मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ: MP के 3 शहरों में हर रविवार लॉकडाउन, फेसबुक और वॉट्सऐप की सर्विस डाउन और हवाई सफर में नियम तोड़े तो दर्ज हो सकता है केस



  • Hindi News
  • National
  • Sachin Waze Suryakumar Yadav | Dainik Bhaskar News Headlines; Arvind Kejriwal Government Ration Scheme, India Vs England, Sachin Waze Nia Investigation

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

एक घंटा पहले

नमस्कार!
मुंबई में कहां जाने से पहले कोरोना टेस्ट कराना होगा? गुजरात के किस मंदिर में छोटे कपड़े पहनकर आने वालों को नो एंट्री और एंटीलिया केस में फंसे असिस्टेंट पुलिस इंस्पेक्टर सचिन वझे के पास कौन-कौन सी लग्जरी कारें मिलीं ? आज सुबह हम ऐसी ही खास खबरें आपके लिए लेकर आए हैं। तो चलिए शुरू करते हैं मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ…

सबसे पहले देखते हैं बाजार का हाल…

  • BSE का मार्केट कैप 201.12 लाख करोड़ रुपए रहा, एक्सचेंज पर करीब 71% कंपनियों के शेयरों में गिरावट रही।
  • 3,121 कंपनियों के शेयरों में ट्रेडिंग हुई, इनमें 771 कंपनियों के शेयर बढ़े और 2,219 कंपनियों के शेयर गिरे।

आज इन इवेंट्स पर रहेगी नजर…

  • भारत और इंग्लैंड के बीच 5वां टी20 मैच अहमदाबाद में खेला जाएगा। अभी सीरीज 2-2 से बराबरी पर है। इसी मैच से विजेता का फैसला होगा।
  • राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा की बैठक बेंगलुरु में चल रही है। इसमें संगठन के सरकार्यवाह का चुनाव होगा।
  • अमेरिका के डिफेंस मिनिस्टर लॉयड ऑस्टिन रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात करेंगे। इस दौरान डिफेंस डील पर सहमति बन सकती है।
  • पश्चिम बंगाल के कांठी में PM नरेंद्र मोदी की रैली होगी। इसमें शुभेंदु अधिकारी के सांसद पिता और भाई भाजपा का दामन थाम सकते हैं।

देश-विदेश

MP में एक साल बाद फिर लॉकडाउन
मध्य प्रदेश में 24 घंटे में रिकॉर्ड 1140 संक्रमित मिलने के बाद शिवराज सरकार ने राजधानी भोपाल, इंदौर और जबलपुर में हर रविवार को लॉकडाउन लगाने का फैसला लिया है। तीनों शहरों में हर वीकेंड पर शनिवार रात 10 बजे से सोमवार सुबह 6 बजे तक कुल 32 घंटे का लॉकडाउन रहेगा। यहां 31 मार्च तक स्कूल-कॉलेज भी बंद रहेंगे। 21 मार्च से शुरू हो रही मध्यप्रदेश लोकसेवा आयोग समेत दूसरी परीक्षा देने वालों को लॉकडाउन से छूट दी गई है। कोरोना के कारण पिछले साल 22 मार्च से लॉकडाउन शुरू हुआ था। ठीक एक साल बाद 21 मार्च को दोबारा लॉकडाउन लगेगा।

फेसबुक, वॉट्सऐप और इंस्टाग्राम की सर्विस डाउन
दुनिया के कई देशों में शुक्रवार रात अचानक फेसबुक, वॉट्सऐप और इंस्टाग्राम की सर्विस डाउन हो गई। यूजर्स इन सोशल साइट्स का इस्तेमाल नहीं कर पाए। फेसबुक की मैसेंजर सर्विस भी बंद हो गई। यह समस्या रात करीब 11 बजे के बाद शुरू हुई। एंड्रॉयड, आईओएस और PC सभी पर ऐप इस्तेमाल करने में दिक्कत हुई। एक ओर फेसबुक और इंस्टाग्राम यूजर्स न्यूज फीड अपडेट नहीं कर पा रहे थे, वहीं वॉट्सऐप यूजर्स मैसेज नहीं भेज पाए। इस बारे में कंपनी की ओर से कोई स्टेटमेंट नहीं आया। कुछ देर बाद भारत में सर्विस दोबारा सामान्य हो गईं।

दिल्ली सरकार की घर-घर राशन योजना पर केंद्र की रोक
दिल्ली में 25 मार्च से शुरू होने जा रही घर-घर राशन योजना पर केंद्र सरकार ने रोक लगा दी है। CM अरविंद केजरीवाल सीमापुरी इलाके से इस योजना की शुरुआत करने वाले थे। अब केंद्र सरकार की ओर से दिल्ली सरकार के खाद्य आपूर्ति सचिव को चिट्‌ठी लिखकर कहा गया है कि केंद्र सरकार राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत राज्यों को राशन देती है। इसमें किसी तरह का बदलाव नहीं किया जा सकता। इसलिए योजना को शुरू न किया जाए। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भी अपने मेनिफेस्टो में इसी तर्ज पर दुआरे सरकार योजना शुरू करने का वादा किया है।

हवाई सफर में नियम तोड़े तो दर्ज हो सकता है केस
कोरोना के केस बढ़ने के बाद नियमों का पालन कराने के लिए एयरलाइंस कंपनियां सख्ती बरतने लगी हैं। हाल में ऐसी अलग-अलग घटनाओं में 8 यात्रियों को फ्लाइट से उतार दिया गया। इन यात्रियों ने मास्क और PPE किट पहनने से इनकार कर दिया था। बुधवार को इंडिगो एयरलाइंस ने दो यात्रियों के खिलाफ पुलिस में शिकायत भी दर्ज कराई। DGCA के चीफ अरुण कुमार ने सभी एयरपोर्ट पर सरप्राइज चेकिंग के लिए कहा है। DGCA ने शनिवार को आदेश जारी किया है कि अगर कोई यात्री नियम तोड़ता है तो उसके उड़ान भरने पर 2 साल के लिए रोक लगाई जा सकती है।

वनडे में सूर्यकुमार और कृष्णा को पहली बार मौका
इंग्लैंड के खिलाफ 3 वनडे मैचों की सीरीज के लिए टीम इंडिया का ऐलान कर दिया गया है। टी-20 सीरीज से इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू करने वाले सूर्यकुमार यादव को पहली बार वनडे टीम में शामिल किया गया है। 140 किलोमीटर प्रति घंटा से ज्यादा की रफ्तार से गेंदबाजी करने वाले प्रसिद्ध कृष्णा भी टीम का हिस्सा होंगे। तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार की वनडे सीरीज में 17 महीने बाद वापसी हुई है। हाल में अच्छे प्रदर्शन के बावजूद ईशान किशन और पृथ्वी शॉ जैसे युवा खिलाड़ी टीम में अपनी जगह नहीं बना सके। भारत और इंग्लैंड के बीच वनडे सीरीज 23 मार्च से पुणे में खेली जानी है।

मुंबई में मॉल में एंट्री से पहले कोरोना का टेस्ट
महाराष्ट्र में कोरोना हर रोज अपनी रफ्तार बढ़ा रहा है। महामारी फैलने के बाद से अब तक एक दिन में सबसे ज्यादा 25,833 मरीज पिछले 24 घंटे में मिले हैं। मुंबई में भी संक्रमित मिलने का आंकड़ा सबसे ऊंचे स्तर पर पहुंच गया। यहां पिछले 24 घंटे में 2877 केस मिले। मुंबई में अब मॉल में एंट्री से पहले कोरोना की निगेटिव रिपोर्ट दिखानी होगी या फिर गेट पर रैपिड एंटीजन टेस्ट कराना होगा। पुणे, ठाणे, नासिक, औरंगाबाद, जलगांव, नांदेड़, अमरावती और लातूर में भी हालात बेकाबू हैं। सरकार ने इन 9 जिलों में नाइट कर्फ्यू लगा दिया है। नागपुर में 15 से 21 मार्च तक टोटल लॉकडाउन है।

छोटे कपड़े पहने तो गुजरात के शामलाजी मंदिर में एंट्री नहीं मिलेगी
गुजरात के प्रसिद्ध धार्मिक स्थल शामलाजी विष्णु मंदिर ट्रस्ट ने छोटे कपड़े (स्कर्ट-बरमूडा) पहनकर आने वाले श्रद्धालुओं के मंदिर में प्रवेश पर रोक लगा दी है। यह नियम शुक्रवार से लागू हो गया। ट्रस्ट का कहना है कि ऐसे कपड़े पहनकर आने वाले श्रद्धालुओं को मंदिर के बाहर ही रोक दिया जाएगा। मंदिर के बाहर पुरुषों के लिए धोती-पीतांबर और महिलाओं के लिए लहंगे की व्यवस्था होगी। इन्हें पहनकर मंदिर में जा सकेंगे। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत के महिलाओं के पहनावे पर दिए बयान को लेकर पहले से बवाल मचा हुआ है।

एंटीलिया केस में फंसे सचिन वझे के पास कई महंगी कारें
एंटीलिया के बाहर से जिलेटिन से भरी स्कॉर्पियो मिलने के मामले में गिरफ्तार मुंबई के असिस्टेंट पुलिस इंस्पेक्टर सचिन वझे के पास कई लग्जरी कारें हैं। सूत्रों के मुताबिक, यह खुलासा NIA की जांच में हुआ है। वझे की 2 मर्सिडीज और एक प्राडो कार जब्त की गई हैं। इन्हें एक पार्किंग में छिपा कर रखा गया था। उधर, सचिन वझे को NIA की टीम शुक्रवार देर रात क्राइम सीन यानी एंटीलिया के बाहर ले गई। इस दौरान स्कॉर्पियो खड़ी करने के सीन का रिक्रिएशन किया गया। NIA की टीम ने सचिन वझे को सफेद कुर्ता पहनाकर चलवाया। एक डमी स्कॉर्पियो और इनोवा को भी मौके पर लाया गया।

ज्यादा सैलरी वाले एम्प्लॉई नहीं जाना चाहते ऑफिस
कोरोना की वजह से वर्क फ्रॉम होम का कल्चर आम हो चुका है। अब ज्यादातर कंपनियां स्टाफ को वापस बुलाने की तैयारी में हैं। इधर मैकेंजी की नई रिपोर्ट के मुताबिक, ज्यादा सैलरी पाने वाले एम्प्लॉई अब फुल टाइम ऑफिस नहीं जाना चाहते। कोरोना की नई लहर आने से वे होम नेस्टिंग यानी घर से ही काम करना चाहते हैं। इसी तरह के एक और सर्वे में सामने आया है कि 70% कंपनियां वर्क फ्रॉम होम के मूड में नहीं हैं। 59% कंपनियां रिमोट वर्किंग लंबे समय तक जारी रखने वाला मॉडल मानने को तैयार नहीं हैं। ये सर्वे एम्प्लॉयमेंट वेबसाइट इनडीड ने 1200 एम्प्लॉई और 600 एम्प्लॉयर पर किया।

फ्रांस के 16 शहरों में एक महीने का लॉकडाउन
भारत की तरह की यूरोप के कई देशों में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। यहां पिछले 24 घंटों में 2 लाख से ज्यादा मरीज मिले हैं। फ्रांस में तो कोरोना की तीसरी लहर चल रही है। इसकी वजह से राजधानी पेरिस समेत देश के 15 शहरों में एक महीने का लॉकडाउन लगाया जा रहा है। फ्रांस में बीते 24 घंटे में कोरोना के करीब 35,000 नए मामले सामने आए हैं। उधर, यूरोपियन मेडिसिन एजेंसी (EMA) की क्लीनचिट के बाद यूरोप के देश जल्द ही एस्ट्राजेनेका-ऑक्सफोर्ड की वैक्सीन से वैक्सीनेशन शुरू करने की तैयारी में हैं। आयरलैंड और स्वीडन रिव्यू करने के बाद इस पर फैसला लेंगे।

पॉजिटिव खबर
नौकरी छोड़ खेती शुरू की, सालाना 40 लाख रुपए कमाई

गुजरात के जामनगर जिले के आनंद गांव के रहने वाले विशाल जसदिया नई तकनीक से स्ट्रॉबेरी, ड्रैगन फ्रूट और सब्जियों की खेती करते हैं। अभी वे 32 बीघा जमीन में खेती से सालाना 40 लाख रुपए की कमाई कर रहे हैं। विशाल ने 3 साल तक एक कंपनी में काम किया। 2019 में उन्होंने नौकरी छोड़कर खेती करने का फैसला लिया। उन्होंने दिसंबर 2019 में एक बीघा जमीन में 6,000 स्ट्रॉबेरी के पौधे लगाए। जनवरी में पौधौं में फल आने शुरू हो गए। उन्होंने राजकोट में 3000 किलोग्राम से ज्यादा स्ट्रॉबेरी बेचकर 2 लाख रुपए का फायदा कमाया। इसके बाद उन्होंने खेती का दायरा बढ़ा दिया।
पढ़िए पूरी खबर…

एक्सप्लेनर
जानिए कैसे चुने जाते हैं RSS के सरकार्यवाह

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) की सर्वोच्च इकाई अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा की बैठक बेंगलुरु में शुरू हुई है। संघ में नंबर 2 यानी सरकार्यवाह कौन बनेगा, इस पर शनिवार को फैसला होगा। संघ प्रमुख या सरसंघचालक के लिए चुनाव नहीं होते। संघ प्रमुख अपने उत्तराधिकारी की नियुक्ति करते हैं। केएस सुदर्शन ने ही मौजूदा सरसंघचालक मोहन भागवत की नियुक्ति की थी। पर संघ प्रमुख की भूमिका मुख्य तौर पर मार्गदर्शन की होती है। संगठन का सारा कामकाज सरकार्यवाह ही देखते हैं। 2009 से सरकार्यवाह यानी महासचिव की जिम्मेदारी संभाल सुरेश भैय्याजी जोशी संभाल रहे हैं।
पढ़िए पूरी खबर…

सुर्खियों में और क्या है…

  • महाराष्ट्र पुलिस के सबसे सीनियर अधिकारी 1986 बैच के IPS संजय पांडे छुट्टी पर चले गए हैं। उन्होंने मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को लिखी चिट्ठी में कहा है कि सेवा में लौटना है या नहीं, यह सोचने का वक्त आ गया है। सरकार ने बुधवार को उनका तबादला DG होमगार्ड से महाराष्ट्र स्टेट सिक्योरिटी फोर्स में कर दिया था।
  • पंजाब में कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए सभी स्कूल और कॉलेज 31 मार्च तक बंद कर दिए गए हैं। इसके साथ ही कॉलेज की परीक्षाओं को भी टाल दिया गया है। पंजाब सरकार की गाइडलाइन के मुताबिक, एक मॉल में 100 से ज्यादा लोग एक समय पर मौजूद नहीं रहेंगे।

खबरें और भी हैं…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *