राजस्थान की तरह सिरसा में भी हाईवे पर हवाई पट्टी: पन्नीवाला मोटा के पास 5 किलोमीटर लंबी सड़क की चौड़ाई 200 फीट तक बढ़ाई जाएगी; डिटेल रिपोर्ट तैयार, हटाए जाएंगे बिजली के तार


हिसार/सिरसा40 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

नेशनल हाईवे पर एयरक्राफ्ट की लैंडिंग का एक दृश्य।

उत्तर प्रदेश के यमुना एक्सप्रेस वे व राजस्थान में नेशनल हाईवे पर वायुसेना के जहाजों की सफल लैंडिंग के लिए हवाई पट्‌टी बनाई गई है। यही कवायद अब हरियाणा में की जा रही है। सिरसा में नेशनल हाईवे को आपातकाल स्थिति के लिए तैयार किया जाएगा। इसके लिए सिरसा से डबवाली नेशनल हाईवे के 5 किलोमीटर के टुकड़े को हवाई पट्‌टी में बदलने की योजना तैयार की जा रही है।

प्रोजेक्ट की डिटेल रिपोर्ट तैयार हो चुकी है और विभागीय मंजूरी मिलते ही इस पर काम शुरू हो जाएगा। नेशनल हाईवे पर बनने वाली इस हवाई पट्टी को युद्ध या किसी अन्य तहर की इमरजेंसी में हवाई जहाजों की लैंडिंग या टेक ऑफ के लिए प्रयोग किया जा सकेगा। एनएचएआई सिरसा के पन्नीवाला मोटा गांव के पास इस हवाई पट्‌टी को विकसित करने की योजना पर काम कर रहा है।

हिसार सिरसा नेशनल हाईवे

हिसार सिरसा नेशनल हाईवे

नेशनल हाईवे प्राधिकरण को देश की डिफेंस मिनिस्ट्री ने हरियाणा में हाईवे पर हवाई पट्टी बनाने के आदेश दिए थे। जगह को चिह्नित करते हुए पन्नीवाला मोटा के समीप 5 किलोमीटर की सड़क को चुना गया है। इस जगह पर मौजूदा हाईवे की चौड़ाई को 200 फीट तक बढ़ाते हुए सीमेंट की चौड़ी सड़क बनाई जाएगी। पट्टी के निर्माण में ध्यान रखा जाएगा जहाज को उतारते और उड़ते हुए किसी प्रकार की दिक्कत न हो।

राष्ट्रीय राजमार्ग पर इस हवाई पट्टी को बनाने के लिए बिजली के तार हटाए जाने हैं। बिजली निगम की तरफ से प्रोजेक्ट तैयार करके एनएचएआई को भेजा गया है। बिजली की लाइन को भी दूसरी जगह शिफ्ट किया जाएगा। अंडर ग्राउंड से बिजली सप्लाई को सुचारू रखने पर विचार किया जा रहा है। इसी के साथ हाईवे पर पड़ने वाले पेड़ों को काटा जाएगा, जिसकी जिम्मेदारी वन विभाग की होगी।

राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के प्रोजेक्ट अधिकारी अनवर अली ने बताया कि सिरसा से डबवाली राष्ट्रीय राजमार्ग 9 पर हवाई पट्टी बनाई जाएगी, जिसके लिए सर्वे का कार्य पूरा कर लिया गया है। इसके साथ डीपीआर तैयार की गई है। देश में पहली बार यमुना एक्सप्रेस वे पर हवाई जहाज की सफल लैंडिंग की गई थी। उसके बाद इस योजना पर पूरे देश में काम शुरू किया गया है।

ऐसे हाईवे पर विशेष तरह लाइटें लगाई जाती हैं, जो किसी हवाई जहाज की रात के समय लैंडिंग में सहायक होती हैं। इसके अलावा जहाज की लैंडिंग से पहले वहां से गुजर रहे वाहनों को भी अलर्ट भेजा जाता है।

खबरें और भी हैं…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *