राहत भरी खबर: भारत बायोटेक ने को-वैक्सीन का प्रोडक्शन बढ़ाने बढ़ाया कदम, अहमदाबाद के अलावा अंकलेश्वर के प्लांट में भी होगा उत्पादन


  • Hindi News
  • Local
  • Gujarat
  • Bharat Biotech Steps To Increase Co vaccine Production; Apart From Ahmedabad, Plant At Ankleshwar Will Also Be Produced

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अहमदाबाद18 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

गुजरात की भारत बायोटेक कर रही है को-वैक्सीन का प्रोडक्शन।

वैश्विक कोरोना महामारी से निपटने का एकमात्र रास्ता वैक्सीन ही है। इसी के चलते भारत में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की कोवीशील्ड और भारत बायोटेक की को-वैक्सीन को ज्यादा से ज्यादा वैक्सीन का प्रोडक्शन करने में लगी है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए अब को-वैक्सीन का उत्पादन गुजरात के अंकलेश्वर में भी होने जा रहा है।

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के कोविशील्ड वैक्सीन और भारत बायोटेक की को-वैक्सीन को वर्तमान में भारत में मान्यता प्राप्त है। देश के हर नागरिक को वैक्सीन की जरूरत है। उत्पादन बढ़ाने पर जोर दिया जा रहा है। अब अंकलेश्वर में इंडिया बायोटेक की वैक्सीन कोवेक्सिन का उत्पादन होने जा रहा है।

कंपनी की सबसिडरी ‘चिरॉन बेहरिंग वैक्सींस’ में उत्पादन शुरू करेगी
भारत बायोटेक की को-फाउंडर और जेएमडी सुचित्रा एल्ला ने ट्वीट कर जानकारी दी है कि अंकलेश्वर स्थित कंपनी की सहायक कंपनी ‘चिरॉन बेहरिंग वैक्सींस’ में भी वैक्सीन का प्रोडक्शन शुरू किया जा रहा है। वैक्सीन के फॉर्म्युलेशन और पैकिंग की प्रक्रिया जून के पहले सप्ताह से शुरू हो सकती है।

‘चिरॉन बेहरिंग वैक्सींस’ में वार्षिक 200 मिलियन डोज उत्पादन की क्षमता है। यहां रैबिट्स की वैक्सीन तैयार की जाती है। कोरोना वैक्सीन से ज्यादा से ज्यादा प्रोडक्शन के लिए फिलहाल रैबिट्स वैक्सीन का प्रोडक्शन रोका जा रहा है।

खबरें और भी हैं…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *