लापरवाही: महिला सुरक्षा को लेकर आरयू गंभीर नहीं, यूजीसी के निर्देश के 463 दिन बाद बनी कंप्लेन कमेटी


Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

रांची4 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

फाइल फोटो

  • राष्ट्रीय महिला आयोग की सदस्य चंद्रमुखी देवी को भेजी समिति की लिस्ट
  • कमेटी का कार्यालय शहीद चौक स्थित आरयू मुख्यालय के डीएसडब्ल्यू सेक्शन में होगा

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने महिला सुरक्षा को ध्यान में रखकर 25 अक्टूबर 2019 को विश्वविद्यालयों को इंटरनल कंप्लेन कमेटी (आईसीसी) गठित करने का निर्देश दिया था। लेकिन, यूजीसी के निर्देश के 463 दिन बाद रांची यूनिवर्सिटी प्रशासन द्वारा इंटरनल कंपलेन कमेटी का गठन किया गया है। सात सदस्यीय कमेटी की प्रेजाइडिंग अफसर पीजी साइकोलॉजी विभाग की पूर्व एचओडी डॉ. रेणु दीवान हैं।

कमेटी का कार्यालय शहीद चौक स्थित आरयू मुख्यालय के डीएसडब्ल्यू सेक्शन में होगा। कमेटी के समक्ष विवि या कॉलेज की छात्राएं या महिला कर्मी अपनी शिकायत दर्ज करा सकतीं हैं। आरयू प्रशासन द्वारा कमेटी की लिस्ट राष्ट्रीय महिला आयोग की सदस्य चंद्रमुखी देवी को भेज दी गई है। चंद्रमुखी ने बताया कि कमेटी की लिस्ट मिल गई है। मैं आज देवघर में हूं, इसकी हार्ड कॉपी 10 फरवरी को प्राप्त कर लूंगी।

कार्यालय आरयू मुख्यालय के डीएसडब्ल्यू सेक्शन में होगा

आयोग सदस्य के हस्तक्षेप के बाद बनी कमेटी

राष्टीय महिला आयोग की सदस्य चंद्रमुखी देवी की तीन दिन पहले रांची विवि में आईसीसी कमेटी के साथ बैठक थी। बैठक के बारे में भी रांची विवि को पता नहीं था। क्योंकि, जिस मेल से आरयू को जानकारी दी गई थी, वह अब नहीं देखा जाता है। तब आयोग सदस्य चंद्रमुखी ने नाराजगी जताई थी। इस क्रम में पता चला कि आरयू द्वारा आईसीसी कमेटी का गठन नहीं किया गया है। इसके बाद आनन-फानन में कमेटी गठित की गई।

आईसीसी कमेटी में इन्हें रखा गया

आरयू द्वारा यूजीसी गाइडलाइन के अनुसार, वीमेंस रिड्रेस सेल के अंतर्गत सात सदस्यीय इंटरनल कमेटी का गठन किया गया है। इस कमेटी की प्रिजाइडिंग ऑफिसर डॉ. रेणु दीवान हैं। सदस्यों में इतिहास विभाग की डॉ. आरती मेहता, अंग्रेजी विभाग के डॉ. राजकुमार शर्मा और केमेस्ट्री विभाग की डॉ. स्मृति सिंह शामिल हैं। वीमेन नेटवर्क रांची की एलिना होरो को एक्सटर्नल मेंबर, नन टीचिंग में अनिता कुजूर और यूपी सिन्हा को सदस्य बनाया गया है।

रिम्स व सीसीएल में कल होगी बैठक

राष्ट्रीय महिला आयोग की सदस्य चंद्रमुखी देवी 10 फरवरी को रिम्स और सीसीएल की इंटरनल कंपलेन कमेटी के साथ बैठक करेंगी। इस संबंध में पहले ही दोनों संस्थानों को जानकारी दे दी गई है। इसके बाद आयोग दिल्ली लौट जाएंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *