राजस्थान में पैर पसार रहा ब्लैक फंगस: राज्य के सभी 33 जिलों में मिल रहे मरीज; अब तक 1345 मरीज मिले, 50 की जान भी जा चुकी


Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

जयपुर2 घंटे पहलेलेखक: सुरेन्द्र स्वामी

  • कॉपी लिंक

कोरोनावायरस की तरह अब ब्लैक फंगस (म्यूकरमाइकोसिस) भी राजस्थान में अपने पैर पसार रहा है। अब तक राज्य के सभी 33 जिलों में इसके मामले सामने आ चुके हैं। पूरे प्रदेश में इसके 1345 मामले सामने आ चुके हैं, जबकि 50 मरीजों की मौत भी हो चुकी है।

हालांकि, नोटिफाइड डिजीज यानी महामारी घोषित होने के बाद भी राज्य सरकार कोरोना की तरह इसके आंकड़े जारी नहीं कर रही, जबकि महामारी के आंकड़े राज्य सरकार को रोज जारी करने होते हैं।

सबसे अधिक 500 केस जयपुर में
हालांकि, भास्कर ने पांच दिन तक सभी जिलों में पड़ताल के बाद इसके आंकड़े जुटाए हैं। सबसे अधिक 500 केस जयपुर में आए हैं और सर्वाधिक 10 मौतें भी यहीं हुई हैं। हालांकि, प्रदेश में अब तक हुई कुल 50 मौतों में 3 बाहरी राज्यों की हैं। भास्कर ने सरकार का पक्ष जानने के लिए संपर्क किया। लेकिन कोई प्रतिक्रिया नहीं मिल पाई।

कोरोना संक्रमितों को सबसे ज्यादा खतरा
ब्लैक फंगस इतना खतरनाक है कि नाक, आंख और दिमाग में भी फैल जाता है। डॉक्टरों का कहना है कि यह संक्रमण कोरोना से ठीक हो रहे या ठीक हो चुके मरीजों को अपनी चपेट में ज्यादा ले रहा है। सबसे ज्यादा खतरा डायबिटिक मरीज को स्टेराइड या टोसीलिजुमाब दवाओं का सेवन करने, कैंसर मरीज और कमजोर इम्युनिटी वाले रोगियों को होता है।

खबरें और भी हैं…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *