मोदी कैबिनेट की मीटिंग: वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बैठक में PM मोदी समेत केंद्रीय मंत्री शामिल होंगे; वैक्सीनेशन ड्राइव पर अहम फैसले हो सकते हैं


  • Hindi News
  • National
  • Narendra Modi Latest News Update | Modi Cabinet Meeting, Union Cabinet Meeting, Vaccination Drive

नई दिल्लीएक मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

केंद्रीय कैबिनेट की बैठक थोड़ी देर में होगी। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए होने वाली मीटिंग में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत कई केंद्रीय मंत्री शामिल होंगे। बैठक में वैक्सीनेशन ड्राइव से जुड़े अहम फैसले लिए जा सकते हैं। हाल ही में मोदी ने 18 साल से ज्यादा उम्र के सभी लोगों को फ्री वैक्सीन देने का ऐलान किया था। इसे आज कैबिनेट की हरी झंडी मिल सकती है।

21 जून से 18 प्लस का फ्री वैक्सीनेशन
इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी ने सोमवार राष्ट्र के नाम संदेश में ऐलान किया था कि 21 जून से 18 साल से ज्यादा उम्र वालों को भी फ्री वैक्सीन का फायदा मिलेगा। स्वास्थ्य मंत्रालय ने वैक्सीनेशन प्रोग्राम की नई गाइडलाइंस भी जारी कर दी है।

इसके मुताबिक, केंद्र सरकार वैक्सीन निर्माता कंपनियों से 75% डोज खरीद कर राज्यों को मुफ्त में देगी, लेकिन राज्यों को वैक्सीन के डोज वेस्ट करने से बचना होगा, नहीं तो उन्हें मिलने वाली सप्लाई पर असर पड़ेगा। साथ ही कहा गया है कि प्राइवेट अस्पतालों के लिए वैक्सीन की कीमत मैन्युफैक्चरर कंपनियां ही घोषित करेंगी।

राज्य तय करेंगे वैक्सीनेशन के लिए प्रायोरिटी
केंद्र की तरफ से राज्यों को वैक्सीन के जितने डोज मिलेंगे, उनमें राज्यों को प्राथमिकता तय करनी होगी। इस प्रायोरिटी में हेल्थकेयर वर्कर्स सबसे ऊपर रहेंगे। इसके बाद 45 साल से ज्यादा उम्र के लोग और फिर उन लोगों को प्राथमिकता देनी होगी, जिनका दूसरा डोज बाकी है। इसके बाद 18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों का नंबर आएगा। इनके वैक्सीनेशन के लिए राज्य सरकार अपने हिसाब से प्रायोरिटी तय कर सकेगी।

खबरें और भी हैं…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *