रजिस्ट्री रद्द: सांसद की पत्नी की कंपनी के नाम खरीदी गई 30 एकड़ जमीन की रजिस्ट्री रद्द होगी, सीएम की मुहर लगते ही जारी होगा फरमान


  • Hindi News
  • Local
  • Jharkhand
  • Ranchi
  • Registry Of 30 Acres Of Land Purchased In MP’s Wife’s Company Name Will Be Canceled, Decree Will Be Issued As Soon As CM’s Seal

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

रांची12 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

फाइल फोटो

  • देवघर डीसी की रिपोर्ट पर भू-राजस्व विभाग की अगली कार्रवाई

नियमों की अनदेखी कर गाेड्डा सांसद निशिकांत दुबे की पत्नी अनामिका गौतम की कंपनी के नाम देवघर में खरीदी गई 30.52 एकड़ जमीन की रजिस्ट्री रद्द होगी। देवघर डीसी मंजुनाथ भजंत्री की रिपोर्ट पर भू-राजस्व एवं निबंधन विभाग ने इस दिशा में कार्रवाई शुरू कर दी है। आधिकारिक सूत्रों के अनुसार, जमीन की प्रकृति के अनुसार संबंधित धाराओं के तहत निबंधन रद्द करने का प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की मुहर लगते ही फरमान जारी कर दिया जाएगा।

उल्लेखनीय है कि नियम-कानूनों की अवहेलना के मामले में अनामिका गौतम के नाम देवघर की एलओकेसी धाम की जमीन की रजिस्ट्री (निबंधन संख्या-770) पहले ही रद्द की जा चुकी है। इस प्लॉट की रजिस्ट्री 29 अगस्त-2019 को हुई थी। निशिकांत दुबे की पत्नी पर आरोप है कि उन्हाेंने सिर्फ तीन करोड़ रुपए देकर जमीन की रजिस्ट्री करा ली, जबकि जमीन की सरकारी कीमत 18.94 करोड़ रुपए है। जमीन की गलत रजिस्ट्री के आरोप में देवघर सीओ अनिल कुमार सिंह और अवर निबंधक राहुल चौबे को निलंबित किया जा चुका है।

डीसी की रिपोर्ट- जरूरी प्रावधानों का पालन नहीं

डीसी ने रिपोर्ट में कहा है कि देवघर के देवीपुर अंचल में स्थित 30.52 एकड़ जमीन के निबंधन में नियम-कानूनों की अवहेलना हुई है। इस जमीन को जसीडीह के उमेश कुमार ने धन्यभूति इंटरप्राइजेज के नाम से रजिस्ट्री कराई है। जमीन रैयती मूल प्रकृति की है, जिसकी रजिस्ट्री से पूर्व आवश्यक प्रावधानों का पालन नहीं किया गया। यह जमीन देवघर में बन रहे एम्स के बगल में है। इंटरप्राइजेज की निदेशक गोड्‌डा सांसद निशिकांत दुबे की पत्नी अनामिका गौतम हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *