी प्रेस कॉन्फ्रेंस की। इस दौरान राहुल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर सीधा हमला बोलते हुए कहा कि कोरोना की दूसरी लहर में प्रधानमंत्री का फोकस ऑक्सीजन पर नहीं बल्कि बंगाल पर था। लोगों की जान प्रधानमंत्री के आंसुओं से नहीं बल्कि ऑक्सीजन से बचाई जा सकती थी। कांग्रेस नेता ने कोविड मिसमैनेजमेंट पर एक रिपोर्ट भी जारी की है। उन्होंने इसे ‘व्हाइट पेपर’ नाम दिया है।

पंजाब में कैप्टन को टीम संभालने की सलाह
पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह मंगलवार को ऑल इंडिया कांग्रेस कमेटी (AICC) की 3 सदस्यीय कमेटी के सामने दिल्ली में पेश हुए। सूत्रों के मुताबिक कमेटी ने कैप्टन से नाराज विधायकों के काम तेजी से करने को कहा। उन्हें चुनाव से पहले विधायकों को खुश रखने की अहमियत बताई गई। कैप्टन ने कमेटी की बात मानते हुए नाराज नेताओं को मनाने की कोशिश करने पर सहमति जताई। ​​
नुसरत की शादी का मामला लोकसभा तक पहुंचा
पश्चिम बंगाल के बशीरहाट से तृणमूल कांग्रेस (TMC) सांसद नुसरत जहां की मुश्किलें बढ़ती नजर आ रही हैं। उनकी शादी का मामला अब लोकसभा तक पहुंच गया है। भाजपा की सांसद संघमित्रा मौर्य ने लोकसभा स्पीकर ओम बिरला को चिट्ठी लिखकर नुसरत की लोकसभा सदस्यता रद्द करने की मांग की है। संघमित्रा का कहना है कि नुसरत जहां का आचरण अमर्यादित है। शादी के मसले पर उन्होंने अपने वोटर्स को धोखे में रखा है। साथ ही इससे संसद की गरिमा भी धूमिल हुई है।

प्रशांत किशोर बोले- BJP को टक्कर नहीं दे पाएगा तीसरा मोर्चा
राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) के प्रमुख शरद पवार से 15 दिनों के अंदर 2 बार मुलाकात करने वाले प्रशांत किशोर का तीसरे मोर्चे की अटकलों पर बयान आया है। चुनावी स्ट्रैटजिस्ट प्रशांत किशोर ने NDTV से बातचीत में कहा है कि उन्हें नहीं लगता कि तीसरा या चौथा मोर्चा BJP को टक्कर दे सकता है। उन्होंने 2024 के लोकसभा चुनाव के लिए विपक्षी मोर्चे में अपनी भूमिका से भी इनकार किया है।

देश में कोरोना मरीज 3 करोड़ के पार
देश में कोरोना मरीजों की संख्या मंगलवार को 3 करोड़ के पार हो गई। भारत में कोरोना का पहला मरीज 30 जनवरी 2020 को मिला था। इसके 17 महीने बाद कुल मरीजों की संख्या 3 करोड़ पहुंची है। पिछले 1 करोड़ केस तो सिर्फ 50 दिन में मिले हैं। उस समय देश में दूसरी लहर अपने पीक पर थी। तब एक दिन में रिकॉर्ड 4 लाख से ज्यादा संक्रमित मिल रहे थे। यह संख्या पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा थी। दूसरी लहर कमजोर पड़ने और वैक्सीनेशन का दायरा बढ़ने के कारण नए मामले फिर 50 हजार के अंदर आ गए हैं।

डेल्टा प्लस वैरिएंट ला सकता है थर्ड वेव
विशेषज्ञों का मानना है कि डेल्‍टा प्‍लस वैरिएंट देश में कोरोना की तीसरी लहर का कारण बन सकता है। यह वैरिएंट दुनिया के 9 देशों में है। भारत में अब तक इसके 22 मामले सामने आए हैं। सबसे ज्यादा 16 केस महाराष्ट्र के रत्नागिरी और जलगांव से हैं। बाकी मध्य प्रदेश और केरल से हैं। हेल्थ मिनिस्ट्री के मुताबिक भारतीय SARS-CoV-2 जीनोमिक कंसोर्टिया के हालिया निष्कर्षों के आधार पर महाराष्ट्र, केरल और मध्य प्रदेश को इस वैरिएंट से सतर्क रहने की सलाह दी गई है।

देश में वैक्सीनेशन ने पकड़ी रफ्तार
कुछ दिनों के ठहराव के बाद देश में वैक्सीनेशन ने रफ्तार पकड़ ली है। मंगलवार रात 10.30 बजे तक 53.40 लाख लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाई गई। एक दिन पहले सोमवार को रिकॉर्ड 86 लाख से ज्यादा लोगों को टीका लगाया गया था। मंगलवार को सबसे ज्यादा 7.96 लाख डोज उत्तर प्रदेश में दिए गए। हालांकि, सबसे ज्यादा हैरान करने वाला आंकड़ा मध्य प्रदेश का है। मध्य प्रदेश ने सोमवार को 16.95 लाख लोगों को टीका लगाने का रिकॉर्ड बनाया था। cowin.gov.in पर दिए डेटा के मुताबिक, मंगलवार को यहां सिर्फ 4,825 लोगों को वैक्सीन लगाई गई।

कोवैक्सिन 77.8% असरदार
हैदराबाद की कंपनी भारत बायोटेक की कोरोना वैक्सीन कोवैक्सिन फेज-3 के क्लिनिकल ट्रायल में 77.8% असरदार साबित हुई है। कंपनी ने पिछले हफ्ते ही ट्रायल का डेटा ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) को सौंपा था। मंगलवार को सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमेटी (SEC) ने वैक्सीन के फेज 3 के ट्रायल के डेटा को मंजूरी दे दी। कोवैक्सिन का फेज-3 ट्रायल 25,800 लोगों पर किया गया था। SEC की मंजूरी के बाद इस डेटा को अब वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) में भी सब्मिट किया जा सकेगा।

भारत में जल्द आ सकती है फाइजर की वैक्सीन
भारत में अमेरिकी कंपनी फाइजर की वैक्सीन जल्द आ सकती है। कंपनी के CEO अल्बर्ट बौर्ला का कहना है कि वैक्सीन को भारत में मंजूरी मिलने की प्रक्रिया फाइनल स्टेज में है। मुझे उम्मीद है कि हम सरकार के साथ जल्द ही एक समझौते को अंतिम रूप देंगे। वह मंगलवार को हर साल होने वाली बायोफार्मा एंड हेल्थकेयर समिट में बोल रहे थे। यह आयोजन इस बार वर्चुअली किया जा रहा है। इससे पहले खबरें आई थीं कि भारत को फाइजर की वैक्सीन के लिए अगस्त तक इंतजार करना पड़ सकता है।

सुर्खियों में और क्या है..

  • देश में दूसरी लहर कमजोर पड़ने और वैक्सीनेशन का दायरा बढ़ने के कारण नए मामले फिर 50 हजार के अंदर आ गए हैं। सोमवार को 42,683 लोगों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।
  • PM नरेंद्र मोदी ने एक ब्लॉग लिखा है। इसमें उन्होंने कोरोना महामारी के समय केंद्र और राज्यों की भूमिका का जिक्र किया है। उन्होंने बताया है कि कैसे राज्य औऱ केंद्र की सरकार ने कोरोना जैसी विपदा का सामना किया।
  • मिजोरम के खेल मंत्री ने ज्यादा बच्चे पैदा करने पर 1 लाख रुपए देने की घोषणा की है। उन्होंने ये बयान मिजो समुदाय के लोगों को जनसंख्या बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित करने के मकसद से दिया है।

खबरें और भी हैं…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *